Breaking News

LUCKNOW:योगी किसानों पर मेहरबान, लिए पांच बड़े फैसले,क्लिक करें और भी खबरें

-जिलों में लागू होगी नई व्यवस्था

  • REPORT BY:K.K.VARMA || EDITED BY:AAJ NATIONAL NEWS DESK
लखनऊ 26 सितम्बर। योगी सरकार ने प्रदेश के किसानों के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं। इन फैसलों को राज्य के सभी जिलों में लागू किया जायेगा, जिससे किसानों को फायदा होगा।यूपी में किसानों के लिए 5 बड़े फैसले जिनमें क्रमशः उत्तर प्रदेश सरकार ने धान क्रय नीति को स्वीकृति देते हुए इसका लक्ष्य निर्धारित कर दिया है। इस बार 70 लाख टन खरीद का लक्ष्य रखा गया है।यूपी सरकार ने इस बार धान के न्यूनतम मूल्य में 117 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की है। अब धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य एमएसपी 2320 रुपये प्रति क्विंटल रखा गया है।यूपी सरकार ने आदेश देते हुए कहा है की पश्चिमी यूपी में एक अक्तूबर से और पूर्वी यूपी व मध्य यूपी में एक नवंबर से धान की खरीद शुरू हो जाएगी। धान के साथ मोटे अनाज की खरीद भी 1 अक्टूबर से शुरू करने जा रही है। इसको लेकर दिशा निर्देश जारी किया गया हैं। वहीं मक्का का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2225 रुपये प्रति क्विंटल, बाजरा का 2625 रुपये, ज्वार हाइब्रिड का 3371 व ज्वार मालवांडी का 3421 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।

वीपी सिंह के आदेश पर उत्तर प्रदेश में खूब हुए थे डकैतों के एनकाउंटर,बेहमई नरसंहार के बाद बढ़ी थी मुठभेड़ 

यूपी में पुलिस मुठभेड़ पर सियासी दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का एनकाउंटर जारी है।  पहले भी पुलिस मुठभेड़ पर प्रदेश में खूब राजनीति हुई है।1980 में विश्वनाथ प्रताप सिंह यूपी के मुख्यमंत्री थे। उनके दो साल 39 दिन के कार्यकाल में एक हजार से ज्यादा एनकाउंटर हुए थे। इस पर तब लोकदल के नेता रहे मुलायम सिंह यादव और मोहन सिंह ने सरकार पर फर्जी मुठभेड़ कराने का आरोप लगाया था।1975 से लेकर 1985 के बीच प्रदेश के कई जिलों में डाकुओं का आतंक था। विश्वनाथ प्रताप सिंह ने 9 जून 1980 को सीएम पद की शपथ ली। उन्होंने डकैतों के खिलाफ अभियान शुरू करा दिया। हर दूसरे दिन पुलिस मुठभेड़ की खबरें सुर्खियों बनने लगीं।
वीपी सिंह को सीएम बने एक साल नहीं बीता था कि कानपुर के बेहमई में डकैत फूलन देवी ने 14 फरवरी 1981 को 20 ठाकुरों की हत्या कर दी। नरसंहार में फूलनदेवी के साथ मुस्तकीम, राम प्रकाश और लल्लूसमेत 25 डकैत शामिल थे। वीपी सिंह ने डकैतों को खत्म करने का आदेश दे दिया। यूपी में मुठभेड़ की संख्या अचानक बढ़ गई वीपी सिंह ने कहा था कि सरकार डाकुओं का आत्मसमर्पण कराने का प्रयास नहीं करेगी। उनके खिलाफ  अभियान जारी रहेगा। फूलन ने मध्य प्रदेश में सरेंडर किया था।

पर्यटन मंत्री आज से झांसी, मैनपुरी, फिरोजाबाद, इटावा दौरे पर

प्रदेश के पर्यटन मंत्री  जयवीर सिंह 27 से 29 सितम्बर तक झांसी, फिरोजाबाद, मैनपुरी तथा इटावा के भ्रमण पर रहेंगे। पर्यटन मंत्री कल 11ः30 बजे विश्व पर्यटन दिवस पर बुंदेलखण्ड में पर्यटन को विकसित किये जाने हेतु आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे। इसके उपरान्त फिरोजाबाद लौट आयेंगे।28 सितम्बर को पूर्वाहन 09 बजे से अपराह्न 01 बजे तक ट्रांजिट हास्टल पीडब्लूडी पुलिस लाइन के सामने मैनपुरी में जनसमस्याओं की सुनवाई करेंगे। अपराह्न 02 बजे आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय ऑडीटोरियम हाल सैफई में डिजी तकनीकी योजना के अंतर्गत टेबलेट का वितरण करेंगे। शाम को 05ः30 बजे मैनपुरी में रामलीला कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। 29 सितम्बर को कैम्प कार्यालय सिरसागंज फिरोजाबाद में जनसमस्याओं की सुनवाई करेंगे। अपराह्न 02 बजे अतिशयकारी श्री पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर, राजा का ताल फिरोजाबाद में क्षमावाणी पर्व कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। अगले दिन 30 सितम्बर को अपराह्न तक लखनऊ वापस आयेंगे।

विश्व पर्यटन दिवस पर झांसी में आज होंगे विविध कार्यक्रम,पर्यटन मंत्री होंगे चीफ गेस्ट 

विश्व पर्यटन दिवस पर रानी झांसी की धरती बुंदेलखण्ड में पर्यटन संभावनाओं का दोहन करने तथा देश विदेश के सैलानियों को बुंदेलखण्ड के गौरवशाली संस्कृति, ऐतिहासिक विरासत तथा स्वतंत्रता संग्राम में योगदान को प्रचारित करने के उद्देश्य से पं दीनदयाल सभागार मुक्ताकाशी मंच झांसी में कल 27 सितम्बर को पूर्वाहन 11 बजे एक विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। मुख्य अतिथि प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह 11ः30 बजे शुभारम्भ करेंगे। इस अवसर पर बुंदेलखण्ड की विरासत तथा विभिन्न पर्यटक स्थलों की पृष्ठिभूमि पर आधारित एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। बुंदेलखण्ड के पर्यटन पर आधारित फिल्म का प्रदर्शन किया जायेगा। बुंदेलखण्ड की हेरीटेज परिसम्पित्तियों के विकास हेतु लेटर आफ अवॉर्ड का हस्तांतरण तथा वॉक थू्र वीडियो का अवलोकन करेंगे। दोपहर में जयवीर सिंह पर्यटन से जुड़े उद्यमियों को प्रमाण पत्र वितरण के साथ पर्यटन साहित्य का विमोचन एवं चित्रकूट के मोबाइल ऐप का लांच भी करेगे।पर्यटन मंत्री का कार्यक्रम के दौरान सोशल मीडिया ब्लॉगर्स के साथ भेंटवार्ता का कार्यक्रम रखा गया है। शाम को सांस्कृतिक संध्या का आयोजन भी किया जायेगा। जिसमें बुंदेली राई नृत्य निशांत भदौरिया द्वारा प्रस्तुत किया जायेगा। बुंदेली आल्हा गायन चंद्रभान सिंह तथा बैंड प्रस्तुती रिद्म म्यूजिकल बैंड नई दिल्ली द्वारा प्रस्तुत किया जायेगा। इस अवसर पर व्यंजन उत्सव भी रखा गया है।

शोध के लिए राज्य विश्वविद्यालयों को 57.38 लाख रुपये का अनुदान,शिक्षण संस्थानों में शोध की दिशा में नई ऊर्जा का होगा संचार-योगेंद्र

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालयों के शिक्षकों को रिसर्च और डेवलपमेंट आरएंडडी योजना के तहत शोध कार्यों के लिए 57.38 लाख रुपए की वित्तीय सहायता स्वीकृत की है। यह अनुदान प्रदेश के उच्च शिक्षा संस्थानों में शोध कार्यों की गुणवत्ता में सुधार और नवाचार को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रदान किया गया है।उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि शोध और अनुसंधान शिक्षा का आधार स्तंभ हैं और प्रदेश सरकार का यह कदम राज्य के विश्वविद्यालयों में शोध और नवाचार को गति प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रयास है। इससे हमारे शिक्षण संस्थानों में न केवल शोध की दिशा में नई ऊर्जा का संचार होगा, बल्कि छात्रों को भी विश्वस्तरीय शोध वातावरण उपलब्ध कराने की दिशा में यह एक अहम कदम है। इस अनुदान का वितरण उत्तर प्रदेश राज्य उच्च शिक्षा परिषद लखनऊ द्वारा गठित विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के आधार पर किया जा रहा है। समिति ने विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा रिसर्च और डेवलपमेंट योजना के तहत प्रस्तुत किए गए प्रस्तावों का विस्तृत परीक्षण किया। विशेषज्ञ समिति की अनुशंसाओं पर सम्यक विचारोपरांत राज्यपाल द्वारा यह अनुदान स्वीकृत किया गया है।विश्वविद्यालयों को अनुदान प्राप्त हुआ है, उनमें लखनऊ विश्वविद्यालय, महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय बरेली महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ वाराणसी, वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर और सिद्धार्थ विश्वविद्यालय कपिलवस्तु, सिद्धार्थ नगर शामिल हैं। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए इस योजना के अंतर्गत 57,38,800 रुपये की धनराशि स्वीकृत की गई है, जो निर्धारित शर्तों और प्रतिबंधों के अधीन वितरित की जाएगी।
 प्रदेश की उच्च शिक्षा में यह अनुदान एक मील का पत्थर साबित होगा। हमारा लक्ष्य है कि उत्तर प्रदेश को देश का अग्रणी शोध केंद्र बनाया जाए, और यह अनुदान उस दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। सरकार आगे भी प्रदेश के विश्वविद्यालयों को हरसंभव सहायता प्रदान करती रहेगी, ताकि वे शोध और नवाचार में सर्वोत्तम प्रदर्शन कर सकें।

जनजातीय गौरव दिवस’ को लेकर प्रमुख सचिव समाज कल्याण ने की बैठक

-15 नवम्बर को ‘जनजाति भागीदारी उत्सव’ का होगा आयोजन

उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण विभाग द्वारा 15 नवम्बर को ‘‘जनजातीय गौरव दिवस’’ के अवसर पर ‘जनजाति भागीदारी उत्सव’ का वृहद स्तर पर आयोजन किया जायेगा। इस आयोजन के सफल आयोजन हेतु प्रमुख सचिव समाज कल्याण विभाग डॉ. हरिओम ने बापू भवन स्थित सभाकक्ष में एक बैठक कर अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्यक्रम से संबंधित सभी तैयारियां समय से पूर्ण कर ली जाएं। कार्यक्रम में जनजातीय जीवन की स्पष्ट झलक आनी चाहिए।उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में भारत के 22 राज्यों-उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उड़ीसा, सिक्किम, त्रिपुरा, असम, गुजरात, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, उत्तराखण्ड, झारखण्ड, जम्मूकश्मीर, बिहार, मिजोरम, मेघालय, पश्चिम बंगाल एवं दिल्ली के अतिरिक्त विदेशों की दो टीमों द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों की प्रस्तुति कराया जायेगा। जनजातीय कलाकारों के साथ घुमन्तु जातियों, नट, बीन, बहरूपिया एवं भपंग वादन, कच्ची घोड़ी, लॉगमैन, कठपुतली के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।प्रमुख सचिव ने बताया कि कार्यक्रम में आदिवासी कलाकारों द्वारा निर्मित हस्तशिल्प, परिधान, व्यंजन, जनजातीय खेलों के अतिरिक्त आकर्षक शिल्प से सुसज्जित 100 दुकानों का शिल्प मेला लगाया जायेगा। जनजातीय वाद्य यंत्रों की प्रस्तुति एवं उनकी प्रदर्शनी भी लगायी जायेगी। जनजातीय हस्तशिल्प मेले में फोटो सेशन, लोक नृत्य, लोक कलाओं का अनूठा संगम दर्शकों के आकर्षण का केन्द्र रहेगा। विभिन्न प्रकार की रंगोली एवं झूले आदि लगाये जाने का प्रस्ताव है। समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश लोक एवं जनजाति संस्कृति संस्थान लखनऊ संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश अनुजाति एवं जनजाति शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान भागीदारी एवं जनजाति विकास विभाग, इफ्को, नई दिल्ली एवं  संगीत नाटक अकादमी के संयुक्त तत्वावधान में बिरसा मुण्डा की जयंती के अवसर पर 15 से 20 नवम्बर तक जनजातीय गौरव दिवस का संगीत नाटक अकादमी लखनऊ में आयोजन किया जायेगा।

उत्तर प्रदेश के हुनर को मिल रहा है वैश्विक पहचान,इंटरनेशनल ट्रेड शो में कौशल विकास मिशन का पवेलियन बना आकर्षण का केंद्र

ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के दूसरे दिन, उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के पवेलियन ने अपने अद्वितीय कौशल प्रदर्शनों से आगंतुकों का दिल जीत लिया।पवेलियन में प्रदेश के हुनरमंद युवाओं ने विभिन्न विशिष्ट कौशलों का लाइव प्रदर्शन किया, जिससे आगंतुकों को प्रदेश के उभरते कौशल और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में गहन जानकारी मिली।इस मौके पर व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमशीलता विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने पवेलियन का दौरा किया। उन्होंने युवाओं के कौशल प्रदर्शन की सराहना की और उनके साथ संवाद कर उत्साहवर्धन किया। इस कार्यक्रम में अपर मिशन निदेशक प्रिया सिंह और अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।कौशल विकास मिशन का पवेलियन आगामी दिनों में विभिन्न सेक्टरों के लाइव कौशल प्रदर्शन के माध्यम से प्रदेश की प्रतिभा को वैश्विक मंच पर पेश करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *