Breaking News

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाए जाने हेतु स्वीप (SVEEP) कार्यक्रम

लखनऊ आज पूर्वाह्न 11:00 बजे विकास भवन लखनऊ के सभागार में मुख्य विकास अधिकारी, अजय जैन IAS की अध्यक्षता में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाए जाने हेतु स्वीप (SVEEP) कार्यक्रमों से संबंधित बैठक सम्पन्न हुई जिसमें जिला विद्यालय निरीक्षक लखनऊ  सह जिला नोडल अधिकारी, लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024, जिला पिछडावर्ग कल्याण अधिकारी, लखनऊ के साथ ही उच्च शैक्षणिक संस्थाओं के नोडल अधिकारियों उनके प्रतिनिधियों, प्राचार्यो, शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। बैठक में लखनऊ में  20 मई, 2024 को होने वाले लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु व्यापक चर्चा हुई।

मुख्य विकास अधिकारी लखनऊ ने उपस्थित प्रतिभागियों का आवाहन करते हुए कहा कि यदि युवाओं को जागरुक कर दिया जाए तो मतदान प्रतिशत अवश्य ही बढ़ जाएगा। उन्होंने 70 प्रतिशत से अधिक मतदान का लक्ष्य निर्धारित करते हुए कहा कि युवाओं को इस बात की जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया जाए कि वे वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से अपना नाम मतदाता सूची में देखें और यदि मतदाता सूची में उनका नाम नहीं है और वे मतदाता होने की अर्हता पूर्ण करते हैं तो अब भी फॉर्म 6 ऑनलाइन भरकर वे मतदाता बन सकते हैं। इसके साथ ही उनके माध्यम से अन्य मतदाताओं को भी जागरूक कराया जाए। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक शैक्षणिक संस्था में अनिवार्य रूप से निर्वाचन जागरूकता क्लब का गठन किया जाए जिसके अंतर्गत मॉक यूथ पार्लियामेंट का गठन, विभिन्न सामाजिक समस्याओं पर चर्चा, वोटर लिस्ट में मॉक रजिस्ट्रेशन, मॉक पोलिंग स्टेशन का निर्माण किया जाए ताकि जागरूकता बढ़ाई जा सके। उन्होंने मतदान करने और जागरूकता बढ़ाने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहन हेतु कुछ अतिरिक्त अंक एवं प्रमाणपत्र प्रदान करने का भी सुझाव दिया। इसके साथ ही संस्था स्तर पर भी नोडल बनाकर कार्यवाही कराई जाए।

कार्यक्रमों की संक्षिप्त जानकारी तथा एक दो फोटो भी ईमेल पर डाला जाए। मुख्य विकास अधिकारी ने प्रत्येक बूथ को आकर्षक बनाए जाने के साथ ही 85 वर्ष से अधिक एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए फॉर्म 12 डी भरवाकर उनका सहयोग करने की भी अपील की। उन्होंने उपस्थित संस्थाधिकारिओ को स्वीप कार्यक्रमों की रिपोर्ट नोडल प्राचार्य, उच्च शिक्षा श्रीमती सुमन गुप्ता को प्रतिदिन भेजने के निर्देश देते हुए कहा कि स्वीप कार्यक्रमों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जाए तथा प्रगति की साप्ताहिक रिपोर्ट उनके द्वारा सह नोडल अधिकारी जिला विद्यालय निरीक्षक लखनऊ को प्रेषित की जाए। बैठक की शुरुआत करते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक लखनऊ सह नोडल अधिकारी लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 जनपद लखनऊ राकेश कुमार ने कहा की मतदान प्रतिशत बढ़ाने की जिम्मेदारी हम सभी की है। शैक्षणिक संस्थाएं मतदान प्रतिशत बढ़ाने में अपना विशेष योगदान दे सकती हैं इसीलिए उन्होंने सभी प्रबंधकों, प्राचार्यों, शिक्षकों और उच्च शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों के साथ ही उनके अभिभावकों को जागरुक किए जाने की आवश्यकता पर बल दिया और उन सबकी इस महाअभियान में सहभागिता सुनिश्चित करने का आह्वान किया। इस हेतु उच्च शैक्षणिक संस्थाओं के माध्यम से विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कराकर मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर बल दिया गया। स्वीप (SVEEP) कार्यक्रम के अन्तर्गत उच्च शैक्षणिक संस्थाओं में निर्वाचन साक्षरता क्लब (ELC) का गठन, नुक्कड नाटक, मतदाता जागरूकता रैली, पोस्टर प्रतियोगिता, छात्रों एवम उनके अभिभावकों से मतदान हेतु शपथ पत्र भरवाना, आडियो विडियो के माध्यम से अपील तथा स्लोगन तैयार कराना, क्विज तैयार कराकर प्रतिभाग कराना, सेल्फी प्वाइंट बनवाना आदि गतिविधियां मतदान प्रतिशत बढ़ाने में सहायक सिद्ध होंगी, अतः इन पर विशेष ध्यान दिए जाने का निर्णय लिया गया। अन्त में “मतदाता शपथ” के साथ सर्वसम्मति से “लखनऊ जनपद” में शत् प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कराने हेतु संकल्प लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *