SAROJINI NAGAR:सरकारी नाली पाटने व पट्टे की जमीन पर कब्जे का आरोप,अन्दर देखें और कई खबरें

सरोजनीनगर थाना क्षेत्र के नटकुर गांव का मामला

लखनऊ। प्रदेश सरकार की सख्ती के बावजूद कुछ भूमाफिया अपनी हरकत से बाज नहीं आ रहे हैं। उन पर सरकार के दिशा-निर्देशों का कोई असर नहीं पड़ रहा। बल्कि वह सरकारी नाला पाटकर ग्राम समाज की जमीन पर जबरन कब्जा करने में जुटे हैं। इतना ही नहीं किसानों की पट्टे की जमीन को भी हथियाने से नहीं चूक रहे। इसको लेकर ग्रामीण और पट्टेदार किसान काफी परेशान हैं। उन्होंने इसकी शिकायत सरोजनीनगर एसडीएम से की है।सरोजनीनगर एसडीएम से की गई शिकायत में नटकुर गांव के चेतराम, मेवा लाल, नन्हे लाल व शिवकुमार आदि लोगों ने कहा है कि नटकुर गांव में कुछ प्रॉपर्टी डीलरों ने सरकारी नाला जबरन पाट दिया है और ग्राम समाज की खसरा संख्या-2012 व 2013 जमीन पर जबरन प्लाटिंग कर रहे हैं। इतना ही नहीं किसानों का आरोप है कि इस जमीन पर लगे कुछ पुराने पेड़ों को प्रॉपर्टी डीलर द्वारा अवैध तरीके से कटा भी दिया गया है। साथ ही उक्त किसानों की पट्टे की जमीन पर जबरन अवैध कब्जा कर प्लाटिंग कर रहे हैं। किसानों का आरोप है कि इसको लेकर जब प्रॉपर्टी डीलर को मना किया जाता है, तो वह मारने पीटने की धमकी देता रहता है। फिलहाल सरोजनीनगर एसडीएम ने किसानों की इस शिकायत पर मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

आयुर्वेदिक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जागरूकता एवं योग शिविर आयोजित

क्षेत्रीय आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. सुनीता सिंह के निर्देशन में राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय एवं आयुष हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर चंद्रावल की प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. बबीता केन द्वारा मंगलवार को सरोजनीनगर के बिजनौर-बंथरा मार्ग पर चंद्रावल स्थित कैलाश कुंज, श्री दुर्गा मंदिर परिसर में आयुर्वेदिक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जागरूकता तथा योग शिविर का आयोजन किया गया। आयुष आपके द्वार के तहत आयोजित इस शिविर में डॉ. बबीता केन द्वारा तमाम मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निशुल्क दवाएं वितरित की गई। इस दौरान योग प्रशिक्षिका सुमन भारती, योग प्रशिक्षक रमाशंकर तथा योग सहायक सोनू गौतम द्वारा मौजूद लोगों को योगाभ्यास कराया गया। साथ ही डाबर इंडिया लिमिटेड व अभिषेक झा की ओर से लोगों की निशुल्क शुगर जांच की गई। इस मौके पर सरोजनीनगर विधायक राजेश्वर सिंह के प्रतिनिधि निखिल त्रिपाठी मौजूद रहे। कार्यक्रम में चिकित्सालय के फार्मासिस्ट सुरजन लाल, वार्ड ब्वॉय संजीव अग्निहोत्री, सफाई कर्मी रामस्वरूप के अलावा अनुज पाल, पूर्व प्रधान सर्वेश कुमार, गंगा भारती, शिवेंद्र विक्रम, शुभम पाल, अशोक और निर्मल आदि लोगों ने पूरा सहयोग किया।

एडीजी ने किया एसडीआरएफ हाईटेक कण्ट्रोलरूम का निरीक्षण
कहा प्रदेश मुख्यमंत्री के 100 दिन की कार्ययोजना के फार्मूले सुरक्षा विभाग के लिए बहुत अहम

एडीजी (पीएसी) डॉ0 केएस प्रताप कुमार ने मंगलवार को सरोजनीनगर के नूरनगर-भदरसा स्थित एसडीआरएफ मुख्यालय पहुंचे और एसडीआरएफ के हाईटेक कण्ट्रोलरूम का निरीक्षण किया। इस मौके पर एडीजी श्री कुमार ने एसडीआरएफ के अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश मुख्यमंत्री के 100 दिन की कार्ययोजना के फार्मूले सुरक्षा विभाग के लिए बहुत अहम है। इससे पहले उन्होंने अत्याधुनिक उपकरणों के साथ मौजूद फिटनेस सेन्टर व मनोरंजन कक्ष का रिबन काटकर उद्घाटन किया।हाईटेक कण्ट्रोलरूम का निरीक्षण करने के दौरान एसडीआरएफ के सेनानायक डा0 सतीश कुमार ने एडीजी श्री कुमार को लाइव डिटेक्टर, विक्टिम लोकेटिंग कैमरा, सर्कुलर शॉ, एंगल कटर, एयर लिफ्टिंग बैग की कार्यप्रणाली को विस्तार से बताया। इस दौरान एसडीआरएफ द्वारा डेमोंसट्रेशन आयोजित किया गया, जिसमे जवानो व डॉग स्क्वायड दस्ते द्वारा करतब दिखाए गये। सेनानायक एसडीआरफ टीमों की जानकारी देते हुए बताया कि सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश को आपदा मुक्त कराने के लिए इस प्रकार व्यवस्थापन किया गया है कि जल्दी रिस्पांस किया जा सके और लोगों की जान बचाई जा सके। इस मौके पर एडीजी श्री कुमार ने सफलता के लिए जवान और इक्विपमेंट के बीच अच्छे रिश्ते बनाने पर जोर दिया। जिससे लोगों की समय रहते जान बचाई जा सके। इस मौके पर उन्होंने एसडीआरएफ को अधिक विशिष्ट बल कहते हुये प्रदेश में आगामी बाढ़ की तैयारियो की जानकारी ली। इस मौके पर उन्होंने यहां परिवहन शाखा, वेयर हाउस, अस्पताल, क्वार्टर मास्टर शाखा, कम्युनिकेशन ब्लाक, आरमोररी ब्लाक, कम्पनी एंड टीम ऑफिस ब्लाक, कैटीन, ट्रेनिंग ब्लाक, टाइप-3 आवास एवं बैरिक के निर्माण की जानकारी ली और इन्हें जल्द पूरा किये जाने का निर्देश दिया। इस दौरान उप सेनानायक शुएब इकबाल, वरिष्ठ सहायक सेनानायक आत्म प्रकाश यादव, शोभनाथ यादव, सैन्य सहायकएहसान उल्लाह खाँ, सीसी वीरेंद्र दुबे, कंट्रोल रूम प्रभारी मो0 शाकिर खां एवं सहायक शिविरपल राज शेखर श्रीवास्तव मौजूद रहे।

सुन्दरकांड एवं भण्डारे का आयोजन

पूर्व जिला पंचायत सदस्य रज्जन लाल रावत द्वारा ज्येष्ठ माह के पहले बडे़ के मौके पर सरेजनीनगर के गौरी बाजार स्थित अपने आवास पर सुंदरकांड का आयोजन किया गया। सुन्दरकांड पूरा होने के बाद विशाल भण्डारे का आयोजन किया। इस मौके पर पूर्व जिला पंचायत सदस्य रज्जनलाल रावत के अलावां अभिषेक वर्मा, कन्हईलाल व अश्वनी कुमार सहित क्षेत्र के दर्जनों गणमान्य एवं विशिष्ट नागरिको ने प्रसाद ग्रहण किया। इसके अलावां क्षेत्र के बाग नम्बर-3, गौरी बाजार, दरोगाखेड़ा, बंथरा बाजार, हरौनी, बिजनौर, माती, अमौसी सहित क्षेत्र दर्जनों स्थानों पर भण्डारो का आयोजन किया गया। जिसमें भारी भीड़ जुटी।

दो बाइक आमने-सामने भिड़ी, पिता की मौत पुत्र घायल
बंथरा थाना क्षेत्र की बनी-मोहान रोड की घटना

बंथरा इलाके में मंगलवार को दो बाइकों की आमने-सामने हुई भिड़ंत में बाइक सवार 58 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई। जबकि उसका बेटा घायल हो गया। वहीं दूसरी बाइक पर सवार युवक भी बुरी तरीके से घायल हो गया। घायलावस्था में दोनों युवकों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है। उधर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।उन्नाव जिले के हसनगंज थानान्तर्गत पकरा-मोहान निवासी वासुदेव (58) अपने 22 वर्षीय बेटे धीर सिंह के साथ मंगलवार दोपहर बाइक से बंथरा के कन्नी खेड़ा गांव स्थित रिश्तेदारी जा रहा था। तभी इलाके के बनी-मोहान रोड स्थित कंजा खेड़ा तिराहे के पास सामने से आ रही तेजरफ्तार बेकाबू बाइक से उसकी टक्कर हो गई। इस हादसे में गंभीर रूप से घायल वासुदेव की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि उसका बेटा धीर सिंह घायल हो गया। वहीं दूसरी बाइक सवार चालक भी बुरी तरीके से घायल हो गया। जिसे एंबुलेंस से मोहन स्थित अस्पताल ले जाया गया। पुलिस के मुताबिक दूसरी बाइक सवार युवक के नाम और पते के बारे में जानकारी नहीं हो सकी है। फिलहाल पुलिस ने दोनों बाइकों को अपने कब्जे में लेकर मृतक वासुदेव के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *