Breaking News

LUCKNOW:हर व्यक्ति की समस्या का किया जायेगा निदान – केशव,क्लिक करें और भी खबरें

-उप मुख्यमंत्री ने लगाया जनता दर्शन कार्यक्रम,सुनी जनसमस्याएं

लखनऊ 05 अगस्त।उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने जनता दर्शन में फरियादियों को विश्वास दिलाते हुए कहा कि हर व्यक्ति को हर समस्या का हर सम्भव निदान किया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक फरियादी की समस्या का त्वरित व संतुष्टिपरक समाधान किया जाय। समस्याओं का सम्पूर्ण समाधान किया जाय। समस्याओं के समाधान हेतु सम्बन्धित की जवाबदेही तय होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि उत्पीड़न,भूमि पर अवैध कब्जों के मामलों को बेहद गंभीरता व संवेदनशीलता के साथ हल किया जाय और जहां जरूरत हो‌, कठोर कार्यवाही की जाय।उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सोमवार को अपने कैम्प कार्यालय -7 कालीदास मार्ग पर विभिन्न जनपदों से आये लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुन रहे थे।उन्होने जनसुनवाई के दौरान।हर व्यक्ति की समस्या को पूरी गम्भीरता से सुना। समस्याओं के निराकरण हेतु अधिकारियों को निर्देश दिए। अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं कि समस्याओं का निराकरण इस प्रकार किया जाय कि समस्याग्रस्त व्यक्ति पूरी तरह से संतुष्ट रहें और उन्हें दुबारा कहीं भटकना न पड़े और बार -बार चक्कर न लगाने पड़ें। महिलाओं, दिव्यांग जनो, बुजुर्गों आदि की समस्याओं व शिकायतों को सुना और उन्हें प्राथमिकता के आधार पर संबंधित अधिकारियों को त्वरित गति से निदान करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।

जनता दर्शन में भूमि विवाद ,दुर्घटनाओं से संबंधित ,अवैध कब्जे, शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास आवंटन, , भूमि पर कब्जा दिलाने, अतिक्रमण हटाने,सड़क बनवाने, विद्युत, अभियुक्तों की गिरफ्तारी कराने, उत्पीड़न आदि से संबंधित विभिन्न समस्याएं प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए लोगों ने रखी। उप मुख्यमंत्री फरियादियों के पास खुद चलकर गये और एक एक व्यक्ति की समस्या को उनसे सीधे संवाद करते हुए सुना।जनता दर्शन मे गौतमबुद्ध नगर, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, कानपुर देहात, आगरा, औरैया, मुरादाबाद, फर्रुखाबाद,हरदोई, पीलीभीत , सीतापुर , अलीगढ़, प्रयागराज, बरेली, बस्ती जालौन, मिर्जापुर, फिरोजाबाद, बदायुं, जौनपुर, कौशाम्बी, अमेठी, देवरिया , सहारनपुर, आजमगढ़, अम्बेडकरनगर, इटावा, बरेली सहित लगभग 3 दर्जन ज़िलों से कई सैकड़ा लोगों ने आकर अपनी समस्याएं रखी।उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने समस्याओं के निस्तारण के बावत आगरा, कानपुर नगर व देवरिया के जिला अधिकारी, पीलीभीत व हरदोई के पुलिस अधीक्षक व शासन के उच्चाधिकारियों से दूरभाष पर वार्ता करते हुए दिशा निर्देश दिए।

पशुधन की संक्रामक रोगों से सुरक्षा हेतु वैक्सीनेशन में लाई जाय तेजी-धर्मपाल

पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये हैं कि पशुधन की संक्रामक रोगों से सुरक्षा हेतु वैक्सीनेशन कार्य निरन्तर किया जाए और ईयर टैंगिग कार्य में तेजी लाई जाए तथा पशुधन पोर्टल पर अपलोड किया जाए। ईयर टैंगिंग कार्यों में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर सख्त कार्यवाही की जायेगी। अधिकारी वर्षाकाल के दृष्टिगत निराश्रित गोवंश हेतु गोआश्रय स्थलों का पर्याप्त चारा, भूसा, पानी, प्रकाश, औषधि आदि आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें। निराश्रित गोवंश को वर्षभर हरे चारे की उपलब्धता हेतु 20 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में चारा बुआई का कार्य अभियान के रूप में 15 अगस्त तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कर लिया जाए। धर्मपाल सिंह ने आज यहां विधान भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में निराश्रित गोवंश को गोआश्रय स्थल तक पहुंचाने, बरसात से बचाव हेतु गोशालाओं की समुचित व्यवस्था, ईयर टैगिंग कार्य, पशुधन बीमा तथा हरा चारा बुआई के कार्यांे की विस्तृत समीक्षा की। श्री सिंह ने निर्देश दिये कि जनपदों में उपलब्ध कब्जामुक्त,गोचर भूमि पर अन्य चारा बीज की तत्काल बुआई कराकर शत-प्रतिशत हरा चारा आच्छादन का लक्ष्य ससमय पूर्ण किया जाए। बैठक में पशुधन विभाग के विशेष सचिव देवेन्द्र पाण्डेय, पशुपालन विभाग के निदेशक डा पीएन सिंह, अपर निदेशक डा अरविन्द कुमार सिंह, अपर निदेशक डा जयकेश कुमार पाण्डेय सहित अधिकारी उपस्थित थे।

काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव को भव्य रूप से मनायेगी राज्य सरकार

काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव को वर्षभर मनाने के लिए राज्य सरकार ने अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, माध्यमिक शिक्षा विभाग, गृह विभाग, वन विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, पर्यटन एवं सूचना जनसम्पर्क विभाग तथा समस्त जिलाधिकारियों, मण्डलायुक्तों विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये हैं। इस संबंध में प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की ओर से शासनादेश जारी किया गया है।काकोरी ट्रेन एक्शन स्वतंत्रता इतिहास की महत्वपूर्ण घटना है। एक्शन में अपने प्राणों की आहुति देने वाले राष्ट्रनायकों के जीवन आदर्शों से युवाओं को परिचित कराने के लिए राज्य एवं जनपद स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने दी बताया कि मुख्यमंत्री ने एक उच्च स्तरीय बैठक में आयोजन को गरिमामय ढंग से मनाने के विभागों को निर्देश दिए थे।प्रदेश सरकार काकोरी ट्रेन एक्शन के शताब्दी महोत्सव को पूरे प्रदेश में विभिन्न गतिविधियों के साथ पूरे वर्ष मनायेगी। उन्होंने बताया कि शताब्दी महोत्सव की शुरूआत 09 अगस्त से होगी। इस अवसर पर शहीद स्मारकों, स्मृति स्थलों, अमृत सरोवरों के किनारे वृहद रूप से कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। समारोह में शहीदों के परिजनों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों, भूतपूर्व सैनिकों को सम्मानित किया जायेगा। पर्यटन मंत्री ने बताया कि विजेताओं को स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के आयोजन के अवसर पर प्रथम पुरस्कार जनपद स्तर पर 10,000 रूपये राज्य स्तर पर 51,000 रूपये तथा द्वितीय पुरस्कार जनपद स्तर पर 7500 रूपये तथा राज्य स्तर पर 21,000 रूपये दिया जायेगा। तृतीय पुरस्कार जनपद स्तर पर 5000 तथा राज्य स्तर पर 11000 रूपये की धनराशि दी जायेगी। सांत्वना पुरस्कार जनपद स्तर पर 07 लोगों को 1000 की दर से, राज्य स्तर पर 5000 रूपये की धनराशि प्रदान की जायेगी। शैक्षणिक संस्थानों के प्राचार्यों एवं अध्यापकों द्वारा प्रार्थना सभा के समय काकोरी ट्रेन एक्शन एवं उसके नायकों, विभिन्न घटनाओं पर आधारित पूर्ण विवरण जो संबंधित विद्यालयों को जिलाधिकारी के माध्यम उपलब्ध कराया जायेगा, को छात्र-छात्राओं को पढ़कर सुनाया जायेगा। 09 अगस्त को ‘एक पेड़ माँ के नाम’ रोपित करते हुए शहीद स्मृति उपवन की स्थापना की जायेगी। उन्होंने बताया कि 13 से 15 अगस्त को ‘हर घर तिरंगा’ फहराया जायेगा।

पर्यटन मंत्री ने लिखा सांसदों व विधायकों को पत्र

उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने प्रदेश के सांसदों एवं विधायकगणों को आज पत्र लिखकर काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव जो 09 अगस्त 2024 से 09 अगस्त 2025 तक आयोजित किया जाना है, के संबंध में हरसंभव सहयोग प्रदान किये जाने का अनुरोध किया है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि शताब्दी महोत्सव का मुख्य उद्देश्य स्कूली बच्चों, युवाओं एवं नयी पीढ़ी को राष्ट्रनायकों के त्याग बलिदान एवं जीवन आदर्शों से परिचित कराना है।पर्यटन मंत्री ने जनप्रतिनिधियो से अनुरोध किया है कि काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में एवं मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में राज्य सरकार द्वारा ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है। युवा क्रांतिकारियों ने भारतीय सांस्कृतिक राष्ट्रवाद से प्रेरित होकर देश में स्वतंत्रता संग्राम का बिगुल फूंका था। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में काकोरी ट्रेन एक्शन विश्वस्तरीय घटना थी। क्रांतिकारियों ने धन की जरूरत पूरी करने के लिए 09 अगस्त 1925 को लखनऊ के काकोरी में अंग्रेजों के खजाने को लूटा था। इसके लिए राम प्रसाद विस्मिल, राजेन्द्र नाथ लाहिड़ी, रोशन सिंह तथा अशफाक उल्ला खां को फांसी तथा अन्य क्रांतिकारियों को कारावास एवं काले पानी की सजा सुनाई गई थी। काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी के अंतर्गत 07 व 08 अगस्त को स्वच्छता दिवस, 09 अगस्त को ‘एक पेड़ माँ के नाम’, 09 से 15 अगस्त तक राष्ट्रधुन,बैण्ड वादन तथा 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जनप्रतिनिधियों की सहभागिता, सहयोग एवं मार्गदर्शन अपेक्षित है। आप अपने जनपद निर्वाचन क्षेत्र में ऐसे महान ज्ञात-अल्पज्ञात स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की स्मृति में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में सहभागी होकर अपना योगदान देने का कष्ट करें,ताकि देश के लिए सर्वस्व न्योछावर करने वाले क्रांतिकारियों नमन करते हुए सभी कार्यक्रमों को गरिमामयी ढंग से आयोजित किया जा सके।

महिला अपराध पर हमारी सरकार सख्त-भूपेंद्र

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी रामनगर के बेंदौरा में भोजपुरी फिल्म पंचायत के आंगन के शुभ मुहूर्त पूजन कार्यक्रम में शामिल हुए। इस मौके पर भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार पूर्व सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ जो कि इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाएंगे व राज्य मंत्री सतीश चंद्र शर्मा के साथ वेब सीरीज के निर्माता निर्देशक समेत अन्य कलाकार मौजूद रहे।
 बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने कहा कि महिलाओं के अपराध पर हमारी सरकार पूरी तरीके से सख्त है। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर के संकल्पित है। अगर कोई घटना होती है तो मुख्यमंत्री और सरकार द्वारा अपराधी को दंड दिया जाता है। हमारी सरकार महिलाओं के प्रति अपराध को लेकर नरमी नहीं बरतती , सख्ती से पेश आती है। नजूल भूमि विवाद पर जब भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि यह प्रस्ताव पारित किया जा रहा है।  नजूल भूमि प्रस्ताव विधानसभा से पारित हुआ था, उसके बाद विधान परिषद के सदस्य और हम सब ने मिलकर विचार किया कि अभी इस विषय पर और अधिक व्यापक विचार विमर्श करने की आवश्यकता है। विधान परिषद से प्रस्ताव सेलेक्ट कमेटी को गया है। सेलेक्ट कमेटी के सुझाव पर सरकार आगे कदम उठाएगी सरकार सबको साथ लेकर चलेगी और प्रदेश की जनता के हित को सरकार प्राथमिकता देगी।
लोकसभा चुनाव के बाद प्रदेश में बढ़ रहे अपराध और महिला अपराध पर भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने कहा कि हमारी सरकार चाहे अपराध हो या महिलाओं के प्रति अपराध हो उनको लेकर के लगातार सख्त है। फिर कोई भी घटना होती है तो उसे पर सख्त कार्रवाई की जाती है। दोषियों को सजा दी जाती है और कोई भी दोषी बच नहीं सकता। सरकार लगातार जनहित में काम कर रही है, गुंडो बदमाशों अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही कर रही है। पंचायत के आंगन वेब सीरीज को लेकर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने कहा कि महिला सुरक्षा और महिला सशक्तिकरण को लेकर वेब सीरीज का शुभारंभ हुआ है। देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पार्टी और हमारी सरकारें काम कर रही हैं,जिसमें हम सफल होंगे।

सफल बनाना है 13 से 15 अगस्त तक “हर घर तिरंगा” अभियान 

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 13 से 15 अगस्त तक आयोजित हो रहे “हर घर तिरंगा” अभियान पूरी तरह सफल बनाने  के निर्देश दिए हैं। उन्होंने राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अधिकारियों को   2 करोड़ झण्डे बनाने के लक्ष्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं,जिसका भुगतान पंचायती राज विभाग द्वारा किया जायेगा। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्र प्रेम की भावना जागृत करते हुए स्वतंत्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान का भाव उजागर करना है। विगत वर्षों की भांति हर घर तिरंगा अभियान हेतु खण्डों कि अतिरिक्त आवश्यकता की आपूर्ति ग्रामीण क्षेत्रों के लिए  ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा 2 करोड़ खण्डों का उत्पादन कर की जायेगी।ग्राम्य विकास आयुक्त जीएस प्रियदर्शी हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के सम्बन्ध में आवश्यक तैयारियां व व्यवस्थायें करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए हैं।
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देशों के क्रम में  राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की मिशन निदेशक दीपा रंजन द्वारा मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह स्वयं सहायता समूहों का चिन्हांकन करते हुए झण्डों का निर्माण कराते हुए हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाया जाय। जिलों को झण्डो के निर्माण का लक्ष्य मिशन निदेशक द्वारा पूर्व में निर्धारित किया जा चुका है। आजीविका मिशन से प्राप्त जानकारी के अनुसार जनपदों द्वारा तिरंगों के निर्माण हेतु समूहों का चिन्हीकरण  बहुत तेजी के साथ किया जा रहा है  एवं उनके द्वारा तिरंगों का निर्माण किया जा रहा है।

स्वतंत्रता दिवस : हर घर पर फहराएगा तिरंगा,बीजेपी दफ्तर में कार्यक्रम की तैयारी को लेकर हुई कार्यशाला

भारतीय जनता पार्टी के राज्य मुख्यालय पर आज हर घर तिरंगा अभियान को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी और प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह ने कार्यशाला में प्रतिनिधियों का मार्गदर्शन किया।कार्यशाला के बाद मीडिया से मुखातिब बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता देशवासियों के साथ मिलकर विगत वर्षों से देशभर में हर्षोल्लास के साथ राष्ट्र की एकता एवं अखंडता के संकल्प की प्रतिबद्धता के साथ स्वतंत्रता दिवस को हर घर तिरंगा व तिरंगा यात्रा सहित विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मनाते आ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के 112वें संस्करण में कहा कि 15 अगस्त का दिन अब दूर नहीं है। 15 अगस्त के साथ एक और अभियान जुड़ गया है, हर घर तिरंगा अभियान। पार्टी ने उत्तर प्रदेश में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के दिन हर घर तिरंगा के संकल्प के साथ अभियान की विस्तृत रूपरेखा के लिए आज पार्टी के राज्य मुख्यालय पर कार्यशाला आयोजित की गई। पार्टी ने निर्णय लिया है कि 11, 12, व 13 अगस्त को प्रत्येक विधानसभा में तिरंगा यात्रा युवा मोर्चा के कार्यकर्ता निकालेंगे। 12 से 14 अगस्त तक पार्टी के पदाधिकारी, कार्यकर्ता, जनप्रतिनिधि नागरिकों के साथ मिलकर महापुरुषों की प्रतिमाओं एवं स्मारकों के आस- पास स्वच्छता का कार्यक्रम चलायेंगे एवं अमर बलिदानियों, महापुरूषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण करके कृतज्ञ नमन करेंगे। श्री चौधरी ने कहा कि 13, 14 व 15 अगस्त को प्रत्येक पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता जन-जन से सम्पर्क करके प्रत्येक घर एवं व्यवसायिक केन्द्रों पर तिरंगा फहराने हेतु भागीदारी करेंगे। पार्टी 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर प्रत्येक जनपद में गोष्ठी होगी और विभाजन की त्रासदी पर चर्चा करेगी। पार्टी विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर मौन जुलूस भी निकालेगी तथा विभाजन की विभीषिका पर प्रदर्शनी के माध्यम से भी नागरिकों के समक्ष चर्चा की जाएगी। जिला केंन्द्रो पर संगोष्ठी करते हुए विभाजन के काले अध्याय को याद करते लाखों की संख्या में मारे गये लोगों को श्रद्धांजलि दी जायेगी। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में पार्टी पदाधिकारी बडे़ पैमाने पर सार्वजनिक कार्यक्रमों में भाग लेंगे। प्रत्येक बूथ के हर घर पर तिरंगा फहरे इसके लिए पार्टी के कार्यकर्ता घर-घर संपर्क कर लोगों को प्रेरित करेंगे। हर घर तिरंगा अभियान के लिए जिला स्तर पर 6 से 7 अगस्त तक  कार्यशाला आयोजित की जायेंगी। 8 से 10 अगस्त तक मंडल स्तर पर बैठकें आयोजित की जायेंगी। अभियान का प्रदेश संयोजक प्रदेश महामंत्री अनूप गुप्ता को बनाया गया है। प्रदेश मंत्री शंकर गिरि, विजय शिवहरे, बसन्त त्यागी तथा प्रदेश प्रवक्ता डा.समीर सिंह को अभियान का प्रदेश सहसंयोजक बनाया गया है।इससे पूर्व हर घर तिरंगा अभियान की प्रदेश कार्यशाला में प्रशिक्षण देते हुए प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान के लिए बूथ स्तर तक कार्ययोजना बनाकर कार्य करना है। प्रत्येक कार्यक्रम से स्थानीय नागरिकों को जोड़ना है। हर घर पर तिरंगा फहराए, इसके लिए सभी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं को योजनाबद्ध तरीके से जिम्मेदारी सौंपकर काम करना है। समय से जिला व मंडलों की बैठकें सम्पन्न कर शक्तिकेन्द्र व बूथ स्तर पर अभियान को प्रारम्भ करना है।कार्यशाला में पदाधिकारी, क्षेत्रीय अध्यक्ष, क्षेत्रीय प्रभारी, जिलाध्यक्ष, जिला प्रभारी, मोर्चों के प्रदेश अध्यक्ष व हर घर तिरंगा अभियान के क्षेत्र व जिलों के संयोजको सहित पार्टी पदाधिकारी उपस्थित रहे।

शत प्रतिशत प्राप्त किया जाए फसलों का आच्छादन लक्ष्य-शाही

प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने प्रदेश में आच्छादन के लक्ष्य को शत-प्रतिशत प्राप्त करने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। आच्छादन के आंकड़ों को प्रत्येक तीन दिन पर संकलित किया जाये,जिन फसलों की उत्पादकता राष्ट्रीय उत्पादकता से पीछे है, उन फसलों की कार्य-योजना बनाकर अगले 1 से 2 वर्षों के भीतर राष्ट्रीय स्तर की उत्पादकता प्राप्त की जाये।कृषि भवन में आयोजित बैठक के दौरान उन्होंने योजना अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि दलहन एवं तिलहन तथा मक्का पर विशेष बल दिया जाये। रबी की बुवाई हेतु किसानों को गुणवत्तायुक्त बीज की उपलब्धता कराने हेतु तैयारी कर ली जाये। चना, मसूर एवं मक्का के बीज जो अधिक उत्पादकता वाले हैं तथा प्रदेश के लिये उपयुक्त भी हैं,  प्रजातियों की माँग कर बीज उपलब्ध कराया जाये। बाजरे की फसल को भी बढ़ावा दिया जाना है। इस हेतु अभी से कार्य प्रारम्भ कर दिया जाये।इस दौरान मंत्री द्वारा कृषि सांख्यिकी एवं फसल बीमा अनुभाग का निरीक्षण किया गया। उन्होंने निर्देश दिए कि आच्छादन के आंकड़ों का परीक्षण कर रिपोर्ट प्रेषित करें। वर्षा के आंकड़ों का भी परीक्षण करें। डिजिटल कॉप सर्वे का स्थलीय निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रेषित की जाये। बाजरा, मक्का एवं तिल की उत्पादकता में गिरावट के कारणों पर एनॉलिसिस किया जाये। इस दौरान विभाग के योजना अधिकारी उपस्थित थे।

https://aajnational.com

REPORT BY:K.K.VARMA

EDITED BY:AAJNATIONAL NEWS

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *