Breaking News

LUCKNOW:साइबर सुरक्षा जागरूकता पखवाड़ा का शुभारम्भ,DGP ने रवाना किया प्रचार वाहन

-“साइबर ठग और राजू” बुकलेट का विमोचन,मण्डलों के लिये भेजी गई 06 प्रचार वाहन

-साइबर क्राइम ने पिछले कुछ वर्षो में धारण किया विकराल रूप,रोकना एक बडी चुनौती 

लखनऊ:साइबर ठगी को लेकर भारतीय स्टेट बैंक द्वारा चलाये जा रहे साइबर सुरक्षा जागरूकता पखवाड़ा का शुभारम्भ एवं साइबर सुरक्षा बुकलेट का विमोचन यूपी के डीजीपी प्रशान्त कुमार ने आज मंगलवार को पुलिस मुख्यालय गोमतीनगर विस्तार में किया,इस मौके पर डीजीपी ने जनता को जागरूक किये जाने के लिये भारतीय स्टेट बैंक, लखनऊ मण्डल द्वारा आयोजित साइबर सुरक्षा पखवाड़ा को लेकर प्रदेश के लखनऊ, बरेली, प्रयागराज, कानपुर, वाराणसी एवं गोरखपुर मण्डलों के लिये भेजी जाने वाली 06 प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया तथा प्रदेश की सभी स्टेट बैक शाखाओं में आम जनमानस को वितरित किये जाने हेतु साइबर अपराधों के प्रति जागरूक किये जाने के उद्देश्य से “साइबर ठग और राजू” बुकलेट का विमोचन किया ।इस मौके पर डीजीपी ने स्टेट बैंक आफ इण्डिया के इस अभिनव प्रयोग के लिए बधाई देते हुए कहा कि साइबर क्राइम एक ऐसा क्षेत्र है, जो पिछले कुछ वर्षो में विकराल रूप धारण कर लिया है, साइबर क्राइम को रोकना एक बडी चुनौती है। इससे निजात पाने के लिए उपभोक्ता या डिजिटल लेन देन वाले संस्थानो को भी सचेत रहने की आवश्यकता है।

यह भी देखें:-LUCKNOW:हरिशंकर तिवारी के जरिये योगी के गढ़ में पैठ बनायेंगे अखिलेश!,क्लिक करें और भी खबरें

यूपी के डीजीपी प्रशान्त कुमार ने कहा कि पुलिस विभाग के साथ-साथ स्टेट बैंक आफ इण्डिया ने आम जनता को जागरूक करने का जो तरीका अपनाया है सराहनीय है। जागरूकता का माध्यम वही होना चहिये जो आम जनता के समझ में आये। प्रदेश सरकार द्वारा भी इस चुनौती से निपटने के लिए निरन्तर सार्थक प्रयास किया जा रहा है। साइबर क्राइम पर प्रभावी रोकथाम के लिये  वर्तमान में प्रदेश के सभी जनपदो में साइबर थाने खोले गये है तथा आम जनमानस की सुविधा हेतु जनपदो के प्रत्येक थानो पर साइबर हेल्प डेस्क की स्थापना भी की गयी है। पुलिस साइबर क्राइम से लड़ने और साइबर क्राइम की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए दृढ़ संकल्पित है।

यह भी देखें:- नई दिल्ली:नैनो उर्वरकों के उपयोग के लिये किसानों को प्रोत्साहन दे रही भारत सरकार-अनुप्रिया पटेल

कार्यक्रम के दौरान भारतीय स्टेट बैंक लखनऊ मण्डल के मुख्य महाप्रबन्धक ने बताया गया कि साइबर सुरक्षा पखवाड़ा के अंतर्गत साइबर वित्तीय धोखाधड़ी से बचाव हेतु आम जनता को जागरूक करने के लिये 24 केन्द्रों पर नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया जा रहा है।इस दौरान आयोजन के दौरान भारतीय स्टेट बैंक लखनऊ मण्डल के मुख्य महाप्रबन्धक शरद एस. चांडक, अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था, अपर पुलिस महानिदेशक अपराध, अपर पुलिस महानिदेशक स्थापना, अपर पुलिस महानिदेशक मुख्यालय, डीजीपी के जीएसओ, अपर पुलिस महानिदेशक मानवाधिकार सहित अन्य अफसर मौजूद थे।https://aajnational.com

REPORT BY:SANJAY SINGH

EDITED BY:AAJNATIONAL NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *