Breaking News

LUCKNOW:CM के कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर DM ने की बैठक,दिए कड़े निर्देश,क्लिक करें और भी खबरें

  • REPORT BY:ATUL TIWARI|EDITED BY-आज नेशनल न्यूज डेस्क

-जिला प्रशासन के अफसरों को नायब तहसीलदार की ड्यूटी कार्यक्रम स्थल पर लगाने के निर्देश,लापरवाही बर्दास्त नहीं 

लखनऊ।सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने अटल आवासीय विद्यालय के शैक्षणिक सत्र के 2024-25 का शुभारम्भ मुख्यमंत्री के कर कमलों से आगामी 12 सितंबर को किये जाने को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि तैयारियों के अनुश्रवण के लिए एक नायब तहसीलदार की ड्यूटी कार्यक्रम स्थल पर लगाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बताया की कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा जिसको लेकर सभी सुविधाएं समय से पहले कर ली जाए।
लोक निर्माण विभाग कार्यक्रम स्थल तक जाने वाली सभी रोड का निरीक्षण करते हुए जहां मरम्मत की आवश्यकता हो वहां मरम्मत कराना सुनिश्चित करे। पार्किंग एरिया का समतलीकरण व कैपेसिटी वार पार्किंग प्लान बनाया जाए।इसमें कोई भी कोताही न की जाए। उन्होंने कहा को पार्किंग स्थलो का चिन्हीकरण करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए की पार्किंग स्थल कार्यक्रम स्थल से ज्यादा दूर न हो, लोग आसानी से पहुंच सके। जिलाधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम में 5000 से अधिक लोगो के शामिल होने की संभावना को लेकर क्राउड मैनेजमेंट प्लान बनाया जाए। अन्य जिलों से भी निर्माण श्रमिको को लगाया जाए।उन्होंने कहा कि आवागमन के लिए बसों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ।

कार्यक्रम में शामिल होने वाले श्रमिको के लिए नाश्ते और लंच की व्यवस्था की जाए।डीएम ने कार्यक्रम में शामिल होने वाले निर्माण श्रमिको के खान पान की उचित व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। साथ ही निर्देश दिया की जिन बसों से निर्माण श्रमिको को लाया जाएगा उसमे श्रम विभाग को कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी के पैम्फलेट रखे जाए ताकि उनको सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी हो सके और उन तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सके। साथ ही निर्देश दिया की बसों में एक एक सीएससी ऑपरेटर को लैपटाप सहित बिठाया जाए ताकि बस में उपस्थित सभी श्रमिको का रजिस्ट्रेशन श्रम विभाग में कराया जा सके। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए की कार्यक्रम स्थल पर जनपदवार सिटिंग अरेंजमेंट किया जाए ताकि अपने जनपद का स्थान ढूढने में प्रतिभागियों को असुविधा न होने पाए।

कार्यक्रम में शामिल होने वाले प्रतिभागियों की सुविधा के लिए सिविल डिफेंस, एन सी सी और एन एस एस के वेलेंटेयर्स को भी लगाया जाए ताकि प्रतिभागियों को कोई असुविधा न होने पाए। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा नगर निगम को निर्देश दिए गए की कार्यक्रम स्थल पर पेयजल के टैंकरों, मोबाईल शौचालय और साफ सफाई की व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाए। साथ ही पार्किंग एरिया में भी मोबाईल शौचालय की व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा एंबुलेंस की व्यवस्था और अग्निशमन विभाग द्वारा फायर ब्रिगेड की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए।बैठक में सचिव बोर्ड ग़ज़ल भारद्वाज, मुख्य विकास अधिकारी अजय जैन, अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी अमित कुमार, अपर जिलाधिकारी ट्रांस गोमती राकेश सिंह सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

किन्नर समूह के बच्चों का कराया जाये चिन्हीकरण

जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में ट्रांसजेण्डर समूह के शैक्षिक उत्थान के लिये छात्रवृत्ति प्रदान करने और प्रचार-प्रसार को लेकर एक बैठक आहूत की गयी।बैठक मे मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जनपद के बाल विकास परियोजना अधिकारी, जिला पंचायत अध्यक्ष, सत्यप्रकाश सिंह, अमित मिश्रा, फतेह बहादुर सिंह, अमृता सोनी किन्नर, लूनिया किन्नर सभी सदस्य जिला स्तरीय समिति व सचिव समिति जिला समाज कल्याण अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी व उपस्थित किन्नर सदस्यों को निर्देशित किया कि सर्वप्रथम शिक्षा प्राप्त करने वाले किन्नर समूह के बच्चों का पूर्वदशम व दशमोत्तर कक्षाओं में अध्धयनरत व अध्यन करने वाले बच्चों का चिन्हीकरण कराये जाने के निर्देश दिये गये व ट्रांसजेण्डर समूह के डेरों के निकटस्थ जूनियर हाईस्कूल, इण्टमीडिएट कालेज व डिग्री कालेजों को चिन्हाकिंत करने का सुझाव दिया गया जिससे विधालयों में बच्चों की शिक्षा हेतु समुचित गाइड लाइन जारी की जा सकें ।जिलाधिकारी द्वारा बैठक में आये ट्रांसजेंडरों की समस्याओं के निराकरण हेतु ट्रांसजेण्डर समूह के रोजगार के इच्छुक लोगों की एन०जी०ओ० के माध्यम से सॉफ्ट स्किल ट्रेनिग कराये जाने का भी सुझाव दिया गया। जिस पर उपस्थित सभी सदस्यों व अधिकारी गण द्वारा सहमति प्रदान की गयी। बैठक में किन्नर समुदाय से अपेक्षा की गयी कि यदि उनके समूह के बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हो तो उसकी भी विघालयवार सूची उपलब्ध करायें, जिससे छात्रवृत्ति हेतु निदेशालय समाज कल्याण को प्रेषित की जा सके।

रबि-उल-अव्वल की तैयारियों को लेकर ऐशबाग ईदगाह में पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन की हुई संयुक्त बैठक

डिप्टी सेक्रेटरी,मिनिस्ट्री ऑफ डेवलेप्मेंट ऑफ नार्थ इस्टर्न रिजन भारत सरकार अंकित मिश्रा एवं तकनीकी अधिकारी किरन सिंह केन्द्रीय भूजल बोर्ड द्वारा जल शक्ति अभियान के अन्तर्गत जनपद-लखनऊ में कराये गये कार्यो का निरीक्षण किया गया। प्रातः मुख्य विकास अधिकारी जनपद-लखनऊ एवं डिप्टी सेक्रेटरी द्वारा सभी विभागों के साथ जल संरक्षण के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यो की समीक्षा की गयी, जिसमें सभी विभागो के उपस्थित अधिकारियों द्वारा विभाग द्वारा कराये गये कार्यो का प्रस्तुतीकरण किया गया तथा महोदय द्वारा अधिकाधिक जल संरक्षण के कार्यो को अभियान चला कर कराने हेतु प्रेरित किया गया।  विकास भवन स्थित जल शक्ति केन्द्र का निरीक्षण एवं जल निगम परिसर में भूगर्भ विभाग द्वारा निर्मित रूफ टॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग, डी0डब्यू0एल0आर0, पीजोमीटर का निरीक्षण भी किया गया। अपरान्ह में कृषि विज्ञान केन्द्र में उपस्थित सभी किसानों, स्वयं सहायता समूह के प्रतिनिधियों आदि के साथ विचार-विमर्स करते हुए जल संरक्षण के सम्बंध में अधिक से अधिक जन जागरूकता कार्यक्रम कराये जाने के निर्देश दिये। सायं काल में महोदय द्वारा कुकरैल क्षेत्र के अन्तर्गत वन विभाग की कुकरैल औषधि पौधशाला, अजय सहगल पौधशाल, सुगामऊ विरासत वृक्ष वाटिका एवं कुकरैल बैराज पिकनिक स्पाट का निरीक्षण कर उपस्थित अधिकारियों को कार्यो को गुणवत्ता पूर्वक समयवद्ध रूप से कराये जाने के निर्देश दिये गये, जिससे की भविष्य में जल शक्ति अभियान के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके एवं आम जन मानस को अधिकाधिक लाभ पहुचाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *