Breaking News

LUCKNOW:लंबे समय से बसी आबादी के लोगों के न गिराए जाय आवास-पुष्कर,क्लिक करें और भी खबरें

  • REPORT BY:K.K.VARMA | EDITED BY-आज नेशनल न्यूज डेस्क
लखनऊ 13 सितम्बर।सदस्य एलडीए पुष्कर शुक्ला ने बताया कि मैंने लखनऊ विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में सुझाव रखा कि जमीन अर्जन या समझौते पर लेने में बसी हुई आबादी के लोगों के आवास न गिराए जाएं। जिन्होंने जमीन ली, 12 साला निकलवाया और दाखिल खारिज कराकर निर्माण कराया। उस समय रोका नही गया ।अब लंबे समय से रहते चले आ रहे हैं। इन भवनों को छोड़ते हुए अर्जन किया जाए। किसान पथ, आउटर रिंग रोड एवम ग्रीन कारीडोर के दोनो तरफ 500/500 मीटर टीओडी क्षेत्र घोषित किया जा रहा है, उसका पूरी तरह से पालन हो। इसके बाद उस क्षेत्र में कोई अवैध प्लाटिंग या निर्माण न हो कि लोग निर्माण करा लें उसके बाद उन्हें गिराया जाए। हिंदनगर को एलडीए की अवैध सूची से हटाया जाए।अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष ने अगली बैठक में प्रस्ताव विचार्थ लाने का आश्वासन दिया।

त्वरित आर्थिक विकास योजना : लखनऊ हेतु 75.23 लाख रूपये मंजूर

उत्तर प्रदेश सरकार में चालू वित्तीय वर्ष 2024-25 में त्वरित आर्थिक विकास योजना अन्तर्गत लखनऊ के विभिन्न विकास खण्डों एवं वार्डों में सड़क निर्माण से संबंधित कार्यों के लिए 75.23 लाख रूपये मंजूर किये हैं। मंजूर की गयी धनराशि जिलाधिकारी लखनऊ के निवर्तन पर रखी गयी है। जारी शासनादेश के अनुसार विकास खण्ड मलिहाबाद में खड़न्जा मार्ग केनिर्माण कार्य हेतु 22.73 लाख रूपये तथा विकास खण्ड-काकोरी का में डामररोड के निर्माण कार्य हेतु 29.87 लाख रूपये मंजूर किये गये हैं।  राजा बाजार वार्ड में सीसी निर्माण कार्य हेतु 00.79 लाख रूपये,जगदीश चंद्र बोस वार्ड में इन्टरलॉकिंग कार्य हेतु 4.07 लाख रूपये, रफी अहमद किदवई वार्ड में इन्टरलॉकिंग निर्माण कार्य हेतु 3.58 लाख रूपये,आलमनगर वार्ड में इन्टरलॉकिंग निर्माण कार्य हेतु 7.55 लाख रूपये तथा फैज़ुल्लागंज तृतीय वार्ड में लेपन कार्य हेतु 6.64 लाख रूपये मंजूर किये
गये हैं।

कक्षा 9 और 11 के संस्थागत अभ्यर्थियों के लिए पंजीकरण शुल्क और ऑनलाइन पंजीकरण तिथियों में बदलाव

-हाईस्कूल और इंटर के परीक्षा शुल्क और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की तिथि संशोधित

माध्यमिक शिक्षा परिषद सचिव भगवती सिंह ने बताया कि सत्र 2024-25 के लिए कक्षा-9 और कक्षा-11 के संस्थागत अभ्यर्थियों के पंजीकरण शुल्क और ऑनलाइन पंजीकरण की तिथियों को संशोधित किया गया है। नवीन संशोधित तिथियाँ के अनुसार अग्रिम पंजीकरण शुल्क जमा करने और ऑनलाइन अपलोड करने की अंतिम तिथि 20 सितम्बर है। संस्था के प्रधान को कक्षा-9 और 11 में अध्ययनरत छात्रों के पंजीकरण शुल्क 50 रुपये प्रति छात्र की दर से एकमुश्त कोषागार में जमा करना होगा और शैक्षिक विवरण परिषद की वेबसाइट  पर ऑनलाइन अपलोड करना होगा। चेकलिस्ट प्राप्त करने और विवरण की जांच करने की अवधि 21 से 23 सितम्बर है। इस अवधि के दौरान वेबसाइट पर अपडेशन नहीं किया जा सकेगा। संशोधन की अवधि 24 से 27 सितम्बर है। इस अवधि में यदि विवरण में कोई त्रुटि है तो उसे संशोधित किया जा सकता है, लेकिन नए छात्रों का विवरण अपलोड नहीं किया जाएगा। फोटोयुक्त नामावली और कोषपत्र की एक प्रति परिषद के क्षेत्रीय कार्यालयों में जमा करने की अंतिम तिथि 05 अक्टूबर है।  मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया गया है कि वे नवीन तिथियों के अनुसार पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें।माध्यमिक शिक्षा परिषद सचिव ने बताया कि परीक्षा वर्ष 2025 के कक्षा-10 और 12 के संस्थागत और व्यक्तिगत अभ्यर्थियों के परीक्षा शुल्क और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की तिथियों को संशोधित किया गया है। नवीन संशोधित तिथियाँ के अनुसार विलम्ब शुल्क के साथ परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 20 सितम्बर है। 31 अगस्त के बाद प्रति छात्र 100 रुपये विलम्ब शुल्क के साथ परीक्षा शुल्क कोषागार में जमा करना होगा। परीक्षा शुल्क की सूचना और शैक्षिक विवरण ऑनलाइन अपलोड करने की अंतिम तिथि 25 सितम्बर है। इस तिथि तक विवरण वेबसाइट पर अपलोड किए जाने चाहिए। विवरण की चेकलिस्ट और विवरणों की जांच की अवधि 26 से 30 सितम्बर  है। इस दौरान वेबसाइट पर किसी भी प्रकार का अपडेशन प्रतिबंधित रहेगा। संशोधन की अवधि 01 से 05 अक्टूबर  है। इस अवधि में केवल विवरणों में संशोधन स्वीकार किए जाएंगे, नए छात्रों का विवरण अपलोड नहीं किया जाएगा। फोटोयुक्त नामावली और कोषपत्र की एक प्रति जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जमा करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर तक है। मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को निर्देश है कि वे संशोधित तिथियों के अनुसार परीक्षा आवेदन पत्र और शुल्क प्रक्रिया पूरी करें।

लखनऊ मण्डल के 05 मार्गों हेतु 06 करोड़ 55 लाख 13 हजार अवमुक्त

राज्य सरकार द्वारा राज्य सड़क निधि योजना अन्तर्गत लखनऊ मण्डल के विभिन्न जनपदों के 05 मार्गों के स्वीकृत एवं चालू कार्यों हेतु 06 करोड़ 55 लाख 13 हजार रूपए की अवशेष धनराशि अवमुक्त की गयी है। इस सम्बन्ध में आवश्यक शासनादेश लोक निर्माण विभाग द्वारा जारी कर दिया गया है।इन 05 चालू कार्यों में खीरी में पीलीभीत बस्ती मार्ग के किमी-103 से भूतनाथ (अजिमा) मार्ग के किमी 0.000 से 1.695 तक चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य हेतु 37 लाख 94 हजार व ग्राम अगठी से परौरी सम्पर्क मार्ग के मध्य छूटी कड़ी का निर्माण कार्य हेतु 76 लाख 50 हजार, हरदोई में गोसवां से मलैया तक मिसिंग लिंक सम्पर्क मार्ग के निर्माण कार्य हेतु 44 लाख 65 हजार, हरदोई में बेहटा मंसूरपुर मार्ग (अजिमा) के किमी-1 से 11(800) तक चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य हेतु 03 करोड़ व पलिया-लखनऊ मार्ग (एनएच-731) नानकगंज खदरा गौषाला से हरदोई पिहानी चपरतला मार्ग (प्रजिमा) चौ 0.000 से 6.400 तक मार्ग का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य हेतु 01 करोड़ 96 लाख 04 हजार कुल  06 करोड़ 55 लाख 13 हजार की धनराशि अवमुक्त की जा चुकी है। आवंटित धनराशि का उपयोग प्रत्येक दशा में 31 मार्च 2025 तक कर लिया जाय एवं उपयोगिता प्रमाण पत्र शासन को 30 अप्रैल 2025 तक उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाय।

भाषा विश्वविद्यालय की एनसीसी यूनिट ने किया सफाई अभियान का आयोजन

ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय की एनसीसी कैडेट्स द्वारा स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत सफाई अभियान चलाया गया, जिसके अंतर्गत काकोरी शहीद स्मृति उद्यान में स्थित स्वतंत्रता सेनानियों एवं शहीदों प्रतिमाओं एवं आस पास के क्षेत्र की सफाई की गई।बालिका कैडेट्स ने इस स्वच्छता अभियान में बढ़ चढ़कर प्रतिभा किया। एनसीसी यूनिट द्वारा विश्वविद्यालय परिसर में स्वच्छता की महत्व विषय पर पोस्टर मेकिंग कंपटीशन का भी आयोजन किया गया। कैडेट्स ने पोस्टर के माध्यम से स्वच्छता की महत्ता का संदेश दिया। एनसीसी एएनओ ले. डॉ. बुशरा अलवेरा ने कैडेट द्वारा बनाए गए पोस्टर्स सराहना की और उन्हें सम्मानित भी किया। विश्वविद्यालय की एनसीसी यूनिट की बालिका कैडेट्स सक्रिय रूप से सामाजिक कार्यों एवं जागरूकता अभियानों में प्रतिभाग करती आई है।

मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार चला रही प्रशिक्षण योजना

प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार और कृषि निर्यात राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार दिनेश प्रताप सिंह ने बताया कि प्रदेश के उद्यान और खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा मधुमक्खी पालन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसके तहत 90 दिवसीय प्रशिक्षण सत्र 16 सितम्बर से 15 दिसम्बर तक सहारनपुर, बस्ती और प्रयागराज के औद्यानिक प्रयोग और प्रशिक्षण केन्द्रों पर चलाया जाएगा। प्रतिवर्ष विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिनके माध्यम से लगभग 5000 व्यक्तियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। मधुमक्खी पालन में रोजगार एवं आमदनी की असीमित संभावनाएं हैं। उद्यान मंत्री ने बताया कि योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देने के लिए उद्यान और खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा विभिन्न योजनाएं चलायी जा रही हैं। उत्तर प्रदेश में लगभग 22 से 23 हजार मिट्रिक टन का शहद उत्पादन होता है। सहारनपुर, बरेली, मुरादाबाद, लखनऊ, सीतापुर, हरदोई, फैजाबाद, बाराबंकी, प्रयागराज, वाराणसी, जौनपुर, आजमगढ़ और अलीगढ़ जनपद प्रमुख शहद उत्पादक हैं। उन्होंने बताया कि एकीकृत वागवानी विकास मिशन  और राष्ट्रीय कृषि विकास योजनान्तर्गत 50 मौनवंशों की एक इकाई की स्थापना पर 40 प्रतिशत का अनुदान लाभार्थियों को प्रदान किया जाता है। निदेशक उद्यान विजय बहादुर द्विवेदी ने बताया कि आयोजित होने वाले 90 दिवसीय प्रशिक्षण में पुरुष और महिलाएं सभी वर्ग के अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं। न्यूनतम शैक्षिक योग्यता कक्षा आठ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इच्छुक व्यक्ति अपने निकटतम औद्यानिक प्रयोग एवं प्रशिक्षण केन्द्र से संपर्क करके और निर्धारित प्रारूप-पत्र भरकर 16 सितम्बर तक आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *