Breaking News

लखनऊ:नगर निगम ने कराई पंद्रह सौ वर्गफुट जमीन कब्ज़ा मुक्त,क्लिक करें और भी खबरें

  • REPORT BY:PREM SHARMA | EDITED BY-आज नेशनल न्यूज डेस्क

लखनऊ।  नगर में अवैध कब्जेदारों पर कार्यवाही एवं सरकारी भूमिया, संपत्तियों को कब्ज़ा मुक्त करवाये जाने हेतु लगातार सघन अभियान चलाए जा रहे हैं।अभी तक करोड़ो रुपयों की विभिन्न सरकारी भूमि,संपत्ति, जो विगत लंबे समय से कब्जे में थीं, उन्हें खाली करवाया जा चुका है। अभियान में लगातार एक के बाद एक बड़ी कार्यवाहियों को अमल में लाया जा रहा है। आज जिस क्षेत्र में कार्यवाही करते हुए 1500 वर्गफूट जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त कराया गया।

नगर आयुक्त  इन्द्रजीत सिहं एवं पंकज श्रीवास्तव, अपर नगर आयुक्त के आदेशानुसार संजय-यादव प्रभारी अधिकारी सम्पीत व अरविन्द कुमार पांडे, तहसीलदार नगर निगम के निर्देश के क्रम में ग्राम कासिमपुर पकारी तहसील सरोजनी नगर लखनऊ की खसरा संख्या 46 क्षेत्रफल 0.101हे. तालाब के खाते में दर्ज है। भूमि के लगभग 1500 वर्ग फुट पर अस्थाई अतिक्रमण करके प्लटिंग का कार्य किया जा रहा था। जिसे नीरज कटियार नायब तहसीलदार, नगर निगम के नेतृत्व में लेखपाल मनोज आर्य, संदीप यादव, अनूप गुप्ता की उपस्थिती में नगर निगम के प्रवर्तन दल के सहयोग से शांतिपूर्ण ढंग से कब्जा मुक्त करा दिघ्या गया है। शेष स्थाई निर्माण के विरुद्ध नियमानुसार विधिक प्रक्रिया के अन्तर्गत कार्यवाही की जायेगी।

आरपी केन सहित छह अभियंताओं को मिला सम्मान

भारत रत्न सर एम विश्वेश्वरैया जी के जन्मदिन पर आज उन्हें नमन करते हुए उत्तर प्रदेश पावर ऑफिसर्स एसोसिएशन ने उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद करते हुए अभियंता दिवस पर एक दूसरे को बधाई दी प्रत्येक वर्षों की भाँती इस बार भी पावर ऑफिसर एसोसिएशन की कोर कमेटी ने 6 अभियंताओं को अभियंता रत्न से सम्मानित करने का ऐलान किया। उसमें योगेश कुमार निर्देशक वाणिज्य मध्यांचल आरपी केन महाप्रबंधक प्रशिक्षण ईटीआई, एसपी सिंह मुख्य अभियंता प्रयागराज महेंद्र सिंह मुख्य अभियंता झांसी पीएम प्रभाकर पूर्व अधीक्षण अभियंता अनिल कुमार अधिशासी अभियंता मध्यांचल जिन्हें अभियंता रत्न दिया जाएगा।
उत्तर प्रदेश पावर ऑफिसर एसोसिएशन की तरफ से आज पूरे प्रदेश में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अभियंताओं को बधाई दी गई। आवाहन किया अभियंता दिवस पर बिजली निगमो को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा मैं अपना अपना योगदान दें। उत्तर प्रदेश पावर ऑफिसर्स एसोसिएशन के कार्यवाहक अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा, उपाध्यक्ष पीएम प्रभाकर, सचिव आरपी केन, अतिरिक्त महासचिव अजय कुमार, संगठन सचिव बिंदा प्रसाद, सुशील कुमार वर्मा ने कहा आज अभियंता दिवस पर जब हम सभी एक दूसरे को बधाई दे रहे हैं उस समय इस बात पर चर्चा होना जरूरी है कि पिछले 40 वर्षों से अभियंताओं की भर्ती करने वाले विद्युत सेवा आयोग को वर्तमान में निष्क्रिय बनाया जा रहा है। विद्युत सेवा आयोग जो परीक्षाएं और अभियंताओं की भर्ती स्वयं कराता था अब गेट स्कोर से परीक्षा कराने की तैयारी की जा रही है। जिस पर उत्तर प्रदेश सरकार को पुनर्विचार करना चाहिए। क्योंकि इससे आने वाले समय में उत्तर प्रदेश के भावी अभियंताओं का काफी नुकसान होगा। राज्य का नुकसान होगा तो निश्चित तौर पर सभी का नुकसान होगा ।इसलिए 1978 में बनाए गए विद्युत सेवा आयोग को और मजबूत बनाना चाहिए। आज तक विद्युत सेवा आयोग की भर्ती पर कोई भी सवाल नहीं उठा है।प्रदेश के हित में सभी परीक्षाएं पूर्व की बात विद्युत सेवा आयोग से ही कराई जाय। इसी प्रकार उत्पादन के क्षेत्र में भी उत्पादन निगम ही अनिवार्य रूप से बिजली का पावर हाउस लगे ऐसी व्यवस्था बनाई जाए और पावर ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन में जो टीवीसीबी व्यवस्था के तहत निजीकरणों का दबदबा कायम हो रहा है।इस पर भी प्रतिबंध लगाने की दिशा में विचार करना होगा। पावर ऑफिसर्स एसोसिएशन ने इस बात पर भी चिंता व्यक्त की कि पिछले एक वर्षों में बात करें तो सभी बिजली निगमो में सबसे ज्यादा अभियंता संवर्ग अपने को अपमानित महसूस कर रहा है। ऐसे में अभियंता दिवस पर हम सभी पावर कार्पाेरेशन प्रबंधन से या मांग उठाते हैं कि अभियंता अपने को अपमानित न महसूस करें ऐसा माहौल बनाया जाए जिससे बिजली कंपनियों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बिजली अभियंता अपना योगदान दे सकें।

सिंचाई अभियंता हेमन्त की पुस्तक का पूर्व मुख्यमंत्री के हाथों लोकार्पण

सिंचाई विभाग लखनऊ में सहायक अभियंता हेमंत कुमार की लिखी एक पुस्तक का लोकार्पण उत्तराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री तथा महाराष्ट्र के राज्यपाल रहे भगत सिंह कोश्यारी ने कल हरिद्वार में आयोजित सेनानियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में किया।

कल स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी परिवार समिति ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन हरिद्वार में आयोजित किया था। इसी सम्मेलन में पुस्तक का लोकार्पण हुआ। कोश्यारी इसके मुख्य अतिथि थे। उन्होंने पुस्तक देखकर इसके बारे में जानकारी ली और इसे लिखने के लिए इंजीनियर हेमंत कुमार को बधाई दी।ग्राम फीना जिला बिजनौर निवासी हेमन्त कुमार ने आजादी के अमृत महोत्सव में इससे जुड़ी पांच पुस्तक लिखी और एक पत्रिका का संपादन किया। इन्हीं में से एक आजादी के अमृत महोत्सव से जुड़ी स्मृतियां और पत्र नामक पुस्तक का लोकार्पण हुआ । सेनानियो से जुड़ी खोज और विपुल लेखकीय कार्यों के लिए हेमन्त कुमार का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दो बार दर्ज हो चुका है। हेमन्त ने स्थानीय इतिहास अनेक खोज करते हुए महत्वपूर्ण कार्य किया है। हाल ही में मंडल मुरादाबाद के गजेटियर का नवीन हिन्दी अंक मंडलायुक्त आञ्जनेय कुमार द्वारा प्रकाशित और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लोकार्पित किया गया था। इस गजेटियर के नौ मंडल स्तरीय संकलन सहयोगियों में भी इंजीनियर हेमन्त कुमार शामिल हैं। इन उपलब्धियों पर सम्मेलन आयोजक महासचिव जितेंद्र रघुवंशी स्वतंत्रता सेनानी सेवानिवृत प्रोफेसर भारत भूषण देश के सबसे वयोवृद्ध सेनानी लेखराज सिंह सेनानी वंशज चंद्र प्रकाश मगन ललित कुमार हरेन्द्र कुमार सुशील कुमार आदि ने हर्ष जताया और बधाई दी।लोकार्पण के दौरान भगत सिंह कोश्यारी ने हेमन्त कुमार ने कहा अच्छा ये पुस्तक आपने लिखी है तो कार्यक्रम संयोजक जितेन्द्र रघुवंशी ने परिचय देते हुए कहा कि सेनानियों से संबंधित इन्होंने पांच पुस्तक लिखी हैं यह सुनकर मुख्य अतिथि कोश्यारी ने प्रशंसा में कहा बहुत बढ़िया। सम्मेलन में असम तमिलनाडु महाराष्ट्र उत्तर प्रदेश उत्तराखंड पंजाब हिमाचल दिल्ली मध्य प्रदेश बिहार झारखंड राजस्थान मध्य प्रदेश सहित विभिन्न प्रदेशों से सेनानी और उनके वंशज आए। अट्ठारह वयोवृद्ध सेनानियों राज्य सभा सदस्य नरेश बंसल शिवडेल स्कूल के संस्थापक स्वामी शरदपुरी सेनानी वंशज और पूर्व विधायक छत्तीसगढ़ चन्द्रप्रकाश वाजपेई सहित अनेक गणमान्य मंचस्थ रहे।

अपर आयुक्त ने किया कमांड सेंटर का औचक निरीक्षण
-जीपीएस लेस प्रदूषण रहित 750 वाहन कर रहे कूड़ा कलेक्शन

अपर नगर आयुन पंकज श्रीवास्तव द्वारा शहर में कलेक्शनएवं ट्रांसपोर्टेशन हेतु कार्यदायी संस्था लखनऊ स्वच्छता अभियान के कंट्रोल कमांड सेंटर का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में लखनऊ स्वच्छता अभियान द्वारा आधुनिक सुविधाओं के साथ निर्मित कमांड एन्ड कंट्रोल सेंटर द्वारा जारी नंबर 18001234999 से आम नागरिकों के द्वारा डोरदृटूदृडोर कूड़ा उठान से संबंधित प्राप्त शिकायतों के निस्तारण को देखा गया, सितंबर माह में कुल 320 शिकायतें प्राप्त हुई है। आज  कुल 23 कंप्लेंट प्राप्त हुई है, जिसका निस्तारण छह घंटे के अंदर निस्तारण किया गया।
लखनऊ स्वच्छता अभियान संस्था द्वारा शहर को प्रदूमिात रहित बनाने के लिए संस्था द्वारा बैटरी चालित वाहनों का उपयोग अपशिमट संग्रहण में किया जा रहा है, डोर टू डोर कूड़ा प्रबंधन हेतु 750 बैटरी वाहनों का प्रयोग कर रहे हैं। जिसके परिणाम स्वरुप वायु प्रदूमाण नियंत्रण कार्बन के उत्सर्जन में रोकथाम ध्वनि प्रदूमाण नियंत्रण एवं डीजल चोरी में रोक इत्यादि संभव हो पाया है। शहर को प्रदूमाण रहित बनाने के लिए संस्था द्वारा लगभग 35 ट्रांसफर स्टेशन का निर्माण प्रस्तावित है जिनमें से जोन 1 में 4 जोन 3 में 8 जोन 4 में 7 जोन 6 में 8 तथा जोन साथ में 6 और पोर्टेबल कंपैक्टर भी प्रस्तावित है तथा जून 4 में से कैलाश कुंज पेपर मिल निशातगंज मिठाई वाला से कूड़ा उठान का कार्य प्रारंभ हो चुका है जिसके फल स्वरुप संग्रहण में परिवहन खुले में नहीं हो रहा है और संचारी रोगों में रोकथाम संभव हुई संस्थाद्वारा ठोस अपशिमट रिसायकल हेतु गौरी विलेज गोमती नगर जोन 4 में एमआरएफ सेंटर भी स्थापित किया जा चुका है।
संस्था द्वारा वाहनों की निगरानी हेतु सभी पार्किंग यार्ड में आर एफ ई डी रीडर लगे हैं तथा वाहनों को ट्रैक करने के लिए जीपीएस भी संस्था द्वारा लगाया गया है ट्रैकिंग सिस्टम की मदद से 40092 हॉट प्वाइंट डोर टू डोर कवरेज की निगरानी हेतु बनाए गए हैं जिससे उनके जिओ फैंस या रूट डिविएशन की जानकारी प्राप्त होते ही संस्था द्वारा तुरंत कार्यवाही की जाती है और वाहनों के रूट डिविएशन की जानकारी मिलते ही कमांड सेंटर द्वारा वॉकी टॉकी पर तत्काल सूचना जोनल प्रभारी एवं पर्यवेक्षक प्रभारी को दी जाती है। संस्था द्वारा डिजिटल सर्वेक्षण किया जा रहा है जिससे कि क्षेत्र की सभी रहवासियों एवं व्यवसायिक प्रतिमठानों की गणना सुनिश्चित की जा सके संस्था द्वारा सर्वेक्षण की निगरानी यूजर सर्वे एप्लीकेशन के जरिए की जा रही है तथा यूजर चार्ज कलेक्शन भी प्राइमरी एवं सेकेंडरी सभी जगह से डिजिटल मशीन द्वारा किया जा रहा है और इसकी सूचना नगर निगम को भी प्राप्त है संस्था द्वारा किया जा रहा यूजर चार्ज कलेक्शन पूर्ण रूप से डिजिटल पेमेंट पर आधारित है एवं संस्था द्वारा कोई भी नगद राशि मानदेय नहीं है संस्था द्वारा स्वयं की लागत से संस्था द्वारा एक एकीकृत कमांड कंट्रोल सेंटर स्थापित किया जा चुका है वर्तमान में यहां से वाहनों की निगरानी जीपीएस के द्वारा की जा रही है तथा ठोस अपशिमट प्रबंधन से संबंधित जन शिकायतों का निस्तारण जारी टोल फ्री नंबर 1800 1234 999 के द्वारा किया जा रहा है तथा कर्मचारियों के उपस्थिति की निगरानी भी की जा रही है। कमांड सेंटर के माध्यम से डोरटूडोर कूड़ा उठान एवं, ट्रांसपोर्टेशन, के पूरे प्रोसेस को रियलदृटाइम में मॉनिटर किया जाता है। डोरटूडोर कूड़ा उठान में व्याप्त 750 गाड़ियों मंे जीपीएस लगाया गया हैं जिसकी ट्रैकिंग कमांड सेन्टर के माध्यम से किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *