LUCKNOW:देवेंद्र सिंह चौहान को मिला उत्तर प्रदेश के डीजीपी का चार्ज  

1988 बैच के आईपीएस अफसर है देवेंद्र सिंह चौहान

LUCKNOW: आईपीएस अफसर देवेंद्र सिंह चौहान को उत्तर प्रदेश के DGP का पद भार दिया गया है। बता दें कि पूर्व में उत्तर प्रदेश सरकार ने चौहान को वापस मांगा था। केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने इसके लिए स्वीकृति दे दी थी। डीएस चौहान को DGP का अतिरिक्त चार्ज दिया गया है।इसी के साथ उनके पास इंटेलिजेंस और विजिलेंस का भी चार्ज बना रहेगा।इसको लेकर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने आदेश जारी किया है।UP के मैनपुरी के रहने वाले देवेंद्र सिंह चौहान 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. उन्हें काफी तेजतर्रार और साफ सुथरी छवि वाला अधिकारी माना जाता है।

देवेंद्र सिंह चौहान 1988 बैच के अफसर

देवेंद्र सिंह चौहान 1988 बैच के डीजी रैंक अफसर हैं। वह मेहनती और कुशल अधिकारी माने जाते हैं। बीते मार्च में ही महानिदेशक के पद पर प्रोन्नत देवेंद्र सिंह चौहान फिलहाल केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में महानिरीक्षक (आइजी) के पद पर तैनात थे। केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश सरकार की मांग पर चौहान को उनके मूल कैडर में भेजने की स्वीकृति दे दी थी।

जानें क्यों हटे DGP मुकुल गोयल

DGP मुकुल गोयल ने जून 2021 में उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक के रूप में अपना कार्यभार संभाला था। प्रशासन का चाबुक चलने के बाद अब उन्हें डीजी नागरिक सुरक्षा के रूप में तैनात किया गया है। हालांकि तबादले के पीछे अभी तक कोई आधिकारिक कारण नहीं बताया गया है। शासन द्वारा गोयल को अपने विभागीय कार्यों में कथित रूप से कम दिलचस्पी दिखाने और आदेशों की अवहेलना करने के कारण यह कार्रवाई करनी पड़ी है। डीजीपी मुकुल गोयल का नागरिक सुरक्षा के डीजी के रूप में तबादला करने के पीछे कई कारण बताए जा रहे हैं।सबसे बड़ा कारण यह भी है कि पिछले महीने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आयोजित हुई एक बैठक में वो अनुपस्थित रहे थे। तब से यह कयास लगाए जा रहे थे कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ डीजीपी मुकुल गोयल से नाखुश हैं। बहरहाल इस बड़े प्रशासनिक फेरबदल के बाद ये कयास यकीन में बदलती दिख रही है।अपर मुख्यसचिव गृह अवनीश अवस्थी ने जारी आदेश में देवेंद्र सिंह चौहान को तत्काल कार्यभार ग्रहण कर प्रभार प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *