सीतापुर:कुत्ता बचाने के चक्कर में बाइक से गिरकर महिला की मौत,क्लिक करें और भी खबरें

सीतापुर:थाना रामपुर कलां क्षेत्रांतर्गत सरैया रामपुर कलां रोड पर सरैया बैंक से वापस घर जा रही बाइक सवार एक महिला की गिरने से मौत हो गई। मिली जानकारी अनुसार थाना क्षेत्र के सलोना बीबीपुर निवासी राजेश कुमार अपनी पत्नी को बाइक पर लेकर सरैया राजा साहब बैंक गए थे कि वापस आते समय गांव के नजदीक उनकी बाइक के सामने कुत्ता आ गया। जिसे बचाने के चक्कर में बाइक अनियंत्रित होकर फिसल गई और उस पर पीछे बैठे उनकी पत्नी मन कामिनी काफी घायल हो गई। जिसे एंबुलेंस से तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहला लाया गया। जहां उपस्थित डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया तथा मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा कर उसे अंत्य परीक्षण हेतु जिला मुख्यालय भेज दिया।

विद्युत लाइन की चपेट में आकर अधेड़ की मौत

परसेंडी कोतवाली तालगांव के अंतर्गत ग्राम पंचायत कैमहरा वजीरपुर निवासी सत्रोहन खेत में काम करते समय खेत में लटक रहे हाईटेंशन बिजली की चपेट में आकर झुलस गया। जिसका इलाज कई दिनों से ट्रामा सेंटर लखनऊ में चल रहा था। आज लखनऊ के ट्रामा सेंटर में मौत हो गयी। शत्रुघ्न के परिवारजनों के द्वारा कोतवाली तालगांव में विद्युत विभाग में जिम्मेदार इंजीनियर सहित अन्य लोगों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कराए जाने के प्रार्थना पत्र दिया गया है। विद्युत लाइन तालगांव से धोंधी ग्राम पंचायत जाती है।

ज्योति शाह आलमपुर झील का सौंदर्यीकरण कराने के लिए सौंपा ज्ञापन
 989 बीघे की झील में कभी आते थे विदेशी पक्षी, अब हुआ आना बंद

ज्योति शाह आलमपुर झील का सौंदर्यीकरण कराकर उसके किनारों पर चारों तरफ पौधरोपण कराने हेतु पार्वती विद्या मंदिर जूनियर हाई स्कूल कसमंडा के छात्र-छात्राओं द्वारा पर्यावरण संरक्षण हेतु गठित पर्यावरण संरक्षण समिति ने विद्यालय के प्रबंधक त्रिभुवन सिंह के माध्यम से पवन कुमार सिंह चौहान सदस्य विधान परिषद को पत्र भेजकर मांग की है कि कसमंडा विकासखंड के ज्योतिशाह आलमपुर गांव में लगभग 989 बीघा की जो झील है। जिसमें कुछ वर्ष पहले विदेशी पक्षी आते थे। धीरे-धीरे स्थानीय समस्याओं के कारण अब उन पक्षियों का आना बंद हो गया है। पर्यावरण संरक्षण को दृष्टि में रखते हुए ज्योतिशाह आलमपुर झील का सौंदर्यीकरण कराकर उसके किनारों पर पौधरोपण करवाने की मांग की है। विद्यालय के प्रबंधक त्रिभुवन सिंह ने कहा शिक्षक सत्य प्रकाश सिंह की प्रेरणा से विद्यालय में जो पर्यावरण संरक्षण समिति का गठन किया गया है। बहुत सराहनीय कार्य है छात्र स्वयं से पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक हो रहे हैं और अपने आसपास भी पर्यावरण संरक्षण के लिए सराहनीय कार्य कर रहे हैं। हमें जो पत्र प्राप्त हुआ है। हम विधान परिषद सदस्य पवन कुमार सिंह चौहान को भेजकर उनसे आग्रह भी करेंगे कि झील का सौंदर्यीकरण कराया जाए। इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण समिति के अध्यक्ष पवित्र तिवारी, महामंत्री जानवी, कोषाध्यक्ष आयुषी, सदस्य अपर्णा दत्त तिवारी विपिन, सादिया, शिक्षक एवं मार्गदर्शक सत्य प्रकाश सिंह, प्रधानाध्यापक अमरेंद्र प्रताप सिंह, वरिष्ठ शिक्षक विनय पाल सिंह, रवि प्रकाश सिंह, गिरिराज यादव, अंकित सिंह सहित विद्यालय के छात्र एवं छात्राएं उपस्थित रहे।

अराजकता फैलाने वाले व शांति भंग करने वालां से सख्ती से निपटेगा प्रशासन

– पीस कमेटी की बैठक संपन्न

आगामी ईद, परशुराम जयंती व अक्षय तृतीया त्योहारों को लेकर पुलिस द्वारा सुरक्षा बंदोबस्त पुख्ता किए गए है। एसपी सीतापुर द्वारा शहरी तथा ग्रामीण इलाको में पुलिस सुरक्षा के कड़े प्रबंध करने के निर्देश दिए गए हैं। अराजकता फैलाने वाले, शांति भंग करने वालां से सख्ती से निपटने के लिए कहा गया है। बैठक में शांति व्यवस्था पर उपस्थित जन सामान्य से सुझाव मांगकर सुरक्षा व्यवस्था पर नया एजेंडा तैयार किया गया। पीस कमेटी की बैठक में उपस्थित उपजिलाधिकारी सिधौली राखी वर्मा ने उपस्थित लोगों को बताया कि आने वाले त्योहारों पर आप लोग मिलजुलकर त्योहार मनाये। वहीं पर उपस्थित क्षेत्राधिकारी सिधौली यादवेंद्र ने लोगां को संबोधित करते हुए मस्जिदों और ईदगाह पर होने वाली नमाज, ईदगाहां पर लगने वाले मेले व मेले में लगने वाली दुकानों पर बिकने वाली खाने पीने वाली शुद्ध सामान बिकने के निर्देश दिए। क्षेत्र के सुअर बाड़ा पर विशेष निगरानी करने के निर्देश संबंधित थानाध्यक्ष को दिए। इस अवसर पर थानाध्यक्ष सतीश चंद्र, मास्टरबाग, चौकी प्रभारी शिव बहादुर सिंह, एसआई आरके सिंह, एसआई मोहम्मद खालिद, ग्राम प्रधान प्रेम नारायन, सूफियान खान, मोहम्मद आमिर, सर्वेश कुमार मौर्य, मनोज तिवारी सहित क्षेत्र के संभ्रांत व्यक्ति व पुलिस स्टाफ मौजूद रहे।

पुलिस कस्टडी से चोर फरार, पुलिस प्रशासन के हाथ पाव फूले

थाना रेउसा में पुलिस अभिरक्षा से एक चोरी का अभियुक्त फरार हो गया। इस तरह से अभियुक्त का पुलिस कस्टडी से फरार हो जाना क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है। वहीं थानाध्यक्ष का कहना है अभियुक्त को ढूंढने का प्रयास किया जा रहा है। जल्द ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा। विगत 17 अप्रैल को कस्बे के बहराइच रोड स्थित विराट डिजिटल सेवा केंद्र से दिन दहाड़े 145000 रुपए चोरी करके अभियुक्त फरार हो गया था। पीड़ित दुकानदार ने उसका पीछा किया लेकिन उसे पकड़ नहीं पाए। इसके बाद घटना की तहरीर थाने में दी गई। तहरीर के आधार पर पुलिस ने संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर संदीप पुत्र जीवन लोधी निवासी सेवन पुरवा मजरा अकसोहा व शंकर दयाल को गिरफ्तार किया था। बताया जाता है कि अभियुक्त विगत तीन दिनों से थाने में बंद थे। बुधवार की रात को पुलिस अभिरक्षा से संदीप फरार हो गया। पुलिस अभिरक्षा से मुजरिम फरार होने से पुलिस के हांथ पांव फूल गये। वहीं मुजरिम फरार होने की घटना कस्बे व क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है। गिरफ्तारी को लेकर पुलिस द्वारा खोजबीन की जा रही है। लेकिन चोरी का अभियुक्त अभी भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है। कस्बे के निवासी चोरी की घटना के पीड़ित विराट पोरवाल का कहना है कि दो अभियुक्तों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। जिसमें से शंकर दयाल को पूंछ तांछ के बाद पुलिस ने छोड़ दिया था।शंकर दयाल की पत्नी अकसोहा गांव से क्षेत्र पंचायत की सदस्य भी है। संदीप पुलिस अभिरक्षा में था बताते हैं बुधवार की रात पुलिस को चकमा देकर अभियुक्त संदीप फरार हो गया। प्रभारी निरीक्षक रेउसा संतोष कुमार ने बताया कि एक चोरी का अभियुक्त फरार हो गया है। पुलिस तलाश कर रही है। जल्द ही उसे फिर से गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इससे एक साल पूर्व में भी इसी तरह पुलिस कस्टडी से अभियुक्त फरार हो चुका है। पुलिस फरार मुजरिम के रिश्तेदारों और परिजनों को थाने पर लाई है पुलिस द्वारा कड़ाई से पूछताछ की जा रही है।

शिव नाडर फाउंडेशन के द्वारा विद्यालयों की उन्मुखीकरण के लिए किया गया फोटोशूट

शिव नाडर फाउंडेशन के अंतर्गत विकासखंड कसमंडा व जनपद सीतापुर के विभिन्न विकासखंडों के विद्यालयों में शिक्षा इनिसिएटिव के तहत जिन विद्यालयों में शिव नाडर फाउंडेशन के द्वारा आईसीटी स्मार्ट क्लास स्थापित किए गए हैं। उनमें से कुछ चुनिंदा मॉडल विद्यालयों को फोटोशूट के लिए रखा गया है। जिनके बच्चों के साथ कुलदीप तथा इंद्रनील व एक अध्यापक की उपस्थिति में बच्चों के साथ क्रियाकलाप शिक्षण गतिविधि में फोटो सेशन किया जा रहा है। उन प्रमुख विद्यालयों में प्राथमिक विद्यालय ज्योति शाह आलमपुर विकासखंड कसमंडा प्राथमिक विद्यालय ललवा जीजीआईसी कमलापुर तथा विकासखंड बिसवां से प्राथमिक विद्यालय रेवा, जिला कारागार सीतापुर, प्रौढ़ शिक्षा केंद्र बैकुंठपुर व कसमंडा ग्राम में शिक्षा किरण केंद्र का फोटो शूट किया गया, शिक्षा इनिशिएटिव के प्रमुख मयंक सिन्हा से वार्ता की तो उन्होंने बताया इन सभी रिकॉर्डिंग्स को लेकर के एक मिक्स कार्यक्रम बनाया जाएगा। जिसे उच्च अधिकारियों के सम्मुख प्रस्तुत किए जाने का विचार है। यह शिव नादर फाउंडेशन की प्रमुख रोशनी सहयोग से किया जा रहा है।

’अब घर बैठे ऑनलाइन बना सकते हैं कैशलेस कार्ड’
 मुश्किलें हुईं दूर, पोर्टल पर करें आवेदन

कैशलेस कार्ड बनवाना अब और आसान हो गया है। प्रदेश सरकार का अब कोई भी अधिकारी, कर्मचारी या पेंशनर यह कार्ड घर बैठे अपने कंप्यूटर से बहुत ही आसानी से बना सकता है। यह कार्ड पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के तहत ऑनलाइन बन रहे हैं। सीएमओ डॉ. मधु गैरोला ने बताया कि इस योजना के तहत सरकारी कर्मचारियों तथा पेंशनर्स के कार्ड बनने में आ रही कठिनाईयां दूर कर ली गई हैं। योजना के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से लाभार्थियों को आसानी से कार्ड उपलब्ध हो रहे हैं। पोर्टल पर योजना से संबंधित समस्त आवश्यक जानकारी उपलब्ध हैं। स्टेट हेल्थ कार्ड बनाने की पूरी प्रक्रिया को पोर्टल पर वीडियो के रूप में भी प्रदर्शित किया गया है। उन्होंने बताया कि आयुष्मान योजनान्तर्गत आबद्ध प्राइवेट चिकित्सालयों के अतिरिक्त लखनऊ स्थित एसजीपीजीआई जैसे संस्थानों में भी सुविधा मिल दी जा रही है। किसी भी तरह की मदद के लिए योजना के टोल फ्री नंबर 1800 1800 4444 को डायल कर सकते हैं।

बिल पर सीएमओ की मंजूरी जरूरी नहीं

कैश लेस योजना के जिला नोडल डॉ. राजशेखर ने बताया कि सरकारी अस्पताल में इलाज में खर्च होने वाले बिल को उस चिकित्सालय के चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) या प्रभारी ही अंतिम रूप में प्रमाणित कर सकेंगे। जबकि पहले सीएमएस या प्रभारी की ओर से प्रमाणित बिल को सीएमओ के स्तर पर दोबारा प्रमाणित करने का प्रावधान था। इसके बाद ट्रेजरी ऑफिस से मरीज को इलाज का खर्च मिलता था। जिन लाभार्थियों का कार्ड अब तक नहीं बन पाया है, उन्हें आवश्यकता पड़ने पर जिला अस्पताल, लखनऊ स्थित एसजीपीजीआई, डॉ आरएमएल इन्स्टीट्यूट जैसे सरकारी चिकित्सा संस्थानों में इलाज कराने पर उनके चिकित्सा बिल की शत-प्रतिशत प्रतिपूर्ति होगी। इसके लिए सीएमओ के प्रतिहस्ताक्षर की आवश्यकता नहीं होगी। यह प्रावधान योजना के शासनादेश में निहित है।

ऐसे बनाएं कार्ड

सरकारी कर्मचारी एवं पेंशनर्स को योजना के पोर्टल पर स्टेट हेल्थ कार्ड के आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन का सत्यापन कर्मचारियों के आहरण वितरण अधिकारी तथा पेंशनर्स के आवेदन का सत्यापन संबंधित कोषाधिकारी की ओर से किया जाएगा। आवेदन सत्यापन के बाद पोर्टल के दिये गये लिंक पर जाकर ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी।ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण होते ही पोर्टल पर का विकल्प उपलब्ध होगा। इसके जरिए सरकारी सेवक और आश्रितों के अलग-अलग कार्ड डाउनलोड कर लें।

छह उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र लिया वापस

भारत निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार आदर्श आचार संहिता जारी होते ही बीते दिवस से सभी नगर पालिकाओं में नामांकन पत्रों की बिक्री और दाखिला शुरू हो गया था। नगर पालिका परिषद मिश्रिख नैमिषारण्य में बीते दिवस से नामांकन पत्रों की बिक्री चल रही थी। अध्यक्ष पद हेतु कुल 23 नामांकन पत्रों की बिक्री हुई थी। जिसमें निर्दली उम्मीदवार मोहल्ला थोक 4 से राम देवी, खाकी सरांय से शन्नो देवी, नैमिष के उत्तर वार्ड से सीमा भार्गव सहित तीन उम्मीदवारों ने अपना-अपना नामांकन पत्र आज वापस ले लिया है। वहीं सदस्य पद हेतु कुल 135 नामांकन पत्रों की बिक्री हुई थी। 107 नामांकन पत्र रिटर्निंग आफिसर के समक्ष प्रस्तुत किए गए थे। जिसमें निर्दलीय उम्मीदवार मोहल्ला खाकी सरांय वार्ड 3 से पिंटू, रजना, मोहल्ला रन्नूपुर 3 से अनीता देवी, वार्ड 11 से 15 तक कोई वापसी नही। वार्ड 16 से 20 तक कोई वापसी नहीं। वार्ड 21 से निहारिका सिंह, वार्ड 23 से रागिनी गुप्ता 24 से बम शंकर सहित छह उम्मीदवारों ने आज अपना अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया है।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *