Breaking News

मध्य प्रदेश में केला उत्सव की तारीखों का ऐलान, देशभर के व्यापारी और वैज्ञानिक जुटेंगे, जानिए क्यों खास है मेला?

Madhya Pradesh Unique Banana Festival: बुरहानपुर में जिला प्रशासन के सहयोग से 20 और 21 फरवरी को इस केला उत्सव का आयोजन किया जाएगा।

Madhya Pradesh Unique Banana Festival: मध्य प्रदेश में भाजपा की मोहन यादव सरकार राज्य के विकास के लिए लगातार काम कर रही है। इसके साथ ही सरकार प्रदेश के लोगों के सामने रोजगार और व्यापार के नए द्वार भी खोल रही हैं। हाल ही में सरकार की तरफ से एक अनूठे उत्सव का ऐलान किया गया है, बुरहानपुर जिले में 2 दिन के लिए आयोजित होगा। इस मेले की सबसे खास बात यह है कि यहां सिर्फ केले के बारे में बात की जाएगी।

केला वैज्ञानिक और किसान करेंगे चर्चा 

बुरहानपुर में जिला प्रशासन के सहयोग से 20 और 21 फरवरी को इस केला उत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस उत्सव में देश के फेमस केला वैज्ञानिक और केला उत्पादक किसान एक साथ बैठकर केला उत्पादन, निर्यात की संभावनाओं और केला उत्पादकों की आर्थिक समृद्धि से जुड़े विषय पर विचार-विमर्श करेंगे। इसके साथ ही यहां केले की विभिन्न प्रजातियों की प्रदर्शनी की जाएगी। इस उत्सव में वैज्ञानिक और किसानों के बीच केले के प्लांटेशन, प्र-संस्करण, विभिन्न खाद्य पदार्थों का निर्माण, फसल बिक्री की व्यवस्था और स्टोरेज, केला निर्यात की संभावनाओं को बढ़ाने से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

इन विषयों पर भी किया जाएगा विचार 

इसके अलावा स्व-सहायता समूहों की महिलाओं के साथ केला उत्पादन और केले के रेशे के इस्तेमाल से हस्तशिल्प कलाकृतियों के निर्माण को लेकर विचार-विमर्श किया जाएगा। बता दें कि मध्य प्रदेश में एकमात्र बुरहानपुर जिला ही है जहां बड़े लेवल पर केला उत्पादन होता है। इस जिले को ODOP योजना में शामिल किया गया है। इतना ही नहीं, बुरहानपुर जिला को राष्ट्रीय स्तर पर विशेष पुरस्कार भी मिला है। मालूम हो कि बुरहानपुर जिले में 23 हजार 650 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में 18 हजार से ज्यादा किसान केले का उत्पादन कर रहे हैं। यहां से हर साल 16 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा केले का उत्पादन होता है। सालाना केले की बिक्री का व्यापार 1700 करोड़ रुपये के करीब होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *