Breaking News

LUCKNOW:पुलिस भर्ती परीक्षा आज से,सुरक्षा के कड़े इंतजाम

  • REPORT BY:NITIN TIWARI
  • EDITED BY:AAJNATIONAL NEWS

-परीक्षा के चलते लखनऊ में रहेगा डायवर्जन,होगी कड़ी निगरानी

लखनऊ 22 अगस्त। यूपी पुलिस सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा को लेकर आयोग ने नया अपडेट जारी किया है। 60244 पदों के लिए 26 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के 6 लाख 3 हजार 481 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। बिहार के दो लाख 67 हजार 296, मध्य प्रदेश के 98400, राजस्थान के 97276 और सबसे कम मिजोरम के तीन अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। परीक्षा 23 अगस्त से शुरू हो रही है।सिपाही भर्ती परीक्षा के चलते राजधानी लखनऊ में 23,24, 25,30, 31 अगस्त को ट्रैफिक डायवर्जन रहेगा। परीक्षा सुबह 10 से 12 और शाम 3 से 5 दो पालियों में होगी। डायवर्जन व्यवस्था परीक्षा की तिथियों पर सुबह 6 बजे से ही लागू हो जाएगा।रेलवे ने भीड़ बढ़ने पर परीक्षा स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी की है। क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय अधिक किराया वसूलने पर बस, टैक्सी का परमिट निरस्तीकरण की कार्यवाही करेगा। लखनऊ में 81 सेंटरों पर परीक्षा होगी।

परीक्षा केंद्रों पर रहेगा सख्त पहरा, ड्रोन से होगी निगरानी

यूपी पुलिस का हिस्सा बनने के लिए सिर्फ उत्तर प्रदेश ही नहीं, 27 अन्य राज्यों व आठ केंद्र शासित प्रदेशों के 6,30,481 अभ्यर्थी भी परीक्षा में किस्मत आजमाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर परीक्षा केंद्रों के आसपास हॉट स्पॉट की निगरानी ड्रोन कैमरों से कराई जाएगी।23, 24, 25, 30 व 31 अगस्त को प्रदेश के 67 जिलों में होने वाली परीक्षा के सुरक्षा प्रबंधों में तकनीक का भी उपयोग कराया जा रहा है। बड़े शहरों में यातायात व्यवस्था दुरुस्त रखने पर विशेष जोर है। परीक्षा केंद्रों के आवागमन मार्ग पर स्थित सीसीटीवी कैमरों को क्रियाशील करा लिया जाये। परीक्षा में 48,17,441 अभ्यर्थियों को शामिल होना है। उत्तर प्रदेश के बाद सर्वाधिक 2,67,296 अभ्यर्थी बिहार के होंगे। मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली सहित देशभर से अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे।डीजीपी प्रशांत कुमार ने प्रदेश भर के पुलिस अफसरों से कहा है कि वह सभी विभागों से समन्वय बनाकर सभी तैयारियां दुरुस्त कर ले सुबह किसी भी परीक्षा केंद्र पर कोई भी कमी न रहे ।यदि कोई भी अव्यवस्था हुई तो जिम्मेदार अफसरों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

एसटीएफ,क्राइम ब्रांच और अभिसूचना इकाइयां हुई सतर्क

सिपाही आरक्षी भर्ती परीक्षा में पिछली बार पेपर लीक का मामला सामने आने के बाद इस बार की भर्ती परीक्षा में प्रशासन अतिरिक्त सतर्कता बरत रहा है।इसको लेकर एसटीएफ जिला पुलिस और क्षेत्रीय अभिसूचना इकाइयां सतर्क होकर परीक्षा में नकल कराने और गड़बड़ी फैलाने वालो पर बारीकी से नजर रख रही है।डीजीपी ने बताया है कि प्रशासन एक दम अलर्ट मोड पर है।

 

http://Copyright © 2023 aajnational.com All Right Reserved

https://aajnational.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *