Breaking News

LUCKNOW:उपचुनाव में सभी दसों सीटें जीतेगी सपा-माताप्रसाद,क्लिक करें और भी खबरें

  • REPORT BY:K.K.VARMA/AGENCY
  • EDITED BY:AAJNATIONAL NEWS

-कानून का सहारा लेकर विपक्ष झुका रही सरकार

-सरकार की वजह से यूपी का हर व्यक्ति 31,147 रुपये का कर्जदार

लखनऊ 02 सितम्बर।यूपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पाण्डेय गाजीपुर पहुंचे। उन्होंने यूपी सरकार की बुलडोजर नीति को आपराधिक लोगों की नीति बताया और कहा की उपचुनावों में समाजवादी पार्टी सभी सीटों पर जीत दर्ज करेगी। मीडिया से मुखातिब माता प्रसाद ने कहा कि हमने कार्यकर्ताओं से पार्टी को मजबूत करने की अपील की है जिससे 2027 में यूपी में समाजवादी पार्टी की सरकार बन सके।उन्होंने कहा, उपचुनाव में समाजवादी पार्टी सभी सीटों को जीतने का प्रयास करेगी।बुलडोजर नीति पर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई पर उन्होंने कहा कि इस नीति की उनकी पार्टी ने हमेशा आलोचना की है। उनकी पार्टी ने सदन और सदन के बाहर हमेशा बुलडोजर नीति का विरोध किया है। ये कोई कानूनी नीति नहीं है बल्कि आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों की नीति है।ओम प्रकाश राजभर के पीडीए को पंडित डेवलोपमेन्ट अथारिटी बताये जाने पर कहा कि ओमप्रकाश राजभर आज समाजवादी पार्टी की वजह से ही खड़े हैं।वो अकेले दम पर कुछ नहीं जीते थे। 2017 में समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर ही विधायक निर्वाचित हुए थे। ओमप्रकाश राजभर की बातों को गंभीरता से नहीं लेना चाहिये।पीडीए दलित अल्पसंख्यक और शोषित समाज का गठबंधन है। रेप की बढ़ती घटनाओं पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार सभी को समान नजरिये से नहीं देख रही है। काशी हिंदू विश्वविद्यालय में रेप की घटना को अंजाम देने वाले आरोपियों के घर बुलडोजर कार्रवाई क्यों नहीं की गयी।सरकार की मंशा केवल कानून का सहारा लेकर विरोधी दलों को झुकाने की है।सरकार चाहे कुछ भी कर ले समाजवादी पार्टी झुकने वाली नहीं है। समाजवादी पार्टी आमलोगों की लड़ाई लड़ती रहेगी।अर्थव्यवस्था पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि सरकार विकास के नाम पर लोन लेती है और इससे विकास योजनाएं चलायी जाती हैं लेकिन सरकार ने इतना अधिक लोन ले लिया है कि उसका ब्याज बढ़ता जा रहा है।सरकार ने इस साल 54 हजार करोड़ का लोन लिया है जिसकी वजह से यूपी के हर व्यक्ति के ऊपर 31,147 रुपये का कर्ज है।

पर्यटन स्थलों की प्राकृतिक सुंदरता एवं सांस्कृतिक विरासत संरक्षित कर बढ़ाना है स्थानीय समुदायों की आमदनी -जयवीर

प्रदेश में रिस्पांसिबल टूरिज्म को ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए पर्यटन विभाग और इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिस्पांसिबल टूरिज्म आईसीआरटी के बीच पिछले दिनों समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ था। आईसीआरटी की स्थापना वर्ष 2002 में डॉ. हेरोल्ड गुडविन के द्वारा वर्ल्ड टूरिज्म मार्ट डब्ल्यूटीएम लंदन में केपटाउन घोषणा के बाद की गई थी। आईसीआरटी के संस्थापक डा हेरोल्ड गुडविन ने आज सोमवार को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मथुरा के एक गांव जैत का भ्रमण किया। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि पर्यटन के क्षेत्र में तेजी से विकास कर रहे उत्तर प्रदेश में पर्यटकों के सुविधार्थ पर्यटन स्थलों और पर्यटक सुविधाओं के निरंतर विकास का कार्य किया जा रहा है। पर्यटन क्षेत्र में हमारी जिम्मेदारियां हैं, जिसे रिस्पांसिबल टूरिज्म के नाम से जानते हैं। रिस्पांसिबल टूरिज्म का अर्थ है, पर्यटन या उससे जुड़े विकास कार्यों को इस तरह करना, जो लोगों के सामाजिक और आर्थिक विकास में सहायक हो एवं पर्यटन स्थल के पर्यावरणीय संरक्षण तथा सुरक्षा करते हुए सतत सस्टेनेबल पर्यटन को बढ़ाए।इसके पहले मंगलवार को लखनऊ में आयोजित वर्कशॉप में हिस्सा लेंगे। कार्यशाला में बड़ी संख्या में पर्यटन उद्योग से जुड़े उद्यमी हिस्सा लेंगे। डा गुडविन मथुरा में सबसे पहले कालिया नाग मंदिर पहुंचे। दर्शन के बाद मिट्टी के बर्तन-खिलौने, लड्डू गोपाल की पोशाक, तुलसी माला, मक्खन बनाने की प्रक्रिया को देखा और इसके विक्रय के बारे में जानकारी ली। इसके अलावा होम स्टे आदि को करीब से देखा। स्थानीय व्यंजन का लुत्फ लिया। गांव में चयनित स्टेकहोल्डर्स के साथ बैठक भी की। मैनपुरी के भांवत में लोगों ने पगड़ी और तिलक लगाकर डॉ. हेरोल्ड का स्वागत किया। डॉ. हेरोल्ड गुडविन ने विभिन्न होमस्टे का भ्रमण किया। यहां महिला शिल्पी से मुलाकात कर तारकशी, सॉफ्ट टॉयज, राखी, आर्टिफिशियल राखी आदि को देखा। इसके अलावा उन्होंने सिंघाड़े के उत्पादन संबंधी जानकारी ली। महादेव मंदिर में भजन संध्या में भी हिस्सा लिया।

पर्यटन मंत्री आज मैनपुरी में

उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह कल 03 सितम्बर को एके इण्टर कालेज बरनाहल मैनपुरी में मुख्यमंत्री के विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे। अपराह्न 01ः30 बजे एके इण्टर कालेज बरनाहल में निर्मित हेलीपैड पर मुख्यमंत्री के आगमन पर उनका स्वागत करेंगे एवं कार्यक्रम समाप्ति के बाद लगभग 04 बजे मुख्यमंत्री को बिदा करेंगे। इसके उपरान्त पर्यटन मंत्री शाम 07 बजे तक लखनऊ स्थित आवास पर पहुंचेगे।

हीरो मोटोकॉर्प का कैम्पस ड्राइव चार सितंबर को

मुख्यमंत्री मिशन रोजगार योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान आईटीआई अलीगंजलखनऊ में 4 सितंबर को हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड अलवर राजस्थान द्वारा कैम्पस ड्राइव का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए प्रधानाचार्य राज कुमार यादव ने बताया कि कैम्पस ड्राइव का उद्देश्य आईटीआई पास बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करना है। इसमें उन युवाओं को अवसर मिलेगा, जिन्होंने वर्ष 2021 से 2023 के बीच मैकेनिकल या इलेक्ट्रिकल ट्रेड में आईटीआई की परीक्षा उत्तीर्ण की हो या फिर जो 2024 में परीक्षा दे रहे हैं। ट्रेनिंग काउंसलिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिसर एमए खाँ ने बताया कि इस ड्राइव में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों की आयुसीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। चयनित अभ्यर्थियों को 150 पदों पर नियुक्त किया जाएगा, जिसमें कंपनी द्वारा 17,325 रुपये प्रति माह का सीटीसी वेतन और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। उम्मीदवार 4 सितंबर को प्रातः 10 बजे बायोडाटा और शैक्षिक प्रमाणपत्रों के साथ राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानअलीगंज के प्लेसमेंट हॉल में उपस्थित हो सकते हैं।

पेरिस पैरालंपिक में भारतीय खिलाड़ियों की उपलब्धि पर मंत्री नरेंद्र कश्यप ने दी बधाई

पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार नरेंद्र कश्यप ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय एथलीटों की शानदार सफलता पर बधाई दी है। दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री ने चक्का फेंक स्पर्धा में रजत पदक विजेता योगेश कथुनिया, ऊंची कूद स्पर्धा में रजत पदक विजेता निषाद कुमार और महिलाओं के 200 मीटर टी-35 स्पर्धा में कांस्य पदक विजेता प्रीति पाल को उनकी उपलब्धियों के लिए विशेष रूप से सराहा है। एथलीटों की मेहनत और संकल्प ने पूरे देश को गर्वित किया है।श्री कश्यप ने कहा कि इन खिलाड़ियों की उपलब्धियों ने यह साबित कर दिया है कि कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प से किसी भी चुनौती को पार किया जा सकता है। इनकी जीत न केवल खेल में बल्कि जीवन के हर क्षेत्र में संघर्ष करते हुए अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रेरणा देती है। इन खिलाड़ियों की सफलता देश के लिए प्रेरणास्रोत है और यह सिद्ध करती है कि विपरीत परिस्थितियों के बावजूद अपने सपनों को साकार कर सकते हैं।

किसानों को बलात्कारी और हत्यारा कहने पर भाजपा सांसद कंगना रनौत के खिलाफ ‘आप’ का विरोध प्रदर्शन

भाजपा सांसद कंगना रनौत द्वारा किसानों पर की गई अमर्यादित टिप्पणी के विरोध में आम आदमी पार्टीकिसान प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष अशोक कमांडो के नेतृत्व में बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने जोरदार विरोध प्रदर्शन किया। कंगना के अमर्यादित बयान को लेकर किसान कार्यकर्ताओं में रोष था, किसान प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष अशोक कमांडो कार्यकर्ताओं सहित पैदल मार्च के लिए पार्टी कार्यालय से निकले तभी कुछ दूरी पर भारी संख्या में तैनात पुलिस बल ने बैरिकेटिंग लगाकर रोक लिया ।कार्यकर्ताओं ने भाजपा और कंगना के खिलाफ नारेबाजी की।इस दौरान कार्यकर्ताओं और पुलिस में धक्का मुक्की और झड़प हुई। पुलिस सभी को गिरफ्तार कर इको गार्डन पार्क ले गई।किसान प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष अशोक कमांडो ने कहा कि कंगना रनौत बददिमाग़ है, भाजपा को उसे संसद में नहीं पहुँचाना चाहिए था।कंगना किसानों को बलात्कारी और हत्यारा कह रही है, भाजपा को कंगना पर एक्शन लेना चाहिए। कंगना रनौत का बयान निंदनीय, अमर्यादित है प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अपने बददिमाग नेताओं सांसदों का बचाव कर रही है। किसान आंदोलन में साढ़े सात सौ किसानों की मौत हो गई। भाजपा किसानों को कभी खालिस्तानी, कभी पाकिस्तानी, कभी आतंकवादी और अब हत्यारा और बलात्कारी बता रही है, भाजपा किसान विरोधी है ।जिला अध्यक्ष इरम रिजवी ने कहा कि कंगना रनौत जैसी महिला को संसद में नहीं पहुंचना चाहिए। इससे पहले भाजपा नेत्री प्रज्ञा साध्वी भी अमर्यादित बयानबाजी कर चुकी है, भाजपा शीर्ष नेतृत्व अपने ऐसे नेताओं के खिलाफ कार्यवाही न कर उनके बयानों को मौन स्वीकृत देता रहता है जो देश समाज के लिए अच्छा नहीं है। प्रदेश प्रवक्ता संजीव निगम ने कहा कि कंगना रनौत के बयान से देश का किसान आक्रोशित है इसलिए कंगना रनौत को लोकसभा की सदस्यता से बर्खास्त किया जाना चाहिए।विरोध प्रदर्शन में प्रमुख रूप से प्रदेश प्रवक्ता एवं अयोध्या प्रभारी संजीव निगम, किसान प्रकोष्ठ से प्रदेश महासचिव नीरज छोकर, प्रदेश संगठन मंत्री राम गुप्ता , ईरम रिजवी जिला अध्यक्ष लखनऊ, अरविंद उपाध्याय पूर्वांचल प्रभारी,रंजना तिवारी आदि मौजूद रहे।

जन समस्याओं का त्वरित गति से किया जाए निदान – केशव

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने जनता दर्शन में आये फरियादियों को विश्वास दिलाते हुए कहा कि हर व्यक्ति को हर समस्या का हर सम्भव निदान होगा।उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज अपने कैम्प कार्यालय -7 कालीदास मार्ग पर विभिन्न जनपदों से आये लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं के त्वरित निस्तारण का आश्वासन दिया। उन्होने जनसुनवाई के दौरान एक-एक व्यक्ति की समस्या को पूरी गम्भीरता से सुना तथा समस्याओं के निराकरण हेतु सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। अधिकारियों को निर्देश दिए कि समस्याओं का निराकरण इस प्रकार किया जाय कि समस्याग्रस्त व्यक्ति पूरी तरह से संतुष्ट रहें और दुबारा कहीं भटकना न पड़े और बार -बार चक्कर न लगाने पड़ें। उन्होंने महिलाओं, दिव्यांग जनो, बुजुर्गों की समस्याओं व शिकायतों को सुना और उन्हें प्राथमिकता के आधार पर अधिकारियों को त्वरित गति से निदान करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।जनता दर्शन में भूमि विवाद ,दुर्घटनाओं से संबंधित ,अवैध कब्जे, शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास आवंटन, स्कूल निर्माण, भूमि पट्टा, कब्जा दिलाने, अतिक्रमण हटाने,सड़क बनवाने, विद्युत, अभियुक्तों की गिरफ्तारी कराने, आदि से संबंधित विभिन्न समस्याएं प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए लोगों ने रखी। उप मुख्यमंत्री फरियादियों के पास खुद चलकर गये और एक एक व्यक्ति की समस्या को उनसे सीधे रू-ब-रू होकर सुना ।जनता दर्शन मे लगभग 3 दर्जन ज़िलों से कई सैकड़ा लोगों ने आकर अपनी समस्याएं रखी। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने समस्याओं के निस्तारण के बावत अमरोहा, एटा,व मुजफ्फरनगर के जिला अधिकारी ,देवरिया व बलरामपुर के पुलिस अधीक्षक व शासन के उच्चाधिकारियों से दूरभाष पर वार्ता करते हुए दिशा निर्देश दिए। जमीन सम्बन्धी अधिकांश प्रकरणों में उन्होंने सम्बन्धित जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि राजस्व व पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की संयुक्त टीम बनाकर मौके पर भेजा जाय और सार्थक समाधान कराया जाय।

समाज कल्याण विभाग भूला वादा

राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष जेएन तिवारी ने लखनऊ में परिषद के वरिष्ठ पदाधिकारी से ऑनलाइन विचार विमर्श कर समाज कल्याण विभाग में स्थगित आंदोलन को पुनः शुरू करने की आवश्यकता पर जोर दिया है। उन्होंने अवगत कराया है कि उपनिदेशक समाज कल्याण ने परिषद की महामंत्री को 30 अगस्त तक सभी शिक्षकों का नवीनीकरण बिना शर्त किए जाने का आश्वासन दिया था।उन्होंने आश्वासन दिया था कि एटीएस रैन बछरावां की शिक्षिका अरुणा शुक्ला का नवीनीकरण 30 अगस्त तक कर दिया जाएगा परंतु अभी तक निदेशालय का कोई सकारात्मक दृष्टिकोण नजर नहीं आ रहा है।निदेशक समाज कल्याण वार्ता से कतरा रहे हैं। शिक्षकों का आक्रोश बढ़ता जा रहा है।
जेएन तिवारी ने कहा है कि अरुणा शुक्ला को अनावश्यक एक स्पष्टीकरण दिया गया था जिसका जवाब उन्होंने दे दिया है लेकिन फिर भी अभी तक नवीनीकरण की कार्यवाही नहीं की गई है परिषद के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने संयुक्त परिषद के महामंत्री के साथ उत्पीड़न को गंभीरता से लेते हुए यह निर्णय लिया है कि यदि एक सप्ताह के अंदर किए गए वादे पूरे नहीं किए गए तो पुनःसमाज कल्याण एवं जनजाति विकास विभाग में आंदोलन शुरू कर दिया जाएगा।आज के विचार विमर्श में संयुक्त परिषद के अध्यक्ष जे एन तिवारी,वरिष्ठ उपाध्यक्ष नारायण दुबे, सिविल सप्लाई इंस्पेक्टर सेंड ऑफिसर एसोसिएशन के महामंत्री एवम् संयुक्त परिषद के उपाध्यक्ष त्रिलोकी नाथ चौरसिया, शिक्षणेत्तर कर्मचारी संघ के संरक्षक, ओमप्रकाश पांडे , चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी संघ के अध्यक्ष,ओम प्रकाश गौड़, इस एक्स-राय टेक्निशियन संघ के पूर्व पदाधिकारी शेष नारायण मिश्रा, आशा संघ की अध्यक्ष श्रीमती कुसुम लता यादव, अराजपत्रित कर्मचारी संघ खाद्य एवं रसद विभाग की महामंत्री तथा संयुक्त परिषद की मीडिया प्रभारी प्रीति पांडे, प्रदेश मीडिया संरक्षक राजेश निराला सहित दर्जनों पदाधिकारी ने समाज कल्याण विभाग में आंदोलन शुरू किए जाने पर सहमति जताई है।

अविनाश पटेल बने अपना दल एस अयोध्या मंडल के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष

अपना दल एस की राष्ट्रीय अध्यक्ष केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल और अपना दल एस के कार्यकारी राष्ट्रीय “अध्यक्ष” व प्राविधिक शिक्षा एवं उपभोक्ता मामले मंत्री और सुल्तानपुर प्रभारी मंत्री उत्तर प्रदेश आशीष पटेल के दिशा निर्देश पर जिलाध्यक्ष अविनाश पटेल को अयोध्या मंडल का क्षेत्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया। अविनाश पटेल ने अयोध्या मंडल के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष बनने के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल को तहे दिल से धन्यवाद दिया।

 

http://Copyright © 2023 aajnational.com All Right Reserved

https://aajnational.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *