Breaking News

LUCKNOW:लंबी चुप्पी के बाद एक्शन में पुलिस कमिश्नर अमरेंद्र सिंह सेंगर,लागू की थानों में नई व्यवस्था

REPORT BY:NITIN TIWARI|EDITED BY-आज नेशनल न्यूज डेस्क

-थानेदार के साथ ही तय हुई मतहतो की जिम्मेदारी,हुआ कार्य वितरण 

लखनऊ।पुलिस कमिश्ररेट में बिगड़ रही व्यवस्था को सुधारने के लिए पुलिस आयुक्त अमरेंद्र सिंह सेंगर लंबी चुप्पी के बाद एक दम से हरकत में आ गए है।उन्होंने हर थाने के लिए कार्यपद्धति का नया खाखा खीच कर पुलिस कर्मियों की जवाबदेही तय करने के लिए नई व्यवस्था लागू कर दी है।उन्होंने इसको लेकर थानों में नए तरीके से कार्यविभाजन किया है।अब थाना प्रभारी से लेकर एक – एक एसआई को कार्य बांट दिये गए है।अब कोई काम से पीछे नहीं हट पाएगा। महिला सुरक्षा , यूपी 112 , तकनीकी , नागरिक सेवाएं जैसे महत्वपूर्ण कामों को लेकर अभी तक केवल थाना प्रभारी ही जिम्मेदार होते थे लेकिन अब इन कामों को बांट दिया गया है।इससे थानों पर समस्या लेकर आने वालों को बड़ी राहत मिलने की संभावना जताई गई है।उन्हे अब इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा । थाने पर बनी हेल्प डेस्क प्रत्येक नागरिक को उसकी समस्या से जुड़े पुलिस अधिकारी के बारे में जानकारी मुहैया कराएगी ।पुलिस कमिश्नर की लागू की गई इस इस नई व्यवस्था में संबंधित पुलिस कर्मी से मिलकर लोग अपना काम बगैर भटके करवा लेंगे । पुलिस आयुक्त ने थाने पर तैनात सभी पुलिस कर्मियों को कार्यविभाजन करके नई जिम्मेदारी दी है । अब हर काम के लिये थाना प्रभारी ही नहीं बल्कि उस नामित काम के लिये जिम्मेदार पुलिस कर्मी को भी जवाबदेह बनाया गया है।पुलिस आयुक्त अमरेंद्र कुमार सेंगर ने महिला सुरक्षा एवं उनसे जुड़े अपराधों को लेकर एक महिला उप – निरीक्षक को इसकी जिम्मेदारी दी है । महिला सुरक्षा का दायित्व संभालने वाली महिला उप निरीक्षक के पास मिशन शक्ति की कार्रवाई और एन्टीरोमियो स्क्वाड तथा घरेलू हिंसा और महिला सम्बन्धी अपराध एवं सुरक्षा तथा महिला हेल्प डेस्क का संचालन और महिला बीट के संचालन का काम सौंपा गया है ।इसके अलावा थानों से होने वाले सभी कार्यों की जिम्मेदारी सभी पुलिस कर्मियों की दी गई है । कार्यवितरण होने से अब जवाबदेही भी संबंधित की होगी अगर कोई लापरवाही हुई तो जिस स्तर पर गड़बड़ी हुई है उसी पुलिस कर्मी पर कार्यवाही भी होगी । पुलिस आयुक्त अमरेंद्र कुमार सेंगर की इस नई व्यवस्था में थाने में अब कौन क्या  देखेगा इसको लेकर उन्होंने अलग अलग कार्य तय किये है ।

प्रभारी निरीक्षक के पास अब यह रहेंगे कार्य 

प्रभारी निरीक्षक के पास थाना क्षेत्र में अपराध एवं अपराधियों पर नियंत्रण तथा शांति व्यवस्था बनाये रखना । उच्चाधिकारियों द्वारा दिये गये आदेशों- निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन करना तथा अधीनस्थों से अनुपालन करवाना ।थाना क्षेत्र में निवास करने वाले आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों की जानकारी रखना तथा उनकी गतिविधियों पर निगरानी रखना । थाना क्षेत्र में निवास करने वाले संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान करना एवं उनके विरुद्ध निरोधात्मक कार्यवाही करवाना । नित्य प्रति थाना मालखाना के शस्त्र एवं कारतूस का मिलान कर रोजनामचाआम में अंकित करना । नित्य प्रति कैशबुक का अवलोकन ।नित्य प्रति उच्चाधिकारियों से प्राप्त डाक का अवलोकन एवं उनके द्वारा दिये गये निर्देशों का अनुपालन करना व कराना ।प्रभारी निरीक्षक की गोपनीय पुस्तिका का सुरक्षित रखरखाव एवं उसमें तत्सम्बन्धी प्रविष्टियों का अंकन ।नित्य प्रति रोजनामचाआम के बंदी का अवलोकन । थाना क्षेत्र की समस्त महत्वपूर्ण घटनाओं एवं क्षेत्र की स्थिति से उच्चाधिकारियों को अविलम्ब अवगत कराना व उस पर प्रभावी कार्यवाही कराना । अधीनस्थों का समय- समय पर ब्रीफिंग एवं डी – ब्रीफिंग अपने पर्यवेक्षण में अधीनस्थों का कार्यक्षेत्र का आवंटन कराना।

 अतिरिक्त निरीक्षक के कार्य 

थाने पर तैनात अतिरिक्त निरीक्षक अब विवेचनाओं का पर्यवेक्षण करने के साथ ही विवेचकों का पर्यवेक्षण करेंगे। साईबर अपराधों की विवेचना और जाँच की कार्रवाई तथा न्यायालय प्रकरणों के सम्बन्ध में तत्परता से कार्यवाही कराना और मालखाना और माल मुकदमाती का रखरखाव एवं मालों का निस्तारण तथा फील्ड यूनिट से समन्वय बनाए रखेंगे।

वरिष्ठ उप निरीक्षक के कार्य

थानों पर तैनात वरिष्ठ उप निरीक्षक आधारभूत संरचना / मूलभूत व्यवस्थाएं तथा मानव अधिकार संरक्षण , प्रबन्धन और बजट के अनुसार क्रय तथा राजकीय सम्पत्ति का रखरखाव , अनुरक्षण , निष्प्रयोज्यीकरण और  शिफ्ट परिवर्तन एवं ब्रीफिंग तथा मोटरवाहन और भवन रखरखाव , मरम्मत तथा स्टेशनरी इत्यादि की व्यवस्था देखेंगे।

उप निरीक्षक आंतरिक प्रशासन के कार्य

उप निरीक्षक आंतरिक प्रशासन  ड्यूटी लगाना तथा गश्त चार्ट निर्धारण और वेतन तथा यात्रा भत्ता और चिकित्सा प्रतिपूर्ति तथा चिक खुराक आदि और अवकाश का रिकार्ड तथा कर्मचारियों की समस्याओं का निराकरण और थाना परिसर की साफ- सफाई व्यवस्था के कार्य देखेंगे।

उप निरीक्षक नागरिक सेवायें के कार्य

 उप निरीक्षक नागरिक सेवाएं थाने में सामुदायिक पुलिसिंग और सिविल डिफेन्स तथा विशेष पुलिस अधिकारी और ग्राम प्रहरी तथा वेरिफिकेशन- पासपोर्ट , पीवीआर , सीवीआर , एमवीआर आदि के साथ साथ डिजिटल वॉलंटियर  से समन्वय तथा सिटीजन सर्विसेज का प्रभावी संचालन को देखेंगे।

उप निरीक्षक महिला सुरक्षा के कार्य

उप निरीक्षक महिला सुरक्षा  मिशन शक्ति कार्यवाही और एन्टीरोमियो स्क्वाड तथा घरेलू हिंसा और महिला सम्बन्धी अपराध एवं सुरक्षा तथा महिला हेल्प डेस्क का संचालन और महिला बीट का संचालन के कार्य देखेंगे।

उप निरीक्षक तकनीकी के कार्य

उप निरीक्षक ( तकनीकी )  को पुलिस कमिश्नर ने कम्प्यूटर एवं आईटी सम्बन्धी कार्य, सर्विलांस एवं साईबर प्रबन्धन और  सीसीटीवी का रख रखाव एवं विश्लेषण इसके आलावा सीसीटीएनएस का प्रभावी संचालन के साथ ही पीए सिस्टम और वायरलेस का काम दिया है ।

उप निरीक्षक कण्ट्रोल रूम / यूपी 112 के कार्य 

उप निरीक्षक कण्ट्रोल रूम / यूपी 112 को पुलिस कमिश्नर ने यू 0 पी0- 112 का प्रबन्धन और कण्ट्रोल रूम से समन्वय तथा वी 0 आई 0 पी 0 ड्यूटी के कार्य सौपे है ।

 

http://Copyright © 2023 aajnational.com All Right Reserved

https://aajnational.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *