Breaking News

सरोजनीनगर:अवैध लकड़ी की अड्डियों पर वन विभाग मेहरबान,क्लिक करें और भी खबरें

  • REPORT BY:A.K.SINGH|EDITED BY-आज नेशनल न्यूज डेस्क

लखनऊ। बंथरा थाना में वन विभाग के क्षेत्रीय अधिकारियों कर्मचारियों की मिली भगत एवं अवैध धन उगाही के चलते से लगभग आधा दर्जन लकड़ी की अवैध अड्डियां चल रही हैं। वन विभाग इन पर पूरी तरह से मेहरबानी दिखा रहा है जिससे इनका कभी भी कोई बाल भी बांका नहीं कर सका।बनी मोहान मार्ग किनारे ग्राम सभा कंजा एवं सादूल्लानगर मे चल रही इन अड्डियां पर तमाम प्रतिबंधित पेड़ों की लकड़ियां पड़ी हैं। जिन पर वन विभाग कोई कार्यवाही नहीं करता है। सूत्र बताते हैं सादूल्लानगर में चार और कंजा खेड़ा में एक लकड़ी की अड्डी खुली हैं, इन लकड़ी की अड्डियों का संचालन वन विभाग के क्षेत्रीय अधिकारियों कर्मचारियों की सांठ-गांठ से किया जा रहा है, इन लोगों के पास अड्डियों के लाइसेंस नहीं है, यदा-कदा किसी के पास कुछ कागज खानापूर्ति के लिए बनवाकर रखें गये है, नहीं तो कई वर्षों से अवैध तरीके से यह चल रही है। बताते हैं कि अवैध चल रही लकड़ी की अड्डियों से वन विभाग के क्षेत्रीय अधिकारियों कर्मचारियों को महीने में मोटी आमदनी होती है इसलिए इनको संरक्षण दिया जा रहा है और सरकार को चूना लगाया जा रहा है। ज्ञात हो कि सरोजनीनगर क्षेत्र में तमाम अन्य जगहों पर इसी प्रकार से अवैध तरीके से लकड़ी की अड्डियां और आरा मशीनों का संचालन किया जा रहा है।

अवैध वसूली करती वन कर्मी की करतूत वीडियो में कैद

लगभग 12 से 15 दिन पुराने एक वीडियो में वन विभाग की कर्मचारी साधना सिंह राठौर सादुल्लाहनगर में एक लकड़ी की अड्डी पर अवैध वसूली को लेकर लेन-देन की बात कर रही हैं, इनकी यह अवैध वसूली की करतूत वीडियो में कैद हो गई।लकड़ी अड्डी पर मौजूद कर्मी द्वारा दो सौ रुपए देने की बात कही जाती हैं जिसे वन कर्मी साधना सिंह लेने से मना कर देती हैं। पांच सौ रुपए में लेन-देन की बात तय होती हैं, उसके बाद वो वहां से वापस चली आती है। वीडियो में लकड़ी अड्डी संचालक ने कहा इतने दिनों बाद आई है इन्हें खर्चा दे दो।रेंजर सरोजनीनगर देवेंद्र चंद्र पंत  ने बताया कि यह जितनी भी लकड़ी की अड्डियां चल रही है फर्जी है, इन अड्डियों पर छापा मारकर कार्यवाही जाएगी तथा वन महिला कर्मचारी द्वारा जो लकड़ी अड्डी पर अवैध वसूली की जा रही है, इनके खिलाफ भी जांच में दोषी पाए जाने पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

बंथरा के नारायनपुर में पहरेदारों ने पकड़े दो शातिर चोर, मिलीं क्लोरोफॉर्म पेपर स्प्रे की दो बोतलें

लगभग एक महीने से बंथरा थाना क्षेत्र में अपराधी आम जनमानस के नासूर बन चुकें हैं। लोग घरों की रखवाली के लिए रात पहरा डाल रहे हैं। लोगों की मुस्तैदी के बाद शातिर बदमाश बेखौफ होकर क्षेत्र में वारदात को अंजाम देने के लिए धूम रहे हैं। रविवार की रात को गांव में पहरा दे रहे लोगों ने दो शातिर बदमाश को पकड़ लिया जबकि चार अन्य अंधेरे का फायदा उठाकर भाग निकले।बंथरा थाना क्षेत्र के नारायनपुर गांव में बीती रात करीब 2 बजे दो शातिर चोरों को ग्रामीणों के द्वारा पकड़ गया। शातिर ग्रामीणों को उस वक्त नजर में आए जब ग्रामीणों को गांव के पूर्व की ओर मध्य रात्रि कुछ ड्रोन जैसा संदिग्ध आसमान में उड़ता हुआ दिखाई दिया। इसके बाद जब ग्रामीणों के द्वारा उसका पीछा किया गया तो गांव से कुछ दूर जाकर वह गायब हो गया। ग्रामीणों ने गांव के बाहर ही कुछ देर इंतजार किया फिर उन्हें एक हाई स्पीड मोटरसाइकिल संख्या यूपी 35 बीएच 4432 से दो संदिग्ध युवक आते दिखाई दिए जिन्हें रोक कर जब उनसे पूंछताछ की गई तो उनके द्वारा कुछ स्पष्ट नहीं बताया जा सका, वहीं उनकी तलाशी जब ली गई तो उनके पास से एक क्लोरोफॉर्म व एक पेपर स्प्रे की बोतल बरामद हुई जो की खतरनाक पदार्थ माने जाते हैं। ग्रामीणों द्वारा दोनों युवकों की जब धुनाई की गई तो उनके द्वारा कबूला गया कि वो चोरी के लिए ही निकले हुए हैं। उनके पते के रूप में बताया गया कि एक बिजनौर का रहने वाला है एक प्रयागराज का है। शिव को द्वारा यह भी बताया गया कि उनके साथ दो और साथी थे जो की मौके से भाग गए हैं। ग्रामीणों के द्वारा पुलिस को सूचना कर दोनों शातिर चोरों को पुलिस के हवाले कर दिया गया। थाना प्रभारी बंथरा राम सिंह ने बताया कि एक चोर की हालत खराब होने पर उसे इलाज के लिए लोकबंधु अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उसका इलाज चल रहा है दूसरे चोर ने पुलिस के द्वारा पूंछताछ में अपना नाम शहंशाह उर्फ सत्यम पुत्र मैनू और दूसरे का नाम सनी बताया है दोनों सीतापुर के निवासी हैं। थाना प्रभारी के अनुसार मुख्य भूमिका उसी की लग रही है हालत में सुधार होने पर पूंछताछ में सब कुछ पता लग जाएगा।
ज्ञात हो कि अभी पूर्व में ग्रामसभा नानमऊ और नारायनपुर में लूट व चोरी जैसी घटित हुई लगभग एक दर्जन से अधिक वारदातों में शामिल हरदोई जनपद के पिहानी थाने में पकड़े गए बदमाश सीतापुर जनपद के ही थे। जिन्होंने पुलिस पूछताछ में बंथरा के नानमऊ और नारायनपुर की गई घटनाओं को कबूला था और कुछ सामान भी बरामद हुआ था।

अंधपुर देव में लगेगी रानी अवंतीबाई लोधी की प्रतिमा,क्षेत्रीय जनता से मिले डॉ. राजेश्वर सुनीं जनसमस्याएं

सोमवार को सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने बंथरा अंधपुर देव में प्रथम स्वाधीनता आन्दोलन की नायिका रानी अवंतीबाई लोधी की प्रतिमा की स्थापना के लिए विधायक निधि से 5 लाख प्रदान करने की घोषणा की। भाजपा ओबीसी मोर्चा के पूर्व जिलाध्यक्ष संजय लोधी, मंडल अध्यक्ष विवेक राजपूत, ग्राम प्रधान कैथी मनोज लोधी, ग्राम प्रधान खटोला संतोष लोधी, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि रितेश सिंह एवं प्रधान प्रतिनिधि जय करन लोधी ने विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह को रानी अवंतीबाई लोधी की प्रतिमा स्थापित कराये जाने का प्रस्ताव दिया था।इस सम्बन्ध में डॉ. सिंह ने कहा, ”शौर्य, साहस और पराक्रम की प्रतिमूर्ति, 1857 के स्वाधीनता संग्राम की महानायिका, वीरांगना ‘रानी अवंतीबाई लोधी’ का त्यागपूर्ण जीवन सभी के लिए महान प्रेरणास्रोत है। हमारा प्रयास है सरोजनीनगर में सभी महापुरुषों की गौरव गाथाओं का प्रसार हो ताकि आने वाली पीढ़ियां उनके जीवन से राष्ट्र के प्रति समर्पण की प्रेरणा प्राप्त करती रहें।सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने सोमवार को अपने आशियाना आवास पर क्षेत्रीय जनता के साथ बैठक कर संचालित विकास कार्यों एवं जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की, साथ ही जनसमस्याएं सुनकर उनके त्वरित एवं प्रभावी निस्तारण हेतु आश्वस्त भी किया। इस दौरान डॉ. सिंह ने तेलीबाग निवासी इंटरमीडिएट परीक्षा में 90% अंक प्राप्त करने वाली भाजपा बूथ अध्यक्ष बृजभान सिंह बेटी, मेधावी छात्रा तन्या सिंह तथा भाजपा नेता, गोडवा निवासी सुभाष पासी की बेटी, मेधावी छात्रा मोहिनी वर्मा को लैपटॉप प्रदान कर सम्मानित किया।डॉ. राजेश्वर सिंह ने आशियाना आवास पर पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी हामिद सलमानी जी को बैडमिंटन किट खरीदने के लिए 20,000 की सहयोग राशि प्रदान कर प्रोत्साहित किया व उनकी अग्रिम प्रतिस्पर्धा, पैरा गेम्स इंडोनेशिया के लिए शुभकामनाएं दीं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पदाधिकारी विवेक मिश्रा एवं नगर संघचालक अर्जुनगंज अशोक कुमार और लोकगायिका वंदना मिश्रा ने आशियाना आवास पर विधायक से मुलाक़ात की।इस दौरान इस दौरान वरिष्ठ भाजपा नेता शिव शंकर अवस्थी, राजेश सिंह, शिव बख्श सिंह एवं अन्य भाजपा नेता मौजूद थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *