Breaking News

इटावा: सड़कों पर उड़ा अबीर-गुलाल,मंदिरों में हनुमानजी को भी लगाया भोग,क्लिक करें और खबरें

  • REPORT BY:AJAY KUMAR SINGH || EDITED BY-आज नेशनल न्यूज डेस्क

इटावा। जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रो में मंगलवार को पूरे दिन सड़कों पर जुलूसों के साथ गणेश विसर्जन की धूम के साथ लोग अबीर-गुलाल उड़ाते  हुए दिखाई दिए । मंगलवार को विश्वकर्मा जयंती व बुढ़वा मंगल के साथ गणेश जी की विदाई का दिन था।कुछ कारखानों व प्रतिष्ठानों पर विश्वकर्मा जी का पूजन-अर्चन किया गया,वहीं दूसरी ओर मुख्यालय से लगभग 11 किलोमीटर दूर यमुना नदी किनारे बीहड़ में स्थित सिद्ध पीठ पिलुआ वाले हनुमान मंदिर सहित अन्य मंदिरों पर वीर हनुमान जी की पूजा-पाठ का सिलसिला चलता रहा।

वहीं आज विघ्नहर्ता गणेश जी की विदाई करते हुए भक्तों का रेला उनकी प्रतिमाओं को विसर्जित करने के लिए डीजे पर भजनों व गीतों के साथ नाचते-गाते हुए सड़कों पर अबीर और गुलाल उड़ाते हुए नजर आ रहा था।श्रद्धा और सामर्थ्य के अनुसार भक्तों ने 1 फुट से लेकर 10 फीट तक की मूर्तियां घरों,मुहल्लों व गांवों में स्थापित करके पिछले 10 दिनों तक गणेश जी का डीजे की धुनों पर नाचते-गाते हुए हवन-पूजन किया, उसके बाद मंगलवार को भक्तगण गणपति बप्पा को मोटरसाइकिलों,स्कूटी, ई-रिक्शा,टेंपो,लोडर व ट्रैक्टर-ट्रॉली पर बैठाकर विसर्जन के लिए निश्चित स्थलों पर पहुंचे।

विसर्जन के अंतिम दिन आज गणपति बप्पा मोरिया को भक्तों ने ढोल नगाड़ों पर नाचते-गाते हुए अगले बरस तू जल्दी आना के आह्वान के साथ विदाई दी।प्रतिमाओं को विसर्जित करने के लिए शहर की उत्तरी दिशा में थाना फ्रेंड्स कॉलोनी क्षेत्र के अंतर्गत दतावली,बिचपुरी खेड़ा,लोकासई,चितभवन व इकदिल के पास नहर पुलों के निकट बनाए गये घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम दिखाई दिए। विसर्जन के बाद भक्तों की घर वापसी का सिलसिला देर रात तक चलता रहा।

संगठित होकर विकसित होने की दिशा में काम करें:पी पी कुशवाहा

कछवाहा/कुशवाहा क्षत्रिय महासभा द्वारा आयोजित लव कुश जन्मोत्सव एवं प्रतिभा सम्मान समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में हाथरस मेडिकल कॉलेज के मैनेजर एवं डायरेक्टर डॉक्टर पी पी सिंह कुशवाहा ने संबोधित करते हुए कहा कि हम सभी को अभी शैक्षिक,राजनैतिक,सामाजिक व आर्थिक रूप से संगठित होकर विकसित होने की दिशा में काम करने की जरूरत है।शहर के लाइनपार पचावली रोड पर कृष्णा उत्सव गार्डन में आयोजित किए गए इस विशाल समारोह को संबोधित करते हुए डॉक्टर पी पी कुशवाहा ने आगे कहा कि शिक्षा को केवल नौकरी से ही न जोड़ें बल्कि अच्छी खेती,व्यापार व अन्य कारोबार करने के लिए भी इस दौर में अधिक से अधिक शिक्षित होना जरूरी है।उन्होंने कहा कि माताएं बालिकाओं की देखरेख पर खास ध्यान रखें और बच्चों की मोबाइल की गतिविधियों पर नजर रखें तथा उनकी असीमित जरूरतें पूरी करने की बजाय उनको जरूरी योग्यता दिलाने और उन्हें अच्छे कार्यों पर ध्यान लगाने को प्रेरित करें।उन्होंने कहा कि ईमानदारी सत्यता व मेहनत से हम कोई भी लक्ष्य हासिल कर सकते हैं।
जिलाध्यक्ष अजय सिंह कुशवाहा (अध्यापक) ने कहा कि कुशवाहा समाज के लोग आपसी मतभेदों को भुलाकर एकजुटता और भाईचारा बनाने पर अधिक ध्यान दें।उन्होंने कहा कि समाज के उत्थान और समस्याओं के समाधान के लिए जहां भी जरूरत पड़ेगी महासभा सदैव संघर्ष के लिए तैयार है।
समारोह में जनपद भर के मेधावी छात्र-छात्राओं व अन्य क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल करने वाली प्रतिभाओं को मंच पर सम्मानित किया गया। बच्चों व छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति,शिक्षा के क्षेत्र में व सामाजिक विषयों पर अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर समाज में जोश जगाने का काम किया। समारोह की अध्यक्षता महेंद्र सिंह कर रहे थे जबकि सफल संचालन रविंद्र सिंह ने किया।
समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे इंजीनियर अनिल सिंह कुशवाहा,एडवोकेट दिनेश सिंह कुशवाहा,महासभा के प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार सिंह कुशवाहा,लाखन सिंह,जयकरन सिंह,अजय कुमार व बाहर से पधारे अतिथि गणों का जिला टीम के उपाध्यक्ष जितेंद्र सिंह, एडवोकेट पुष्पा कुशवाहा,प्रमोद कछवाहा,राम लखन,अनूप कछवाहा,सुमित नारायण, एडवोकेट पुष्पेंद्र सिंह,ऑडिटर जितेंद्र प्रताप सिंह,जिला महामंत्री मुरारी लाल सिंह, संगठन सचिव सूर्यवंशी रोहित सिंह,उप महामंत्री राजीव सिंह, कोषाध्यक्ष विवेक सिंह,जिला मंत्री रंजीत सिंह,प्रधान यतेंद्र सिंह,उमेश चंद,गंभीर सिंह, पंकज सिंह,नरेंद्र सिंह,अजीत सिंह,हरिश्चंद्र सिंह,जयप्रकाश सिंह,जीतू सिंह,डॉक्टर राजकुमार,गौरव सिंह,सौरभ सिंह,निनिर्मेष सिंह,रवि शंकर सिंह व आशु सिंह आदि ने स्वागत करते हुए लव कुश के प्रतीक चित्र भेंट किए।
इस मौके पर सभासद अविनाश चंद्र,जितेंद्र सिंह व गजराज सिंह के अलावा प्रवीन सिंह,नवाब सिंह,प्रधान केशव सिंह,अरविंद सिंह छुन्ना व विमल सिंह आदि समाज के अनेक सामाजिक कार्यकर्ता,नेता व बड़ी संख्या में महिलाएं भी मौजूद रही।

 सपा ने विश्वकर्मा के जीवन पर डाला प्रकाश

भगवान विश्वकर्मा जी की जयंती पर सिविल लाइंन स्थित कार्यालय पर समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष प्रदीप शाक्य बबलू ने पार्टी पदाधिकारियों के साथ भगवान विश्वकर्मा जी के चित्र पर माल्यार्पण कर सृष्टि में उनके महान योगदान पर चर्चा की l
इस मौके पर विचार गोष्ठी को संबोधित करते हुए सपा जिला अध्यक्ष प्रदीप शाक्य बबलू ने कहा की विश्वकर्मा जी को सृष्टि के रचयिता भगवान ब्रह्मा जी का सातवां पुत्र माना जाता है भगवान विश्वकर्मा जी सृजन के देवता है मान्यता है कि संपूर्ण सृष्टि पर जीवन के संचालन के लिए जो भी चीजे सृजनात्मक हैं वह भगवान विश्वकर्मा जी की देन है अगर उन्हें दुनिया का पहला शिल्पकार,वास्तुकार व इंजीनियर कहें तो गलत ना होगा lउन्होंने कहा कि देश के कई प्रांतो में विश्वकर्मा जी की जयंती पर उनकी आराधना के साथ औजारों की पूजा की जाती है, कहा सोने की लंका,इंद्रपुरी,एम पुरी,वरुणपुरी,पांडवपुरी कुबेरपुरी व सुदामापुरी आदि का निर्माण भगवान विश्वकर्मा जी ने किया था। उन्होंने उनके जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला और मांग की है कि भगवान विश्वकर्मा को स्कूलों के पाठ्यक्रम में शामिल कर बच्चों को शिक्षा देनी चाहिए।
गोष्ठी को जिला अध्यक्ष के अतिरिक्त जिला महासचिव वीरभान सिंह भदोरिया,पार्टी नेता राजपाल यादव,प्रदेश सचिव के. पी. शाक्य,जनमेद भोजवाल भुर्जी,मीडिया प्रभारी विकास गुप्ता बिक्की,जिला सचिव डॉ संतोष राठौर,सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष राजेंद्र निराला, शिक्षक सभा जिला अध्यक्ष डॉक्टर उपेंद्र यादव,शहर अध्यक्ष अब्दुल अंसारी,अविनाश कुशवाहा,जिला सचिव दीपक पाल,कमलेश यादव,लोहिया वाहिनी महासचिव आयुष चौधरी रेशू,कन्हैया कुशवाहा,महिपाल सिंह सभासद,चंद्रजीत यादव, महेश चंद्र,राम लखन,मेघ सिंह यादव,रमन कुमार शर्मा,पंकज दयाल शर्मा,रविंद्र यादव,निखिल शाक्य,अनुज यादव आदि ने भी संबोधित किया l गोष्ठी का संचालन वरिष्ठ नेता उदयभान सिंह यादव ने किया l

विश्वकर्मा की जयंती पर नगरपालिका में किया गया यज्ञ-पूजन

सृष्टि के निर्माण की रूपरेखा व आकार देने वाले शिल्पकार,ब्रह्मांड के प्रथम अभियंता व यंत्रों के देवता देव शिल्पी भगवान विश्वकर्मा जी की जयंती आज इटावा नगर पालिका परिषद में चेयरमेन  ज्योति गुप्ता की मौजूदगी में श्रद्धा पूर्वक हवन पूजन एंव भगवान विश्वकर्मा के चित्र पर माल्यार्पण करके मनायी गयी।
इस अवसर पर पालिका में प्रसाद वितरण भी किया गया। यज्ञ-पूजन पूजन कार्यक्रम में पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष कुलदीप गुप्ता संटू,ईओ विनय कुमार मणि त्रिपाठी सहित आलोक दीक्षित,शरद बाजपेयी,सभासद लीलावती राजपूत,शिवम पाल, चंकी यादव,सियाराम सक्सेना, अर्पित गुप्ता आदि नगरपालिका के अधिकारी एंव कर्मचारी गण भी उपस्थित रहे।

प्रधानमंत्री मोदी के 74 वें जन्मदिन पर भाजपाइयों ने रक्तदान कर सफाई अभियान भी चलाया

प्रधानमंत्री मोदी के 74 वें जन्मदिन पर भाजपा द्वारा चलाए जा रहें ‘सेवा पखवाड़ा’ के तहत डॉ भीमराव अंबेडकर संयुक्त जिला चिकित्सालय परिसर में जिलाध्यक्ष संजीव राजपूत के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान चलाया गया।
स्वच्छता अभियान में प्रदेश उपाध्यक्ष व संगठनात्मक जनपद प्रभारी कमलावती सिंह ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में तीसरी बार जनादेश हासिल करने के बाद पीएम मोदी एक के बाद एक बड़े फैसले ले रहे हैं। अभी तक के दस सालों के कार्यकाल के दौरान उन्होंने अपने ऐतिहासिक फैसलों के जरिए एक लंबी लकीर खींची है। पीएम नरेंद्र मोदी 74 वर्ष की उम्र में भी इतने फिट दिखते है कि लोगों को उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए।
सेवा पखवाड़े के तहत भारतीय जनता पार्टी द्वारा शहर के शक्ति धाम मैरिज होम में रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया गया।इस मौके पर कमलावती सिंह ने कहा कि “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर रक्तदान जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम का आयोजन सराहनीय है। नरेंद्र मोदी ने देश के लिए अपना सब कुछ समर्पित किया है, और उनके जन्मदिन पर यह रक्तदान अभियान लोगों की जान बचाने का एक बड़ा कार्य है। इन दोनों कार्यक्रमों में शहर व जिले भर के कई भाजपा नेता व कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *