Breaking News

इटावा:ग्रामीण क्षेत्र के स्कूली बच्चों को अब हर सप्ताह कराया जायेगा लॉयन सफारी का भ्रमण,क्लिक करें और भी खबरें

इटावा।  बाघों के संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिये  अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस का आयोजन 29 जुलाई को किया जाता है। इस अवसर पर वन्यजीवों के

प्रति लोगों में जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से एक नवीन पहल करते हुये इटावा सफारी पार्क प्रशासन ने ‘‘अनुभूति कार्यक्रम’’ का आरम्भ किया है,जिसके अंतर्गत प्रत्येक सप्ताह शुक्रवार को ग्रामीण अंचल के स्कूली बच्चों को सफारी पार्क में भ्रमण कराया जायेगा।रविवार को इस कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए ग्रामीण पृष्ठ भूमि वाले प्राथमिक विद्यालय, नगला भग्ग के स्कूली बच्चों को इटावा सफारी पार्क के समस्त सफारियों का भ्रमण कराया गया।

पार्क का भ्रमण कराने के पश्चात सफारी पार्क के निदेशक डॉ अनिल कुमार पटेल ने  मनन सभागार में स्कूली बच्चों एवं सफारी पार्क के कर्मियों को बाघ संरक्षण पर विशेष जानकारी प्रदान की गई।इस मौके पर सर्पमित्र डॉ आशीष त्रिपाठी ने  सफारी पार्क के सभी कर्मचारियों को सर्पदंश,पहचान और उपचार पर एक विशेष व्याख्यान ‘‘लेक्चर ऑफ लाइफ’’ के माध्यम से जानकारी साझा की गई। उन्होंने बताया कि सफारी पार्क के प्राकृतिक हरे भरे वातावरण में सभी को साफ सफाई और स्वच्छता का विशेष ख्याल रखना चाहिये। क्योंकि इस समय बरसात का मौसम है और आपके आस पास घास और किसी पेड़ में कोई सर्प मौजूद हो सकता है।

उन्होंने बताया कि सर्पदंश का शिकार होने पर हमें बिल्कुल भी घबराना नहीं चाहिए क्योंकि,सभी सर्प जहरीले भी नहीं होते तथा हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि,कोबरा या करैत के दंश का इलाज झाड़ फूँक या कोई जड़ी बूटी नहीं होती बल्कि इलाज सिर्फ एंटीवेनम से ही सफल होता है।उन्होंने बताया कि,सभी सर्प किसान मित्र होते है जो चूहों को खाकर पर्यावरण संतुलन के साथ हमारे खाद्यान्न भंडार को चूहों और हानिकारक कीड़ों से सुरक्षित बनाए रखने में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं अतः जैव विविधता को यथावत बनाए रखने के लिए सर्पों और अन्य वन्यजीवों को कभी भी मारना नहीं चाहिए। प्रशिक्षण में यह भी जानकारी दी गई कि कभी भी कोबरा,करैत या रसल वायपर के दंश के बाद सुरक्षित इलाज के लिए जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड कमरा नम्बर तीन में जल्द से जल्द से पहुंच जाना चाहिए।
इस जागरूकता कार्यशाला में सफारी पार्क के उपनिदेशक डॉ विनय कुमार सिंह,क्षेत्रीय वनाधिकारी रुपेश श्रीवास्तव, बायलॉजिस्ट बी एन सिंह, पशुचिकित्सक डॉ रोबिन सिंह यादव,डॉ शैलेंद्र,संस्था ओशन के डिस्ट्रिक कोर्डिनेटर डॉ पीयूष दीक्षित,स्काउट शिक्षिका स्वीटी मथुरिया,कंचन राठौर एवं उनकी टीम भी मौजूद रही।

सपा ने जिला कार्यालय पर की ‘संविधान मान स्तंभ’ की स्थापना

समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष प्रदीप शाक्य (बबलू) और जिला महासचिव वीरभान सिंह भदौरिया (वीरू) व सांसद जितेंद्र कुमार दोहरे ने रविवार को जिला समाजवादी पार्टी कार्यालय पर संयुक्त रूप से कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देशानुसार और प्रदेश अध्यक्ष श्याम लाल पाल के आवाह्न पर जिला समाजवादी पार्टी कार्यालय पर ‘संविधान मान स्तंभ’ की स्थापना की जा रही है। जिसके समक्ष हम समाजवादी लोगों ने संकल्प लिया लिया है कि संविधान की रक्षा के लिए सपा का संघर्ष अनवरत जारी रहेगा।

सपा नेताओं ने कहा कि पीडीए को उसके अधिकार तब ही मिलेंगे जब उचित रूप से आरक्षण का हक सबको मिलेगा। उन्होंने कहा संविधान और आरक्षण को बचाने के लिए सपा प्रतिबद्ध है। कहा महात्मा ज्योतिबा राव फुले जी का उद्देश्य सभी को संख्या के अनुपात में आरक्षण देना था। आज ही के दिन 26,जुलाई 1902 को छत्रपति शाहू जी महाराज ने अपने संस्थान में आरक्षण का अमल शुरू किया था और बाबा साहब डा0 अंबेडकर ने आरक्षण को संवैधानिक दर्जा 26,जनवरी 1950 को दिया था। महात्मा फुले और शाहू जी महाराज का अधूरा काम बाबा साहब ने किया। आज भाजपा सरकार निजीकरण करके नौकरियों में आरक्षण का अमल न करके इसे समाप्त कर रही है। जिससे दलित,पिछड़े,वंचितों को उनका हक न मिल जाए।तीनों नेताओं ने कहा समाजवादी पार्टी सामाजिक न्याय के लिए प्रतिबद्ध है और पार्टी का मानना है कि जाति के आधार पर जनगणना हो जिससे सभी को समान हक मिल सकें। डा0 राम मनोहर लोहिया ने सबके विकास के लिए पिछड़ों को विशेष अवसर प्रदान किए जाने की मांग उठाई थी। उन्होंने कहा पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव जी के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी का वैचारिक संघर्ष जारी रहेगा और समाजवादी लोग पी डी ए की लड़ाई अनवरत जारी रखेंगे।
इस मौके पर सपा नेता उदयभान सिंह यादव,विद्याराम यादव,मीडिया प्रभारी विक्की गुप्ता,ब्लॉक अध्यक्ष रामवीर सिंह यादव,नितिन यादव,डॉ0 संतोष राठौड़,डॉ0 आशीष दीक्षित, राकेश यादव,नरेंद्र पाल,किशन यादव,उपेंद्र यादव,मीरा गुप्ता, मालती यादव,लंकू यादव,चैतन जैन,विकास यादव,सुरेश यादव, चंद्रप्रकाश,अंकुर यादव,शत्रुघ्न यादव,असलम अंसारी,रेशु चौधरी,गौरव दिवाकर,वी के यादव,सर्वेश जोशी,गौरव यादव आदि उपस्थित रहे।

 भाजपा ने बजट को बताया गरीब,किसान,महिला व युवाओं को समर्पित

भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश उपाध्यक्ष एवं संगठनात्मक जनपद प्रभारी कमलावती सिंह ने रविवार को जिला पार्टी कार्यालय पर कहा कि हमारी सरकार का बजट गरीब,किसान,महिला और युवाओं को समर्पित है। इस बजट के माध्यम से उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने की एक मजबूत नींव रखने का काम किया गया है।
कमलावती सिंह ने केंद्रीय बजट में उत्तर प्रदेश की जनता को मिले प्रतिनिधित्व एवं दूरगामी परिणाम को जनता तक पहुंचाने के उद्देश्य से बजट की नौ प्राथमिकताओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कृषि में उत्पादकता, रोजगार सृजन,समावेशी विकास, विनिर्माण क्षेत्र का विस्तार,शहरी विकास,ऊर्जा सुरक्षा,बुनियादी ढांचा,नवाचार और अनुसंधान शामिल हैं।उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट गरीब,किसान,महिला और युवाओं को समर्पित है। इस बजट के माध्यम से उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने की एक मजबूत नींव रखने का काम किया गया है। यह बजट रामराज्य के संकल्प को साकार करने वाला है।
उन्होंने कहा विपक्ष द्वारा बजट में उत्तर प्रदेश को कुछ नहीं मिलने की बात पूरी तरह निराधार है।
इस मौके पर भाजपा के कई नेता भी मौजूद रहे।

पीडीए के बाद सपा ने खेला एक और नया कार्ड

समाजवादी पार्टी ने माता प्रसाद पांडेय को उत्तर प्रदेश में नेता प्रतिपक्ष बनाकर पीडीए के साथ अब ब्राह्मण कार्ड खेलकर सभी दलों को चौंका दिया है।
ज्ञात हो कि माता प्रसाद पांडेय सपा शासन में विधानसभा के अध्यक्ष रह चुके हैं और अभी उप्र की इटवा विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के विधायक हैं। वह पार्टी में सीनियर नेताओं में से एक हैं। माता प्रसाद पांडेय अब उप्र विधानसभा में अखिलेश यादव का स्थान लेंगे। बताया गया है कि अखिलेश यादव और शिवपाल सिंह यादव ने माता प्रसाद पांडेय के नाम पर सहमति जताई है।सूत्रों के मुताबिक पीडीए की राजनीति को आगे बढ़ाते हुए समाजवादी पार्टी ब्राह्मण समाज को अपनी तरफ आकर्षित करने की बड़ी पहल शुरू कर दी है।इसी के साथ सपा ने उप्र विधानसभा में अन्य पदों के लिए भी नामों की घोषणा कर दी है। इससे पहले चाचा शिवपाल सिंह यादव को नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने के कयास लगाए जा रहे थे,लेकिन सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ऐसा न करके नया राजनैतिक दांव चलकर अन्य दलों को चौंका दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *