Breaking News

लखनऊ:इको टूरिज्म विकास बोर्ड व एसोसिएटेड चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स की संयुक्त बैठक आज,क्लिक करें और भी खबरें

-अयोध्या में निवेश को लेकर होगी विस्तार से चर्चा,विभिन्न पहलुओं पर होगा विचार 

-अयोध्या को वैश्विक आकर्षण का केन्द्र बनाने की संभावनाओं पर होगा विचार मंथन -जयवीर

  • REPORT BY:K.K.VARMA || EDITED BY-आज नेशनल न्यूज डेस्क
लखनऊ 20 सितम्बर।रामनगरी अयोध्या को अध्यात्मिक पर्यटन की दृष्टि से ग्लोबल हब बनाने के लिए कल 21 सितम्बर को उ0प्र0 इको टूरिज्म विकास बोर्ड तथा एसोसिएटेड चैम्बर्स ऑफ कामर्स एण्ड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में बैठक आहूत की गई है। बैठक में अयोध्या में निवेश की संभावनाओं को तलाशने से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा होगी। राज्य सरकार अयोध्या में पर्यटन को बढ़ावा देने तथा भविष्य में बढ़ते पर्यटन की संभावनाओं का दोहन के लिए नयी शुरूआत की है। अयोध्या में वर्ष 2024 की पहली छमाही में 11 करोड़ पर्यटकों ने भ्रमण किया। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं पर्यटकों अयोध्या की लोकप्रियता बढ़ने के साथ अर्थव्यवस्था भी फल-फूल रही है। स्थानीय निवासियों के लिए नए अवसर पैदा हो रहे हैं। पर्यटकों की आगमन बढ़ने के साथ आवास, भोजन और स्थानीय सेवाओं की मांग में वृद्धि हुई है, जिससे रोजगार और उद्यमिता को बढ़ावा मिला है। उत्तर प्रदेश की आध्यात्मिक पर्यटन क्रांति ने अयोध्या को मुकुट रत्न के रूप में स्थापित किया है। यूपी टूरिज्म ने विश्व के सामने राज्य की अविश्वसनीय क्षमता प्रदर्शित की है। निरंतर निवेश और नवाचार के साथ अयोध्या दुनिया के प्रमुख आध्यात्मिक स्थलों में से एक बनने की ओर अग्रसर है।  उत्तर प्रदेश ईको टूरिज्म विकास बोर्ड और एसोचौम के अधिकारियों के बीच इमर्जिंग अयोध्या बैठक में पर्यटन स्थलों, भविष्य की योजनाओं, निवेश तथा वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने आदि पर मंथन होगा। मीटिंग में अयोध्या को प्रमुख पर्यटन स्थल और निवेश केंद्र के रूप में बढ़ावा देने पर चर्चा होगी। इमर्जिंग अयोध्या में पर्यटन केंद्रित रियल एस्टेट परियोजनाओं और अवसरों को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा, बेहतर कनेक्टिविटी और परिवहन के बुनियादी ढांचे के निर्माण की रणनीति, बुनियादी ढांचे को सुविधाजनक बनाने की रणनीति अपशिष्ट, जल, सीवेज, हरित ऊर्जा प्रबंधन, अगली पीढ़ी के पर्यटन के लिए डिजिटल तकनीक का लाभ उठाने सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी।  बैठक में पर्यटन आधारित निवेश के लिए वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने, पर्यटन में आतिथ्य और प्रबंधन सहित अन्य रुझान, डेवलपर्स, निवेशकों और सरकारी एजेंसियों के बीच सहयोग को सुविधाजनक बनाना, पर्यटन अवसंरचना विकास के लिए नीतिगत पहल पर चर्चा के साथ अयोध्या की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत वाले शहर के रूप में प्रतिष्ठा बढ़ाने आदि पर गहन विचार विमर्श होगा।  राज्य में पर्यटकों के लिए बेहतर आतिथ्य सत्कार उपलब्ध कराने एवं पर्यटन के बहुमुखी विकास के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। प्रदेश में पर्यटकों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है, जिसके फलस्वरूप घरेलू पर्यटन के मामले में राज्य देश में पहले स्थान पर है। पर्यटन विभाग विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत है। इसके लिए धार्मिक एवं ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों के पसंद के अनुसार बुनियादी सुविधाओं का विकास एवं विस्तार किया जा रहा है। उम्मीद है, ईको टूरिज्म विकास बोर्ड और एसोचौम अधिकारियों के सहयोग से इमर्जिंग अयोध्या का आयोजन सकारात्मक परिणाम लाएगा। इस बैठक में अयोध्या के मंडलायुक्त श्री गौरव दयाल, मेयर गिरीश त्रिपाठी, प्रखर मिश्रा निदेशक पर्यटन, अश्वनी कुमार पाण्डेय उपाध्यक्ष अयोध्या विकास प्राधिकरण तथा एसोचौम के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

समाज कल्याण निदेशालय पर संविदा शिक्षकों का धरना तीन अक्टूबर को,चार महीने से शिक्षक नहीं पा रहे हैं वेतन

राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष जेएन तिवारी ने अवगत कराया है कि समाज कल्याण निदेशक की वादा खिलाफी से नाराज राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालयों के संविदा शिक्षकों ने एक बार पुनः आंदोलन का मन बना लिया है। विगत माह आश्रम पद्धति विद्यालय के संविदा शिक्षकों ने निदेशालय पर धरना प्रदर्शन की नोटिस दिया था। उस समय विभागीय उपनिदेशक ने सभी शिक्षकों का नवीनीकरण 30  अगस्त तक करने का  आश्वासन दिया था। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने बीच बचाव करते हुए एक सप्ताह के लिए आंदोलन स्थगित करा दिया था, परंतु अभी तक समाज कल्याण  निदेशालय से अभिलाषा तिवारी एटीएस सरधुवा चित्रकूट, उमा प्रजापति एटीएस, सारधुवा  चित्रकूट, नीलम एटीएस हरदौली,अरुणा  शुक्ला एटीएस रैन बछरावां रायबरेली तथा एटीएस बरैशा, कौशांबी ,एटीएस  चठिया धनवार हरदोई, प्रेमचंद गुप्ता एटीएस मानिकपुर चित्रकूट सहित कई विद्यालय के शिक्षकों तथा जनजाति विकास विभाग में कार्यरत  संविदा शिक्षकों का संविदा नवीनीकरण नहीं किया गया है। आगामी वर्ष में 50 प्रतिशत परीक्षा परिणाम की  शर्त भी यथावत है।  निदेशक शिक्षकों की समस्याओं पर बात तक नहीं कर रहे है निदेशक के  तानाशाही के  कारण  दुबारा आंदोलन की स्थिति बन गई है। अवगत कराया है कि  3 अक्टूबर से समाज कल्याण निदेशालय पर क्रमवार सभी मंडलों के पांच-पांच संविदा शिक्षक भूख भूख हड़ताल करेंगे। समाज कल्याण विभाग के भूख हड़ताल करनेवाले  संविदा कर्मियों को राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद  समर्थन करेगी।

रोली रालोद में शामिल

समाजवादी पार्टी की पूर्व राष्ट्रीय प्रवक्ता तथा राज्य महिला आयोग की पूर्व सदस्य व आगरा दक्षिण से समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी रही रोली मिश्रा तिवारी ने पार्टी के राष्ट्रीय सचिव अनुपम मिश्रा के साथ दिल्ली स्थित राष्ट्रीय लोक दल के केंद्रीय कार्यालय पर राष्ट्रीय अध्यक्ष व केंद्रीय राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार शिक्षा राज्य मंत्री चौधरी जयंत सिंह से भेंट कर राष्ट्रीय लोक दल की सदस्यता ग्रहण कर ली।चौधरी जयंत सिंह ने रोली मिश्रा तिवारी का स्वागत करते हुए कहा कि तेज तर्रार नेत्री के जुड़ने से पार्टी को मज़बूती मिलेगी तथा उनके  राजनैतिक अनुभव से नारी शक्ति व पार्टी निश्चित तौर पर लाभान्वित होगी पार्टी शीघ्र ही उन्हें अहम ज़िम्मेदारी देगी। उन्होंने राष्ट्रीय सचिव अनुपम मिश्रा की सराहना करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में व अन्य प्रदेशों में भी वह संगठन विस्तार को लेकर काफ़ी गंभीरता से कार्य कर रहे हैं और उनकी मेहनत व लगन के परिणाम भी सामने आ रहे हैं ।रोली मिश्रा तिवारी ने कहा कि उन्होंने अपने जीवन के बहुमूल्य सोलह वर्ष समाजवादी पार्टी को दिये पर पार्टी नेता जी मुलायम सिंह यादव के बाद से अपनी विचारधारा से तो विमुख हो ही गई है अब वहाँ वफ़ादार, कर्मठ, ईमानदार कार्यकर्ताओं की नहीं बल्कि चाटुकार व सनातन द्रोहियों की पार्टी बन गई है ग़ौरतलब है कि रोली तिवारी ने स्वामी प्रसाद मौर्य के राम चरित मानस के विवादित बयानों के बाद मौर्य पर जमकर हमला बोला था  और चर्चा में आई थीं ।राष्ट्रीय सचिव अनुपम मिश्रा ने कहा कि  रोली में राजनैतिक इच्छाशक्ति व दूरदर्शिता तो है ही साथ ही वह प्रखर वक्ता भी हैं जिसका लाभ निश्चित रूप से ना केवल नारी शक्ति को मिलेगा बल्कि पूरी पार्टी को मिलेगा ।

उषा बाजपेयी समेत सात को मीराबाई सम्मान

लखनऊ विश्वविद्यालय भौतिक विज्ञान संकाय की अवकाश प्राप्त आचार्य एवं भजन गायिका प्रो. उषा बाजपेयी, पुणे की भजन गायिका भवतारिणी सुन्दरम् अय्यर समेत सात महिलाओं को इस वर्ष का मीराबाई सम्मान प्रदान किया जाएगा। लोक संस्कृति शोध संस्थान द्वारा दिए जाने वाले इस सम्मान की घोषणा शुक्रवार को संस्थान के अध्यक्ष जीतेश श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई बैठक में की गई। यह सम्मान 16 अक्टूबर को वृन्दावन के रमण रेती परिक्रमा मार्ग स्थित सुखधाम आश्रम में मीराबाई जयंती पर आयोजित कार्यक्रम ‘मीरा गिरधर प्रेम दीवानी’ में दिया जाएगा।संस्थान की सचिव सुधा द्विवेदी ने बताया कि वर्ष 2024 का मीराबाई संगीत सम्मान पुणे की वरिष्ठ लोक गायिका भवतारिणी सुन्दरम अय्यर, मेरठ की नीता गुप्ता, लखनऊ की सौम्या गोयल, अंजलि सिंह, मधु श्रीवास्तव व प्रो. उषा बाजपेयी को तथा मीराबाई युवा संगीत साधक सम्मान यूएस में भारतीय संगीत का प्रचार प्रसार व संवर्द्धन कर रहीं सुश्री भावना गरवाल को दिया जाएगा। मीराबाई जयंती शरद पूर्णिमा को मनायी जाती है। इस उपलक्ष्य में होने वाला यह दो दिवसीय आयोजन ब्रज क्षेत्र में होगा। प्रथम दिवस 16 अक्टूबर को वृन्दावन में परिक्रमा मार्ग स्थित सुखधाम आश्रम में तथा द्वितीय दिवस 17 अक्टूबर को गोवर्धन पर्वत की दानघाटी स्थित आरती स्थल पर किया जाएगा।  श्रीमती द्विवेदी ने बताया कि संस्थान द्वारा प्रतिवर्ष मीराबाई जयंती पर दिया जाना वाला यह सम्मान पूर्व में सुधाकर अदीब, हाशिम रजा जलालपुरी, पद्मा गिडवानी, विमल पन्त, शशिलेखा सिंह, दया चतुर्वेदी, इन्दु सारस्वत, डा. अमिता दुबे आदि को प्रदान किया जा चुका है। इस बार का आयोजन मीरा के आराध्य की लीला भूमि पर होगी जहां की गलियों में लगभग 12 वर्ष तक मीराबाई ने जोगन वेश में कीर्तन किया था।

आशा बहुओं का जिला अधिकारी कार्यालय पर जोरदार प्रदर्शन

-उपमुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन ,25 अक्टूबर को लखनऊ में देंगी धरना प्रदर्शन 

उच्च अधिकारियों को दी गई नोटिस के क्रम में आज जनपद मुख्यालयों पर आशा हेल्थ वर्कर्स एसोसिएशन उत्तरप्रदेश की अध्यक्ष कुसुम लता यादव के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन कर उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक  को ज्ञापन भेजा गया। राज्यकर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष जे एन तिवारी ने अवगत कराया है कि आशा हेल्थ वर्कर्स एसोसिएशन के कार्यक्रम को संयुक्त परिषद का पूर्ण समर्थन प्राप्त है। आशाएं राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के साथ जुड़ी हुई है। आशाओं ने प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना का काम आशाओं को वापस दिया जाने, आशाओं को सरकारी कर्मचारी का दर्जा देते हुए 18000 का मानदेय दिए जाने, संगिनी के लिए  स्कूटी दिए जाने, 10 लाख का बीमा कराए जाने, क्षेत्र में कार्य करने के लिए कमरे की व्यवस्था किए जाने ,एएनएम प्रशिक्षण में वरिष्ठ के आधार पर सीधे प्रवेश दिए जाने, आदि मांगों को लेकर आज प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों के माध्यम से उप मुख्यमंत्री , स्वास्थ्य मंत्री को ज्ञापन भेजा है। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद की महामंत्री अरूणा शुक्ला ने आशा हेल्थ वर्कर्स एसोसिएशन के धरना प्रदर्शन की समीक्षा करते हुए लखनऊ में अवगत कराया है कि जनपद सुलतानपुर की आशाओं ने कुसुम लता यादव एवं सरला सिंह के नेतृत्व मे जोरदार किया । जौनपुर, मिर्जापुर, सोनभद्र, हमीरपुर ,ललितपुर, महोबा, मुरादाबाद ,रामपुर, बरेली, बिजनौर, सहारनपुर, महाराजगंज जनपदों से भी  ज्ञापन भेजे जाने की सूचना मुख्यालय पर प्राप्त हुई है। आशा हेल्थ वर्कर्स एसोसिएशन की अध्यक्ष कुसुम लता यादव ने अवगत कराया है कि यदि शासन ने आशाओं की मांगों पर ध्यान नहीं दिया  तो 25 अक्टूबर को राज्यकर्मचारी संयुक्त परिषद के आवाहन पर प्रदेश भर से 10000 से अधिक आशाएं धरना प्रदर्शन में प्रतिभाग करेंगी।

जनता दरबार में युवाओं ने उठाया बिजली महकमे की भर्तियों का मुद्दा,मुख्यमंत्री ओएसडी से की मुलाकात 

युवा मंच के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ई. राम बहादुर पटेल की अगुवाई में मुख्यमंत्री के जनता दरबार पहुंचे युवाओं ने बिजली महकमे में 72 हजार सृजित पदों में से आधे से ज्यादा खाली पदों को तत्काल विज्ञापित करने का मुद्दा उठाया है।
युवाओं के प्रतिनिधियों ने ई. राम बहादुर पटेल की अगुवाई में सीएम योगी आदित्यनाथ के ओएसडी से मुलाकात कर उन्हें पत्रक सौंपा। ओएसडी ने युवाओं की मांगों को वाजिब बताते हुए मुख्यमंत्री के संज्ञान में लाने का आश्वासन दिया गया। ई. राम बहादुर पटेल ने कहा कि उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड लखनऊ के कार्यालय ज्ञाप संख्या 655-अरा-09(अ)/पाकालि/ 2024-17-एनजीए/2024  दिनांक 07 अगस्त 2024 में बी ग्रुप लोक सेवा आयोग एवं सी ग्रुप की भर्तियां अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से कराने का प्रस्ताव है। ऐसे में इस शासनादेश को रद्द किए बिना ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग गेट मेरिट से शार्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों का विद्युत सेवा आयोग से साक्षात्कार कराया जाना संभव नहीं है। ऐसे में इस संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है कि गेट मेरिट लिस्ट में शामिल अभियंताओं को संविदा के तहत विभाग भर्ती करे। उन्होंने कहा कि गेट मेरिट लिस्ट से बिजली महकमे में अभियंताओं को चयनित करने का निर्णय उन अभ्यर्थियों के अहित में है जो बिजली महकमे में भर्ती परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं क्योंकि विद्युत सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा व गेट परीक्षा का स्तर अलग-अलग है। ऐसे में कुछेक महीने बाद प्रस्तावित गेट परीक्षा के लिए बिजली महकमे में विद्युत सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं के पास पर्याप्त वक्त भी नहीं है।
उन्होंने कहा कि बिजली महकमे के जानकार बताते हैं कि 90 दशक में सृजित पदों की संख्या एक लाख से ज्यादा थी। 30 साल से ज्यादा की अवधि में उत्पादन, पारेषण व वितरण क्षमता में कई गुना बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में नये पदों के सृजन की आवश्यकता है जिससे सुचारू ढंग से बिजली का वितरण व पारेषण हो। सार्वजनिक क्षेत्र में बिजली उत्पादन में बढ़ोतरी की संभावनाएं हैं। सरकारी उपेक्षा का नतीजा है कि जो सृजित पद हैं उसमें भी आधे से ज्यादा रिक्त हैं। मांग की कि प्राथमिकता के आधार पर तकनीशियन, क्लर्क व अवर सहायक अभियंता के पदों को भरा जाए। बताया कि रोजगार अधिकार अभियान में इन मुद्दों को मजबूती से उठाया जाएगा। इस मौके पर युवा मंच प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ई. राम बहादुर पटेल, मनोज,अनूप पांडे, अनुभव सिंह पटेल, संदीप निराला, योगेश मौर्य, शिवदत्त पटेल, आशीष सिंह, शिवमंगल आदि शामिल रहे।

विधानसभा उप-निर्वाचन : रिटर्निंग अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के तहत विधानसभा उप-निर्वाचन  की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय लखनऊ के सभा कक्ष में प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया। इस सत्र की अध्यक्षता मुख्य निर्वाचनअधिकारी नवदीप रिणवा ने की, जिसमें 10 विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अहम पहलुओं पर विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया।मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री रिणवा ने इस अवसर पर अधिकारियों को  निर्देश दिए कि उप-निर्वाचन का सुचारू और सफल आयोजन हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है, और अधिकारियों को अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन पूरी सतर्कता और निष्पक्षता से करना होगा। विधानसभा उप-निर्वाचन के तहत मीरापुर मुजफ्फरनगर, कुन्दरकी मुरादाबाद गाजियाबाद गाजियाबाद, खैर अ.जा. अलीगढ़, करहल मैनपुरी सीसामऊ कानपुर नगर,फूलपुर प्रयागराज, मिल्कीपुर अ.जा. अयोध्या कटेहरी अम्बेडकरनगर तथा  मझवां मिर्जापुर निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव संभावित हैं। अधिकारियों को नामांकन, दस्तावेज़ों की जांच, नाम वापसी, चुनाव चिन्ह आवंटन, डाक मतपत्र, ईटीपीबीएमएस इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिशन ऑफ पोस्टल बैलट सिस्टम, मतदान प्रक्रिया, ईवीएम संचालन, मतगणना के बारे में व्यापक जानकारी दी गई। प्रशिक्षण सत्र के अंत में एक प्रश्नोत्तर सत्र का भी आयोजन किया गया, जिसमें रिटर्निंग अधिकारियों ने चुनाव प्रक्रिया से संबंधित अपनी शंकाओं का समाधान प्राप्त किया।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना कारीगरों और शिल्पकारों को आत्मनिर्भर बनाने का सशक्त माध्यम  –  केशव 

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य शुक्रवार को अयोध्या के बेनीगंज स्थित राजकीय राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान  में  आयोजित प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के एक वर्ष पूर्ण होने पर वर्धा महाराष्ट्र से  प्रधानमंत्री की लाइव स्ट्रीमिंग कार्यक्रम में सम्मिलित हुए,जिसमें डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य द्वारा 25 लाभार्थियों को प्रतीकात्मक प्रमाण पत्र एवं 05 लाभार्थियों को पीएम विश्वकर्मा योजना के अर्न्तगत चेक प्रदान किया गया।  कार्यक्रम में लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री ने मार्गदर्शन प्रदान किया तथा उपमुख्यमंत्री ने लाभार्थियों एवं उपस्थित जनमानस को वर्तमान सरकार की लाभार्थीपरक योजनाओ के महत्त्व को रेखांकित करते हुए सतत परिश्रम करने की प्रेरणा दी। पीएम विश्वकर्मा योजना के अर्न्तगत विगत एक वर्ष में आईटीआई अयोध्या से 1614 लोगो को 09 सेक्टर में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। उपमुख्यमंत्री द्वारा लाभार्थियों द्वारा बनाये गये मॉडल प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के माध्यम से सरकार ने अपने देश के करोड़ों कारीगरों और शिल्पकारों को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं।इस योजना के लागू होने से देश के विभिन्न हिस्सों में परम्परागत शिल्प पुनर्जीवित हुआ है ,कारीगरों की आय में वृद्धि हुई है, उन्हें अपनी कला को प्रदर्शित करने के लिए नए अवसर ही नहीं मिले हैं बल्कि भारत की सांस्कृतिक व परम्परागत विरासत को भी संरक्षित करने  का कार्य किया गया है। हम प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की प्रथम वर्षगांठ मना रहे हैं। यह हमारे देश के लिए एक गौरव का क्षण है। इस योजना के माध्यम से सरकार ने अपने देश के कारीगरों और शिल्पकारों को सशक्त, मजबूत  व आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में  महत्वपूर्ण कदम उठाये है।  हमारी कोशिश है कि देश का हर कारीगर इस योजना का लाभ उठा सके।इस अवसर पर  विधायक रामचन्द्र यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष अयोध्या रोली सिंह,  संजीव सिंह  मुख्य विकास अधिकारी अयोध्या व सम्भ्रांत नागरिक व लाभार्थी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *