ETAWAH: … और जब एसएसपी ने ऑफिस से बाहर आकर सुनी समस्या,क्लिक करें और भी खबरें

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने जनसुनवाई कर दिए मातहतों को त्वरित निस्तारण के निर्देश

  • ( अजय कुमार सिंह कुशवाहा )

इटावा।जिले के एसएसपी संजय कुमार ने पुलिस कार्यालय में जनसुनवाई आयोजित कर फरियादियों की समस्याओं को सुना,इस दौरान उन्होंने मातहतों को तत्काल समस्या के निस्तारण के निर्देश दिए।वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार पीडितो की समस्याओं को गंभीरता से सुनकर शुक्रवार को आरटी सेट एवं दूरभाष के जरिये से संबंधित पुलिस अधिकारियों को सूचित करते हुए तत्काल निस्तारण के निर्देश दिए ।इसी दौरान लड़ाई-झगड़े व मारपीट में घायल अवस्था में पुलिस कार्यालय पर पहुंचे दो व्यक्ति बृजेश सिंह व मोहन सिंह  निवासी ग्राम निवाड़ी खुर्द थाना बकेवर का वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने अपने कार्यालय से बाहर आकर हाल जाना और घटना के बारे में जानकरी कर प्रभारी निरीक्षक थाना सिविल लाइन को तत्काल घायलों का चिकित्सीय उपचार कराने एवं प्रभारी निरीक्षक थाना बकेवर को तत्काल कड़ी कार्रवाई के  निर्देश दिये गये।

दिखने लगा बिजली कर्मियों की हड़ताल का असर

बिजली कर्मियों द्वारा 72 घंटे की हड़ताल के चलते शहर के कई इलाकों की विद्युत आपूर्ति बाधित हुई ,इससे कई इलाकों के लोग विद्युत आपूर्ति बाधित होने से  परेशान हुए।इसकी जानकारी होने पर उपजिलाधिकारी सदर विक्रम राघव ने कहा कि प्रभावित इलाकों की विद्युत आपूर्ति बहाल करने के लिये टीम लगी हुई है जल्द ही विद्युत आपूर्ति बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है।दूसरी तरफ जिलाधिकारी अवनीश राय ने बताया कि विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने के लिये कई विभागों की टीमों को सक्रिय किया गया है और हर स्थिति पर नजर रखी जा रही है।

एससी-एसटी जमीन की खरीद फरोख्त की परमीशन बंद किये जाने का कांग्रेस ने किया विरोध

कांग्रेस कार्यालय पर एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष मलखान सिंह यादव एवं शहर अध्यक्ष पल्लव दुबे ने कहा जैसा कि सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश जमीदारी उन्मूलन एवं भूमि व्यवस्था अधिनियम 1950 के तहत अनुसूचित जाति के व्यक्ति को अपनी खेती की जमीन किसी गैर अनुसूचित जाति के व्यक्ति को बेचने के लिए जिला अधिकारी की अनुमति लेना अनिवार्य है अनुमति देते समय जिलाधिकारी यह देखते हैं कि जमीन बेचने के बाद उस अनुसूचित जाति के व्यक्ति के पास 3.125 एकड़ जमीन बचेगी या नहीं यदि इससे कम जमीन बच रही हो तो जिलाधिकारी उसे जमीन बेचने की अनुमति नहीं देते हैं,उक्त अधिनियम कांग्रेस सरकार द्वारा इसलिए लाया गया था कि कोई रसूखदार व्यक्ति अपने धन बल तथा बाहुबल से किसी अनुसूचित जाति की जमीन जबरन न हड़प ले परंतु अब प्रदेश की भाजपा सरकार इस अधिनियम की शर्तों को समाप्त करने जा रही है जिससे बड़े-बड़े उद्योगपति एवं व्यापारी दलितों की जमीन पर अपने रसूख के बल पर कब्जा करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी सदैव गरीब और अनुसूचित जाति के हितों के लिए लड़ाई लड़ती रही है। कांग्रेस पार्टी इस दलित विरोधी निर्णय की घोर निंदा करती है।

21 को भरथना में लगेगा रोजगार मेला 

जिला सेवायोजन अधिकारी सचिन कुमार ने बताया कि जिला सेवायोजन कार्यालय द्वारा 21मार्च 2023 को खण्ड विकास कार्यालय भरथना में एक रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। मेले में हाईस्कूल से स्नातक एवं कम्प्यूटर योग्यताधारी बेरोजगार अभ्यर्थी भाग लेकर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।उन्होंने मेले में भाग लेने के इच्छुक बेरोजगार अभ्यर्थियों से कहा है कि वे 21 मार्च, 2023 को प्रातः 10.00 बजे अपने बायोडेटा/सीवी, शैक्षिक प्रमाण पत्रों एवं सेवायोजन कार्यालय के पंजीयन कार्ड के साथ खण्ड विकास कार्यालय, भरथना में साक्षात्कार हेतु उपस्थित हों। साक्षात्कार में भाग लेने हेतु कोई मार्ग व्यय आदि देय नहीं होगा।

 डीएम-एसएसपी निकले विद्युत केन्द्रों का निरीक्षण करने

जनपद में सुचारु रुप से विद्युत आपूर्ति रखने को लेकर जिलाधिकारी अवनीश कुमार रॉय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार ने जिले के विभिन्न विद्युत उपकेंन्द्र में पहुंच कर पावर हॉउस/उपकेंन्द्र एवं कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया।दोनों अफसरों ने अपने मातहतों को बिजली संकट पर सतर्क दृष्टि रखनें के निर्देश दिए,दोनों अफसरों ने कहा कि किसी भी प्रकार से अब्यव्स्था न होने पाए बिजली आपूर्ति हर हाल में दुरुस्त रखी जाये।दोनों अफसरों ने कहा  कि जहाँ से भी शिकायते मिल रही है तत्काल दुरुस्त करे जाएँ ।

चेकिंग के दौरान ५ वाहन सीज,३०८ के चालान और ३,६८,५०० रुपये का हुआ जुर्माना

SSP के निर्देश पर  शुक्रवार को चले संदिग्ध व्यक्ति व वाहनों की चेकिंग अभियान में  नियम विरुद्ध चलाने पर दुपहिया व चार पहिया वाहनों के चालान कर जुर्माना लगाया गया ।अपर पुलिस अधीक्षक नगर व सीओ  नगर एवं समस्त थाना प्रभारियों ने अपने-अपने थाना क्षेत्रों में पैदल गस्त कर  यातायात पुलिस ने  शहर क्षेत्र में नियम विरुद्ध वहन चलाने पर  05 वाहन सीज किए गए और ३०८ वाहनों के चालान हुए तथा 3,68500/- रुपये जुर्माना लगाया गया।

स्वच्छ भारत मिशन की बैठक में शौचालयों का कार्य पूर्ण किए जाने के निर्देश

जिला स्वच्छता समिति/ जिला स्वच्छ भारत मिशन समिति की बैठक मुख्य विकास अधिकारी प्रणता ऐश्वर्या की अध्यक्षता में विकास भवन के प्रेरणा सभागार में आयोजित की गई।बैठक में  मुख्य विकास अधिकारी ने व्यक्तिगत शौचालय का कार्य पूर्ण किए जाने पर विस्तार पूर्वक चर्चा की। उन्होंने समस्त खंड विकास अधिकारी एवं एडीओ पंचायत को जल्द से जल्द कार्य को पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो भी कार्य मनरेगा से कराया जाना है उसको तत्काल पूर्ण कराया जाए।उन्होंने सभी एडीओ पंचायत को निर्देशित किया कि नियमित रूप से सभी पंचायत भवन समय से खुलने चाहिए ।बैठक में जिला विकास अधिकारी दीनदयाल,जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी सिंह,जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शैलेश कुमार,समस्त खंड विकास अधिकारी व समस्त एडीओ पंचायत तथा समिति के सदस्य आदि उपस्थित रहे।

सैनिक पुनर्मिलन सम्मेलन २४ को पाण्डाल में

कमाण्डर हयात उल्ला (अ०प्रा०) जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी इटावा ने बताया कि 24 मार्च, 2023 को प्रर्दशनी पण्डाल इटावा में पूर्व सैनिक पुर्नर्मिलन समारोह का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन में अधिक से अधिक पूर्व सैनिक/वीरनारी व उनके आश्रित समारोह में उपस्थित होकर कार्यक्रम में भागीदारी सुनिश्चित करें।

स्वैच्छिक रक्तदान के लिए स्थानीय संस्थाओं से आगे आने की अपील

ब्लड बैंक को अस्पताल में बनाने का उद्देश्य है कि मरीजों को रक्त की आवश्यकता होने पर खून की आपूर्ति कराई जा सके। यदि हम रक्तदान न करें तो ब्लड बैंक में रक्त की कमी हो जाएगी और जरूरत पड़ने पर मरीजों को रक्त की कमी से परेशानियों से गुजरना पड़ेगा। गंभीर परिस्थितियों में मरीज की जान भी जा सकती है। इसलिए स्वस्थ व्यक्ति हर छह महीने में एक बार रक्तदान कर सकता है।यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ गीताराम का। उन्होंने जनपदवासियों से अपील है कि स्थानीय संस्थाएं जैसे- बैंक,प्राइवेट फर्म,विभिन्न विभागों के कार्यालय, कॉलेज और इंस्टिट्यूट आदि संस्थाएं स्वैच्छिक रक्तदान के लिए रक्तदान शिविर लगवाने के लिए आगे आएं। यदि कोई संस्था रक्तदान शिविर का आयोजन करवाएगी तो उसे जिला अस्पताल की ब्लड बैंक की ओर से पूरा सहयोग किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि वर्तमान में ब्लड बैंक में केवल 12 यूनिट ब्लड ही उपलब्ध है।

केके कॉलेज को शासन से पुनःमिली राष्ट्रीय सेवा योजना

के0के0 महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. महेंद्र सिंह के विशेष प्रयासों से उत्तर प्रदेश शासन ने महाविद्यालय में पिछले कई वर्षो से बंद चल रही राष्ट्रीय सेवा योजना को पुनः चलाने की स्वीकृति प्रदान कर दी गयी है। इस सम्बन्ध में उत्तर प्रदेश शासन की विशेष कार्य अधिकारी एवं राज्य संपर्क अधिकारी डॉ. सुनीता गुप्ता द्वारा 12 मार्च 2023 को पत्र जारी कर दिया गया है। शासनादेश के अनुक्रम में छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर के कुलसचिव डॉ.अनिल यादव ने 16 मार्च के पत्र द्वारा केके कॉलेज को राष्ट्रीय सेवा योजना में छात्र छात्राओं को प्रतिभाग करने के लिए 100 सीटें आवंटित की है। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ महेंद्र सिंह ने कालेज में स्नातक व परास्नातक में अध्ययनरत राष्ट्रीय सेवा योजना में प्रतिभाग करने के इच्छुक छात्र छात्राओं को राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़ने हेतु के.के. कालेज के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डा. मुरली कुमार से 2 दिन के अंदर संपर्क कर अपनी सीट सुनिश्चित करने की अपील की है।

 भरथना में सम्पन्न हुआ सविता समाज का होली मिलन

भरथना में  स्थापित सविता समाज की धर्मशाला में होली मिलन समारोह धूम धाम से संपन्न हुआ। जिसमें वर्तमान अध्यक्ष राजेश कुमार सविता व उनकी समिति के कार्यों की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए उन्हें पुनः ५ वर्ष के लिए सर्व सम्मति से निर्वाचित किया गया।समारोह की अध्यक्षता राजा का नगला निवासी राम शंकर सविता ने तथा सफल कलात्मक संचालन चंद्र पाल सविता ने किया। । इस अवसर पर वक्ताओं ने धर्मशाला निर्माण में सफल योगदान के लिया पूरी समिति का अभिनंदन किया और सहयोग कर्ताओं के प्रति आभार व्यक्त किया । इस अवसर पर इटावा से पधारे प्रमोद कुमार सविता,गणेश ज्ञानार्थी,रवि कुमार,मनोज कुमार बसरेहर,प्रदीप कुमार आढ़ती,राज बिहारी,बृज किशोर खोया वाले,शिक्षक राम शंकर उमरसेंडा,उदय नारायण,आदित्य फौजी, जय कृष्ण वर्मा,योगेश वर्मा,मुकुट बिहारी,चंद्र शेखर आदि ने समाज को जागरूक और संगठित करने में अवरोध उत्पन्न करने वालों से सावधान करने की अपील करते हुए सामाजिक एकता के लिए प्रयास करने वालो का उत्साह वर्धन किया। युवा सविता समाज के संरक्षक गण चंद्रपाल,गणेश प्रसाद,राजेंद्र बाबू,श्रीनारायण,अवधेश कुमार,नंद किशोर तथा महामंत्री मुकुट बिहारी, बाल कृष्ण, मदन सैन, पंकज,अतुल,जितेंद्र,विनोद आदि ने सभी का हार्दिक स्वागत किया।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *