Breaking News

LUCKNOW:जनता दर्शन से निराश लौटी महिला ने की आत्मदाह की कोशिश

-महिला का समुचित उपचार किया जाय-अखिलेश

लखनऊ 06 अगस्त:राजधानी में आज उन्नाव की एक महिला ने खुद को आग लगाकर आत्मदाह की कोशिश की। वहां मौजूद लोग समय से पहुंच गए और महिला के शरीर में लगी आग को बुझाया। महिला को अस्पताल पहुंचाया गया है। इस घटना पर सियासी बयानबाजी तेज हो गई । समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की प्रतिक्रिया आई है।सपा ने पहले ही दावा किया था कि यह घटना सीएम हाउस के गेट पर हुई है।
अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘भाजपा सरकार से जनता की नाउम्मीदगी का एक और दिल दहला देनेवाला हादसा तब हुआ, जब लखनऊ में मुख्यमंत्री  के ‘जनता दरबार’ में पहुंची पीड़ित महिला ने नासुनवाई से हताश होकर,  दुधमुँहे बच्चे को किनारे बैठाकर आत्मदाह किया। भाजपा के लिए जनता, सिर्फ़ मतदाता है।सपा प्रमुख ने आगे लिखा, महिला के प्रति सहानुभूति का भाव रखा जाए व उसके जीवन को बचाने के लिए सर्वश्रेष्ठ इलाज कराया जाए।महिला के परिजन व जनता निगाह रखे, कहीं ऐसा न हो कि भाजपा सरकार की नाकामी के ख़िलाफ़ प्रदर्शन के रूप में आत्मदाह करने पर उस महिला के ख़िलाफ़, भाजपा सरकार कोई गुपचुप कार्रवाई कर दे।
यूपी कांग्रेस ने प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, ‘उन्नाव की अंजलि जाटव अपने बच्चे के साथ मुख्यमंत्री के जनता दरबार में उनसे मिलने पहुंची।वहां से निकलते ही उन्होंने खुद को आग लगा लिया, मगर क्यों? मुख्यमंत्री के जनता दरबार में अपनी समस्या लेकर पहुंची महिला ने वहां से निकलकर खुश होने की बजाय आत्मदाह का प्रयास क्यों किया? क्या किसी को अब मुख्यमंत्री से भी न्याय की कोई उम्मीद नहीं?’उन्होंने कहा, ‘यह एक आम घटना नहीं बल्कि मुख्यमंत्री की नाकामी का जीता-जागता सबूत है। पीड़िता की हालत नाजुक बताई जा रही है।हम पीड़िता के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रार्थना करते हैं।दूसरी ओर उन्नाव प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, महिला के द्वारा अपने पति और ससुरालजनों पर प्रताड़ना का आरोप लगाया गया है।महिला द्वारा जनता दर्शन और जिलाधिकारी के तहसील दिवस में उपस्थित होकर कार्रवाई न होने की बात कही गई थी।

कारर्रवाई करने के निर्देश

प्रशासन ने बताया कि जिलाधिकारी उन्नाव द्वारा संबंधित पुलिस अधिकारी और उपजिलाधिकारी पुरवा को अग्रिम कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया था। उप जिलाधिकारी पुरवा द्वारा दोनों पक्षों की सुनवाई करते हुए महिला के प्रताड़ना के आरोपित पति और देवर को बीएनएसएस अंतर्गत धारा 127/ 130/ 135(3)/ 170 में जेल भेज दिया गया था। महिला का एक साल का एक छोटा बच्चा भी है।

जाने इस मामले में क्या कहती उन्नाव पुलिस

इस पूरे मामले को लेकर उन्नाव पुलिस ने बताया कि थाना पुरवा पर अंजली पत्नी देशराज गौतम निवासिनी ग्रमा छत्ताखेड़ा थाना पुरवा जनपद उन्नाव ने बीती दो अगस्त को मुकदमा अपराध संख्या 195/24 धारा 85/115 ( 2 ) / 352 / 351 ( 2 ) बीएनएस व 3/4 दहेज प्रतिषेध अधि 0 बनाम सास राजकुमारी, देवरानी शालिनी, भांजा निर्मल पति देशराज के विरूद्ध दर्ज कराया था जिसमें विवेचना के दौरान पांच अगस्त को पति देशराज व देवर कुलदीप को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है ।इसको लेकर अंजली का कहना है कि ससुरालीजनों की प्रताड़ना से क्षुब्ध होकर आज विक्रमादित्य मार्ग पर आग लगाकर आत्मदाह का प्रयास किया गया।जिसे पुलिस ने सिविल हॉस्पिटल लखनऊ में भर्ती कराया गया ।

https://aajnational.com

 

REPORT BY:K.K.VARMA

EDITED BY:AAJNATIONAL NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *