Breaking News

सरोजनीनगर:चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर पकड़ा गया करोड़ों का सोना,क्लिक करें और भी खबरें

-एयरपोर्ट में विदेशी करेंसी और तीन किलो सोना जब्त; डी आर आई ने दो एयरपोर्ट स्टाफ समेत चार को दबोचा।

लखनऊ। चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सोना तस्करी के मामले थम नहीं रहे हैं। एयरपोर्ट पर चोरी छुपे बैंकॉक से तीन किलो सोना और विदेशी मुद्रा लाया गयी थी। डीआरआई के अधिकारियों ने चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। सरोजनीनगर में चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर बीते गुरुवार रात लगभग 1:30 बजे एयर एशिया की उड़ान से आए एक व्यक्ति के पास से 2 लाख 10 हजार अमेरिकी डॉलर सहित थाईलैंड की मुद्रा बरामद की गई।वहीं एयरपोर्ट पर ग्राउंड हैंडलिंग स्टाफ के पास से तीन किलो सोना डायरेक्टर ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस द्वारा बरामद किया गया है,इस मामले में अब तक लगभग चार लोगों की गिरफ्तारी की गई है।अन्य लोगों के भी इस गिरोह में शामिल होने को लेकर जांच पड़ताल की जा रही है।गिरफ्तार किए गए लोगों को गोमती नगर हेडक्वार्टर ले जाया गया है।एयरपोर्ट सूत्रों के अनुसार डायरेक्ट्रेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस डी आर आई की यूनिट ने गुरुवार रात चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्‌डे पर सोने की तस्करी करने वाले एक यात्री समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से तीन किलो विदेशी मूल का तस्करी का साेना तथा विदेशी मुद्रा बरामद किया गया है। जिनकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कुल कीमत 3.96 करोड़ रुपये है।पकड़े गये आरोपियों में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर निवासी अविनाश सिंह जो कि बैंकॉक से एयर एशिया की फ्लाइट से गुरुवार 1:30 बजे चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पहुंचा था। जिसके बाद डीआरआई की टीम ने तलाशी के दौरान उसके पास से लगभग दो लाख दस हजार रुपए कीमत के अमेरिकी डॉलर तथा थाईलैंड की मुद्रा बरामद की। इसके अलावा एक ग्राउंड स्टाफ तनवीर मुस्तफा को एयरपोर्ट पर ग्राउंड हैंडलिंग स्टाफ कंपनी में कार्य करता था।उसके पास से तीन किलो सोना बरामद किया गया है,वहीं उनकी मदद करने के आरोप में एयरपोर्ट पर ही एयरलाइंस कंपनी में बतौर सिक्योरिटी कोऑर्डिनेटर के पद पर तैनात डेनिम को भी गिरफ्तार किया गया है।डीआरआई अधिकारियों ने बताया कि मुखबिर से उन्हें सूचना मिली थी कि चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट में सिक्योरिटी कोऑर्डिनेटर के पद पर तैनात डेनिम कुछ लोगों की एयरपोर्ट से तस्करी करने में मदद करने वाले है सूचना को गंभीरता से लेते हुए जांच एजेंसी को अलर्ट किया गया था, कस्टम टीम को जांच के दौरान एक व्यक्ति पर शक हुआ, जब उसकी जांच की गई तो उसके पास से सोना और विदेशी मुद्रा मिलाकर लगभग 3.96 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं,आरोपी के साथ अन्य लोग भी शामिल थी,तस्करी सिंडीकेट के सभी चार आरोपियों को सीमा शुल्क अधिनियम 1962 की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है, बरामद की गई विदेशी मुद्रा में 6440 रुपये थाई मुद्रा शामिल है। ज्ञात हो कि एयरपोर्ट पर सोना तस्कर लगातार सोना लाने का प्रयास कर रहे हैं,यह यात्री कभी-कभी कस्टम विभाग की आंखों में धूल झोककर बाहर निकलने में कामयाब भी हुए हैं। एयरपोर्ट के बाहर पूर्व में एयरपोर्ट पर तैनात पुलिस द्वारा तस्करों को पकड़ा गया है। इसके अलावा डीआरआई द्वारा भी कई बार बड़ी कार्रवाई की गई है।वर्ष 2021 में डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस की यूनिट ने पांच किलो सोने के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया था।

रुद्राक्ष युक्ति, मुक्ति देने वाला चमत्कारिक वृक्ष है-राजेश्वर सिंह

-सोमवार को सरोजनीनगर में रोपे जायेंगे रुद्राक्ष के 200 वृक्ष
-विधानसभा में 6 स्थानों पर 1-1 रुद्राक्ष का पौधा लगाकर रुद्राक्ष वृक्षारोपण महा अभियान की शुरुआत

सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर सोमवार को रुद्राक्ष के 200 पौधे रोपे जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संचालित ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के अंतर्गत रुद्राक्ष के इन पौधों को विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह द्वारा शुरू की गयी सावन माह के सोमवार के अवसर पर रुद्राक्ष पौधरोपण महा अभियान के अंतर्गत लगाया जायेगा।विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह स्वयं दोपहर 12 बजे जग्दम्बेश्वर महादेव मंदिर सेक्टर – के आशियाना, दोपहर 12:40 बजे संकट मोचन हनुमान मंदिर, वृन्दावन योजना सेक्टर -11, दोपहर 1:20 बजे बिजनौर स्थित शीतला माता मंदिर के सामने शिव मंदिर, ग्राम कुरौनी स्थित राजकीय हाई स्कूल में दोपहर 2: बजे, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सरोजनी नगर में दोपहर 2:40 बजे और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बेहटा में दोपहर 3: बजे रुद्राक्ष के पौधे रोपित कर इस महा अभियान की शुरुआत करेंगे। पौधों की सुरक्षा के लिए उन्हें ट्री गार्ड से घेरा भी जाएगा। इस दौरान विधायक द्वारा सभी 6 स्थानों पर स्थानीय भाजपा पदाधिकारियों को ताराशक्ति केंद्रों पर निर्मित इको फ्रेंडली बैग्स में रखकर 20 -20 आम के पौधे भी प्रदान किये जाएंगे।
कार्यक्रम की जानकारी देते हुए डॉ. राजेश्वर सिंह ने अपने आधिकारिक एक्स(ट्विटर) पर लिखा रुद्राक्ष = रूद्र (शिव) + अक्ष (आँख) रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव के अश्रु से हुई मानी जाती है! शिव पुराण के अनुसार मानव कल्याण के निमित्त चिर ध्यान योग मुद्रा के उपरान्त जब भगवान शिव ने आंखें खोलीं तो आंसुओं की बूंदे गिरीं जिससे धरती पर रुद्राक्ष के वृक्ष अस्तित्व में आए।रुद्राक्ष के दर्शन, स्पर्श, रुद्राक्ष पर जप करने मात्र से प्राणियों को धर्म, काम, अर्थ और मोक्ष चारों पुरुषार्थों का लाभ प्राप्त होता है।डॉ. सिंह ने क्षेत्रवासियों का आह्वान करते हुए आगे लिखा कि सरोजनीनगर के 60 प्राचीन मंदिरों, पार्कों व अन्य महत्वपूर्ण सार्वजिक स्थलों पर अबतक 200 हैण्डपंप लगवाए गये हैं, दिनांक 12 अगस्त को पवित्र श्रावण माह के सोमवार के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के अंतर्गत तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा से इस सभी 200 जल संतृप्त स्थलों पर 200 रुद्राक्ष के पौधे रोपे जायेंगे। रुद्राक्ष युक्ति एवं मुक्ति देने वाला चमत्कारिक वृक्ष है, रुद्राक्ष धारण करने से नकारात्मक विचार दूर होते हैं, भागवत पुराण के अनुसार जिस घर में एकमुखी रुद्राक्ष रहता है, उस घर से लक्ष्मी जी कभी दूर नहीं जाती। रुद्राक्ष धारण करने से हाई और लो बीपी और ह्रदय रोगों के नियंत्रण में लाभ मिलता है। रुद्राक्ष दिव्यशक्ति वाला एक सदाबहार, घना छायादार वृक्ष है, इसकी ऊँचाई 50 से 200 फीट तक होती है, 3 से 4 वर्ष में रुद्राक्ष के वृक्ष पर फल आने लगते हैं। रुद्राक्ष के पत्तों में औषधीय गुण होते हैं, जिनसे सिरदर्द, माइग्रेन और मानसिक रोगों का उपचार किया जाता है। रुद्राक्ष के फल और छिलकों का उपयोग सर्दी, फ़्लू और बुखार के उपचार में किया जाता है। प्रकृति के संरक्षण के लक्ष्य के साथ धार्मिक, सांस्कृतिक महत्व की इस अनोखी पहल – ‘ रुद्राक्ष’ में सहभागिता के लिए सरोजिनीनगर परिवार के सभी सदस्यों का आह्वान है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री का फर्जी लेटर पैड लगाकर मुख्यमंत्री को लिखा पत्र,किसान नेता देवेंद्र तिवारी ने लिखाया मुकदमा

शनिवार को क्षेत्र में सोशल मीडिया पर मुख्यमंत्री को संबोधित पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर का एक पत्र बड़ी तेजी से वायरल होने लगा। वायरल पत्र में पूर्व मंत्री की ओर से राजेंद्र रावत पुत्र स्वामी दीन निवासी नेवाजी खेड़ा मजरा रहीम नगर पडियाना द्वारा उन्हीं के गांव निवासी किसान नेता देवेंद्र तिवारी उर्फ रिंकू पर गांव के ही ग्राम समाज के खसरा संख्या 120 के क्षेत्रफल 1.113 हेक्टेयर पर अवैध तरीके से कब्जा करते हुए प्लाटिंग किए जाने का आरोप लगाते हुए उक्त भूमि को मुख्यमंत्री से कब्जा मुक्त कराने की गुहार लगाई गई थी। और यही आरोप लगाया गया कि अभी कुछ महीने पूर्व किसान नेता देवेंद्र तिवारी उर्फ रिंकू तिवारी ने राम मंदिर को बम से उड़ा देने की धमकी दी थी,जिसकी जांच अभी चल रही है। उक्त पत्र बीती 8 अगस्त का लिखा हुआ है। शनिवार को यह पत्र जैसे ही वायरल हुआ क्षेत्र में चर्चा का विषय बन गया। एक ओर जहां पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री ने पत्र की जानकारी होते ही इसका खंडन किया है, वहीं किसान नेता देवेंद्र तिवारी रिंकू द्वारा पत्र वायरल करने वाले अज्ञात युवक के खिलाफ बंथरा थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। देवेंद्र तिवारी के अनुसार 8874 90 5191 नंबर से उक्त फर्जी लेटर वायरल किया गया था जिसके द्वारा उनकी छवि धूमल करने का प्रयास किया गया है। किसान नेता देवेंद्र तिवारी ने बताया कि इसकी जानकारी जैसे ही मुझे हुईं केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर से संपर्क किया उन्होंने कहा इस तरीके का कोई मेरे द्वारा मुख्यमंत्री को पत्र नहीं लिखा गया है और पूर्व मंत्री ने सोशल मीडिया पर वायरल लेटर पैड में जारी पत्र का खंडन लेटर लिखकर मुझे दिया है तथा मुख्यमंत्री एवं पुलिस आयुक्त लखनऊ को भी भेजा है।पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री भारत सरकार कौशल किशोर ने कहा कि 8 अगस्त को मेरे लेटर पैड पर जो पत्र मुख्यमंत्री को लिखा गया है उस दिन मैं यहां था ही नहीं दिल्ली में था और ना तो मैं अब सांसद हूं ना मंत्री हूं, लेटर पैड में सांसद मंत्री लिखा है मेरे द्वारा कोई भी ऐसा पत्र मुख्यमंत्री को नहीं लिखा गया है इसका किसी ने फर्जी तरीके से मेरे हस्ताक्षर बनाकर मुख्यमंत्री को पत्र जारी किया है जो पूरी तरह गलत है।

पारंपरिक तरीके से मनाया गया नाग पंचमी का त्यौहार

सरोजनीनगर क्षेत्र में धूमधाम के साथ परंपरागत तरीके से नाग पंचमी का पर्व मनाया गया।नाग पंचमी त्यौंहार के उपलक्ष में ग्रामीण क्षेत्रों में जगह-जगह पर दंगल का आयोजन किया जाता है, लेकिन इस बार रिमझिम बारिश ने खलल डाल दी जिससे तमाम जगहों पर दंगल नहीं लग सके।पारंपरिक तरीके से गुड़िया पीटी गई। लगभग हर वर्ष दंगल में बच्चों अपने-अपने दांव पेंच आजमाते थे और एक दूसरे को पटकनी देकर जीतने वालें को प्रोत्साहन के लिए क्षमता अनुसार इनाम भी दिया जाता था परंतु इस बार शुक्रवार की सुबह साढ़े पांच बजे जारी हल्की बूंदाबांदी बारिश लगातार सुबह से शाम तक होने की वजह से दंगल में बच्चे कुश्ती की कलां नहीं दिखा पाए। मालूम हो कि नागपंचमी के दिन ग्रामीण तक्षक के तत्कालीन राजा ने इस रहस्य को उजागर करने पर नगर की सभी लड़कियों को चौराहे पर इकट्ठा करके कोड़ों से पिटवा कर मरवा दिया। वो इस बात से क्रुद्ध हो गया था कि औरतों के पेट में कोई बात नहीं पचती है। तभी से नागपंचमी पर गुड़िया को पीटने की परम्परा है।लोगों ने कहा की नाग देवता का रूप होते हैं ऐसे में लड़की को दंड मिलना चाहिए इसलिए लड़की की जगह गुड़िया को पीटा गया तभी से यह परंपरा शुरू हो गई।नाग पंचमी पर गुड़िया को क्यों पीटा जाता है।जब सावन माह के दौरान अपनी बहन के साथ मंदिर पहुंचा तो नाग फिर से अपने प्यार को प्रकट करने के लिए उस लड़के के पैरों से लिपट गया। इस दृश्य को देखकर उसकी बहन डर गई की वो सांप उसके भाई को काट रहा है, क्योंकि उसे इसके पीछे की असली वजह नहीं पता थीं, अपने भाई की जान बचाने के लिए लड़की ने नाग को पीट-पीट कर मार डाला था।

भागू खेड़ा चौराहे से सड़क गायब कच्चे गड्ढों में भरा पानी

बंथरा थाना क्षेत्र के भागू खेड़ा चौराहे की सड़क किस तरीके से नाले में तब्दील हो गई हैं,जिससे वाहनों का संचालन हो पाना काफी कठिन काम हो गया है। बारिश के इस मौसम में काफी दूर तक बनी मोहनलालगंज सड़क भागू खेड़ा चौराहे पर कहीं आता पता ही नहीं है।पूरी तरीके से सड़क खस्ता हालत पहुंचे चुकी है। सड़क नजर नहीं आ रही हैं। कच्चे गड्ढों में पानी भरा हुआ है और गड्ढों की गहराई का पता नहीं चल पा रहा है।इसके बावजूद विभागीय अमला इस तरफ ध्यान न देकर अनजान बना बैठा है, जिसको लेकर स्थानीय लोगो तथा वाहन चालकों में रोष बना हुआ है। लखनऊ कानपुर हाईवे जुनाबगंज चौराहे से जुड़कर जाने वाली बनी मोहनलालगंज सड़क की हालत जगह-जगह पर खराब हो गई है, जिसके कारण वाहनों के आवागमन में परेशानियां उत्पन्न हो रही है। इस सड़क से बड़े-बड़े वाहनों‌ का संचालन हरदम रहता है।लखनऊ कानपुर हाईवे सड़क पर बन रहे एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे के चलते बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। आवश्यक वास्तु लाने वाले वाहनों का ही प्रवेश लखनऊ की सीमा में हो रहा है।जिनका डायवर्सन भी बंथरा क्षेत्र के जुनाबगंज चौराहे से मोहनलालगंज की तरफ किया जाता है। इन हालातो में सड़क की ऐसी दशा वाहन चालकों के लिए नासूर बन गई है,क्योंकि सड़क के हालात कितने खराब है इसे देखकर पता चल जा रहा है।फिर भी विभागीय जिम्मेदार अधिकारी आंख बंद करके बैठे हैं नागरिक हैरान है।

क्रांतिवीरों का अमर बलिदान, हमारी स्वतंत्रता की नींव है – विधायक

शुक्रवार को देश भर में काकोरी एक्शन कांड की 100वीं वर्षगांठ और भारत छोड़ो अगस्त क्रांति दिवस पर अमर शहीदों को याद किया गया। इस अवसर पर सरोजनीनगर भाजपा विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने भी स्वाधीनता संग्राम सेनानियों के साहस, समर्पण और बदिलान को याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की।विधायक ने अपने आधिकारिक एक्स (ट्विटर) पर लिखा, स्वतंत्रता वास्तव में कभी मुफ़्त नहीं होती; यह बहादुरों के बलिदान से खरीदी जाती है। हमारी स्वतंत्रता अनगिनत बहादुर आत्माओं के अंतिम बलिदानों के माध्यम से अर्जित की गई थी, जिनमें से कई युवा नायक थे जिन्होंने हमारे देश की आजादी के लिए अपना भविष्य त्याग दिया। मात्र 23 वर्ष की उम्र में भगत सिंह ने अदम्य साहस के साथ “इंकलाब जिंदाबाद” का उद्घोष करते हुए फांसी के फंदे को गले लगा लिया। केवल 18 वर्ष के खुदीराम बोस सबसे कम उम्र के शहीदों में से एक थे, जिन्होंने क्रांति के बीज बोते हुए, मुस्कुराते हुए फाँसी का सामना किया। कभी भी जिंदा न पकड़े जाने की कसम खाने वाले चन्द्रशेखर आजाद ने महज 24 साल की उम्र में अंग्रेजों से घिर जाने के बाद खुद को गोली मार कर मातृभूमि से किया अपना वादा पूरा किया।अशफाक उल्ला खान की बहादुरी, जिन्हें 27 साल की उम्र में फाँसी दे दी गई, और सुखदेव थापर, जिन्होंने भगत सिंह के साथ समर्पण के बजाय मौत को चुना, हमें आज़ादी की कीमत की याद दिलाते हैं।डॉ. सिंह ने आगे लिखा अकेले 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान 10,000 से अधिक शहीद हुए और 60,000 से अधिक स्वतंत्रता सेनानियों को जेल में डाल दिया गया था। जलियांवाला बाग नरसंहार, जहां 1,000 से अधिक निर्दोष लोग मारे गए थे और 1942 का भारत छोड़ो आंदोलन, जहां 100,000 से अधिक लोग गिरफ्तार किए गए थे, स्वतंत्रता की कीमत की याद दिलाते हैं। ये केवल संख्याएँ नहीं हैं – ये युवाओं की, बलिदान किए गए सपनों की, देश के लिए स्वेच्छा से निर्धारित किए गए भविष्य की कहानियाँ हैं।अंत में सरोजनीनगर विधायक ने लिखा कि आज, चूँकि हम स्वतंत्रता के विशेषाधिकारों का आनंद ले रहे हैं, आइए हम गहरी कृतज्ञता और गर्व से अपना सिर झुकाएँ। उनका बलिदान हमारी स्वतंत्रता की नींव है, और जिस राष्ट्र के लिए उन्होंने अपना जीवन दिया, उसका सम्मान और संरक्षण करना हमारा कर्तव्य है।

 

https://aajnational.com

 

REPORT BY:A.K.SINGH

EDITED BY:AAJNATIONAL NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *