Breaking News

LUCKNOW:बिजली कार्मिकों की भ्रष्टाचार में संलिप्तता बर्दाश्त नहीं- शर्मा,क्लिक करें और भी खबरें

  • REPORT BY:K.K.VARMA
  • EDITED BY:AAJNATIONAL NEWS

-रिश्वत लेने का वीडियो वायरल, एक बर्खास्त, जेई सस्पेंड, चार कार्मिकों का जवाब तलब 

लखनऊ 12 अगस्त। मेरठ में बिजली विभाग के तीन संविदा कर्मियों द्वारा रिश्वत लेते हुए वायरल सीसीटीवी फूटेज का त्वरित संज्ञान लेते हुए ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के निर्देश पर बड़ी कार्रवाई की गयी है,जिसके अंतर्गत प्राथीमिकी दर्ज करते हुए एक कार्मिक को बर्खास्त कर दिया गया है, अवर अभियंता का निलंबित कर दिया गया और चार कार्मिकों पर कार्यवाही करते हुए स्पष्टीकरण मांगा गया है।
ऊर्जा मंत्री ने  विद्युत कार्मिकों को सख्त चेतावनी देते हुए चेताया है कि विभाग में भ्रष्टाचार में संलिप्त तथा कार्य दायित्वों के प्रति उदासीनता बरतने वाले कार्मिकों के विरुद्ध अब सख़्त कार्रवाई की जाएगी।प्रदेश के ऊर्जा एवं नगर विकास मंत्री एके शर्मा में  मेरठ के लिसाड़ी गेट-काजीपुर इलाके में सीसीटीवी कैमरे में रिकार्ड वीडियो के वायरल होने का संज्ञान लेते हुए सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए थे। वीडियो में रिश्वत लेने वालों की पहचान संविदा कर्मी नूर मोहम्मद तैनाती काजीपुरा विद्युत उपकेन्द्र मेरठ के रूप में हुई। जिसे तत्काल सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है।
प्रकरण में थाना लिसाड़ी गेट, मेरठ में संबंधित धाराओं में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। मेरठ पुलिस ने आरोपी नूर मोहम्मद के साथ उसके दो अन्य साथियों शहजाद व शौकीन को गिरफ्तार कर प्रकरण की गहनता से जांच शुरू कर दी है।ऊर्जा मंत्री के निर्देश पर प्रकरण में विभागीय कार्रवाई पूरी करते हुए संदीप यादव, अवर अभियंता-काजीपुरा उपकेन्द्र, मेरठ को निलंबित किया गया है। उपखंड अधिकारी के खिलाफ आरोप पत्र के माध्यम से कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है। अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड प्रथम मेरठ से स्पष्टीकरण मांगा गया है तथा अधीक्षण अभियंता, विद्युत वितरण मंडल-1 मेरठ व मुख्य अभियंता, मेरठ क्षेत्र-2, मेरठ को चेतावनी जारी की गई है।ऊर्जा मंत्री ने प्रकरण में कार्रवाई करते हुए सख्त निर्देश देते हुए कहा कि यदि कोई भी कार्मिक भर्ष्टाचार में संलिप्त या फिर कार्यों में उदासीन पाया जाएगा, तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही अच्छे कार्य करने वाले कार्मिकों को सम्मानित भी किया जाएगा।

काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव: स्कूली बच्चों ने प्रस्तुत किये विभिन्न कार्यक्रम

काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव के अंतर्गत राज्य संग्रहालय लखनऊ द्वारा विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता एवं चित्रकला प्रतियोगिता तीन वर्गों में आयोजित की गई। कार्यक्रम में लगभग 50-60 विद्यालयों के 500 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। बच्चों द्वारा बनाए गए चित्रों में विषय के रूप में स्वतंत्रता आंदोलन काकोरी ट्रेन एक्शन भारत माता आदि प्रमुख विषय है। साथ ही भाषा प्रतियोगिता में राष्ट्रभक्ति एवं देश प्रेम की भावना से प्रेरित कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक प्रतिभागिता सुनिश्चित की। फैंसी ड्रेस में बच्चे झांसी की रानी बिस्मिल्लाह खान गांधी चंद्रशेखर आजाद आदि तथा पर्यावरण से संबंधित ड्रेस पहनकर प्रतिभाग किया जिसमें लगभग 85 बच्चे थे। कार्यक्रम में संग्रहालय की निदेशक अपने बच्चों का प्रतिभागिता किए जाने हेतु बहुत-बहुत धन्यवाद ज्ञापित किया। चयनित प्रतिभागियों को कल 13 अगस्त को मंत्री संस्कृति एवं पर्यटन जयवीर सिंह द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।

एड्स से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करें युवा-रवीन्द्र 

-युवा दिवस पर “4 की बात” अभियान की हुई शुरुआत

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस हर साल 12 अगस्त को मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में युवाओं की क्षमता, उपलब्धियों और योगदान को पहचानने के लिए समर्पित है। प्रमुख सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पार्थ सारथी सेन शर्मा ने जिलाधिकारियों को एचआईवी,एड्स की जागरूकता को लेकर सघन जागरूकता अभियान का आयोजन करने सम्बन्धी पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये हैं। उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी के तत्वावधान में एमिटी यूनिवर्सिटी में सघन जागरूकता अभियान ‘4 की बात’ शुरुआत हुयी जिसका उद्देश्य एचआईवी,एड्स से जुड़ी सही जानकारी जन-जन तक पहुंचे।इस मौके पर सोसायटी के अपर परियोजना निदेशक रवींद्र कुमार ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवा शक्ति देश की रीढ़ की हड्डी है और इसके बगैर देश आगे बढ़ नहीं सकता। इसके लिए युवाओं का स्वस्थ और निरोगी रहना आवश्यक है और उन्होंने सभी से ‘4 की बात’ अभियान को जन-जन तक पहुंचाने के लिए सहयोग माँगा जिससे कि देश को एचआईवी,एड्स से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि एचआईवी को लेकर लोगों में भ्रान्ति है कि यह सिर्फ शारीरिक सम्बन्ध बनाने से ही होता है बल्कि इसके अन्य कारण भी हैं। यह संक्रमित इंजेक्शन से व संक्रमित खून चढ़ाने से भी होता है। उन्होंने युवा शक्ति से अपनी ऊर्जा का भरपूर उपयोग करते हुए कार्यक्रम से जुड़ने का आग्रह किया।  इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रामकृष्ण मठ के स्वामी मुक्तनाथनन्द ने सभी युवाओं को संबोधित करते हुए बताया कि युवा देश की धड़कन हैं जो लगभग 65 फीसद देश को विकसित बनाने में अपना योगदान दे रहे है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने युवाओं को हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है। युवा अपने ऊपर पूर्ण विश्वास रखें, अपने जीवन के शिल्पकार खुद बनें व सकारात्मक सोच के साथ अपना जीवन आगे बढ़ायें और अपने मन को कूड़ाघर न बनने दें। जिससे हम सब विकास के पथ पर अग्रसर हो सकें।
अपने स्वागत भाषण में एमिटी यूनिवर्सिटी की उपनिदेशक और हेड प्रोफेसर डा. माला टंडन ने कहा कि हमें गर्व है कि स्वास्थ्य विभाग और उत्तर प्रदेश राज्य एड्स कंट्रोल सोसाइटी ने एमिटी यूनिवर्सिटी को अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर एचआईवी एड्स जैसे महत्वपूर्ण सामाजिक और स्वास्थ्य के मुद्दे पर “4 की बात अभियान“ की मेजबानी करने का मौका दिया। उन्होंने बताया कि हमारे शिक्षक और छात्र-छात्राए यहाँ से सीखे सन्देश को जन-जन तक पहुँचाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगें। युवाओं की भूमिका को देखते हुए एचआईवी एड्स के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए अन्तर्महाविद्यालयी अंतर्विश्वविद्यालयी प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ जिसमें बच्चों ने एचआईवी एड्स को लेकर नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति की और साथ ही छात्र-छात्राओं द्वारा बनायीं गयी फिल्म प्रदर्शित की गयी जिसमें बेहद सहज तरीके एचआईवी,एड्स से बचाव के बारे में जानकारी दी गयी। नुक्कड़ प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त एमिटी कॉलेज, द्वितीय स्थान प्राप्त लखनऊ विश्वविद्याय व तीसरे स्थान पर इंटीग्रल यूनिवर्सिटी के प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया।इस अवसर पर प्रोफेसर अनिल कुमार, रमेश चंद्र श्रीवास्तव, दिनेश सिंह, पवन चंदेल, डॉ अरुण सिंघल, डॉ गीता, यूपीसैक्स से अनुज दीक्षित, नरेंद्र सिंह, डॉ ऋतु त्रिपाठी चक्रवर्ती, डॉ मधु अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

रिमोट सेन्सिंग दिवस पर 60 मेधावी छात्र पुरस्कृत

रिमोट सेन्सिंग एप्लीकेशन सेन्टर  उत्तर प्रदेश एवम् इण्डियन सोसाइटी आफ रिमोट सेन्सिंग लखनऊ चौप्टर द्वारा अन्तरिक्ष तकनीकी के जनक डा. विक्रम सारा भाई के जन्म दिवस के अवसर पर 60 छात्र एवं छात्राओ को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर डा एमएस यादव सचिव इण्डियन सोसाइटी आफ रिमोट सेन्सिंग लखनऊ चौप्टर ने प्रमुख सचिव पनधारी यादव,  अतिथियों एवं छात्रों का स्वागत किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पनधारी यादव अध्यक्ष प्रबंधकारिणी समिति आरएसएसी एवं प्रमुख सचिव, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने छात्रों को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया। पनधारी यादव ने छात्रो द्वारा आदित्य एल1 पर भाषण प्रतियोगिता की सराहना की एवं विज्ञान में रूचि लेने हेतु प्रेरित किया। प्रमुख सचिव द्वारा  जीएस श्रीवास्तव की पुस्तक का विमोचन किया। भाषण प्रतियोगिता एवं क्विज में 12 विद्यालयों के 80 छात्रों ने प्रतिभाग किया। भाषण प्रतियोगिता में मार्डन स्कूल, अलीगंज की छात्रा मृनालिका त्रिवेदी प्रथम स्थान, पायनियर मोंटेसरी इण्टर कालेज, जानकीपुरम लखनऊ की अद्रिका यादव ने द्वितीय स्थान एवं मार्डन स्कूल अलीगंज के अनिरूद्ध श्रीवास्तव तृतीय स्थान पर रहे।निदेशक एवं विशेष सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी  शीलधर सिंह यादव ने केन्द्र में वैज्ञानिक कार्यों की सराहना की एवं इस तरह के आयोजन कराने हेतु अनुरोध किया। एके अग्रवालअध्यक्ष इण्डियन सोसाइटी आफ रिमोट सेन्सिंग लखनऊ चौप्टर ने छात्रों एवं अध्यापको का कार्यक्रम में हिस्सा लेने हेतु आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर आलोक सैनी, वैज्ञानिक के द्वारा व्याख्यान दिया गया। कार्यक्रम का संचालन डा अनिरूद्ध उनियाल, वैज्ञानिक द्वारा किया गया। रंजीत सिंह वर्मा, परियोजना वैज्ञानिक द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

हर घर तिरंगा अभियान सफल बनाकर देशभक्ति की भावना बलवती बनायें-केशव        

अमृत सरोवरों पर भी मनाया जाय स्वतंत्रता दिवस समारोह,तिरंगा यात्रा, वृक्षारोपण, प्रतियोगिताएं भी होंगी

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने जनमानस से अपील की  है ,कि हर घर तिरंगा अभियान से जुड़कर  इसे सफल बनाकर देशभक्ति की भावना को  और  अधिक बलवती बनायें । उन्होंने कहा है कि हम सब मिलकर 13 से 15 अगस्त हर घर तिरंगा अभियान तक अपने घरों, प्रतिष्ठानों, संस्थानो आदि पर  तिरंगा फहरायें और तिरंगे के साथ सेल्फी लें और उसे शेयर भी करें।ग्राम्य विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि स्वतंत्रता दिवस पर मनरेगा से बने अमृत सरोवर तालाबों पर राष्ट्रीय  ध्वज फहराये जाने के साथ राष्ट्र प्रेम की भावना से ओत-प्रोत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जांय।तिरंगा यात्रा, वृक्षारोपण, प्रतियोगिता आदि कार्यक्रम  भी आयोजित किए जांय।प्रत्येक अमृत सरोवर पर सेल्फी प्वाइंट बनाने के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कराने के निर्देश दिये  हैं।निर्देश दिए हैं कि मिशन अमृत सरोवर के दिशा निर्देशों के अनुसार सर्वश्रेष्ठ अमृत सरोवर निर्माण को मान्यता देने और पुरस्कृत करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा पुरस्कार वितरण कार्यक्रम आयोजित किया जाय।आयुक्त ग्राम्य विकास विभाग जीएस प्रियदर्शी द्वारा  मुख्य विकास अधिकारियों को जारी दिशा निर्देशों में कहा गया है कि प्रत्येक अमृत सरोवर एवं तालाबों पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह की रियल टाइम फ़ोटो मनरेगा राज्य प्रकोष्ठ में स्थापित सोशल मीडिया टीम के साथ सोशल मीडिया के वाट्सएप ग्रुप एवंई मेल पर साझा किया जाना अनिवार्य है।

नगर विकास मंत्री ने स्वच्छ सारथी क्लब के सदस्यों, स्वच्छ योद्धा, स्वच्छता एंबेसडर को किया सम्मानित

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर स्वच्छता का संदेश देने वाले तथा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने वाले स्वच्छ सारथी क्लब के सदस्यों, युवा छात्रों, स्वच्छ योद्धा और निकायों के स्वच्छता एंबेसडर को सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने स्वच्छता का संदेश देने के लिए स्वच्छ सारथी क्लब के लोगों का अनावरण किया तथा ‘कबाड़ से जुगाड़’ वेस्ट टू वेंडर का कॉफीटेबल बुक का विमोचन किया। जन-जन में राष्ट्र प्रेम और देशभक्ति की अलख जगाने के लिए उन्होंने हर घर तिरंगा जागरूकता रैली का शुभारंभ कर रैली का नेतृत्व किया।नगर विकास मंत्री ने सोमवार को नगरीय निकाय निदेशालय में आयोजित स्वच्छ सारथी क्लब सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग़ किया। स्वच्छता के लिए जन जागरूकता हेतु स्वच्छ योद्धा का पुरस्कार यूपी आदर्श व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय गुप्ता, पत्रकार आलोक कुमार शुक्ला, राजेश चौहान, वीरेन्द्र अग्रवाल को प्रदान किया। स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर का पुरस्कार गोरखपुर नगर निगम के ब्रांड एंबेसडर तथा गोरखपुर विश्व विद्यालय में अंग्रेजी विभाग के प्रमुख अजय कुमार शुक्ला तथा लखनऊ नगर निगम के ब्रांड एंबेसडर प्रतीक को प्रदान किया। स्वच्छ सारथी क्लब के सदस्य में सिटी मोंटेसरी स्कूल की छात्रा स्निग्धा तिवारी तथा अटल बिहारी वाजपेई डिग्री कॉलेज के छात्र विश्वनाथ सिंह को प्रदान किया गया। स्वच्छ सारथी क्लब के युवा छात्र सदस्यों, स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति के सदस्यों, सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं समेत एक हजार को स्वच्छता प्रमाण पत्र दिया गया।नगर विकास राज्य मंत्री राकेश राठौर ‘गुरु’ ने अपने विचार रखे  हैं। कार्यक्रम में सचिव नगर विकास अजय कुमार शुक्ला निदेशक नगरीय निकाय अनुज कुमार झा, विशेष सचिव महेंद्र बहादुर सिंह, अपर निदेशक ऋतु सुहास के साथ हजारों की संख्या में विभिन्न विद्यालयों में सीएमएस, परिवरिश स्कूल, अटल बिहारी वाजपेयी नगर निगम डिग्री कालेज से आए स्वच्छ सारथी क्लब के सदस्य उपस्थित थे।

सहकारी चीनी मिलो एवं आसवनियों के कर्मचारियो का महंगाई भत्ते में वृद्धि को लेकर रालोद प्रवक्ता को ज्ञापन

उत्तर प्रदेश की 24 सहकारी चीनी मिलो एवं आसवनियों में कार्यरत कर्मचारियों और अधिकारियों ने महंगाई भत्ते में वृद्धि किये जाने हेतु आज राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयन्त चौधरी से कार्यवाही किये जाने की मांग करते हुए लखनऊ में राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल दुबे से मिलकर ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कर्मचारियों ने मांग करते हुए कहा कि चीनी मिलों की वित्तीय स्थिति, गन्ना मूल्य, चीनी मूल्य तथा चीनी विक्रय आदि का शासन एवं संघ स्तर से निर्णय लिया जाता है। इसमें चीनी मिलों में कार्यरत कर्मचारियों का कोई हस्तक्षेप नहीं होता है। चीनी मिल में कार्यरत कर्मचारी,अधिकारियों का चीनी मिलों का कुशल संचालन एवं अच्छे परिणाम प्राप्त करना होता है। महंगाई भत्ता कोई अतिरिक्त बोनस अथवा भत्ता नही है, यह वेतन का भाग है। मिल समिति पूर्व से ही अपने स्तर से महंगाई भत्ते को वहन करती रही है। वर्तमान मे भी सभी चीनी मिलें अपने संसाधनों से महंगाई भत्ता दे सकती है। इस मद हेतु शासन से वित्तीय सहायता की आवश्यकता नहीं पडेगी। ज्ञापन में अनुरोध किया कि सहकारी चीनी मिलों एवं आसवनियों में कार्यरत कर्मचारियों अधिकारियों को महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत जारी करने हेतु अपने स्तर से प्रबन्ध निदेशक उत्तर प्रदेश सहकारी चीनी मिल संघ लि. लखनऊ को निर्देशित करने की कृपा करे ताकि कर्मचारी ,अधिकारी अपनी पूर्ण क्षमता के साथ मिलों का संचालन कर सर्वश्रेष्ठ परिणाम हासिल कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *