Breaking News

इटावा:पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर बैठक,दिए गये परीक्षा को नकल विहीन कराने के निर्देश,क्लिक करें और भी खबरें

  • REPORT BY:AJAY KUMAR SINGH
  • EDITED BY:AAJNATIONAL NEWS

इटावा:23 अगस्त 2024 से आयोजित होने वाली उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी सीधी भर्ती परीक्षा-2023 को सकुशल पूरा करने को लेकर पुलिस ने पुख्ता प्रबन्ध किये है, यह इटावा के 11 परीक्षा केन्द्रों पर होना प्रस्तावित है,जिसको लेकर शनिवार को जिलाधिकारी अवनीश कुमार राय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार व उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती की पर्यवेक्षक  निहारिका शर्मा ने  रिजर्व पुलिस लाइन स्थित सभागार मे मीटिंग आयोजित कर जनपद में होने वाली उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी संवर्ग परीक्षा को लेकर  पुलिस को रेलवे स्टेशनों,बस स्टैंड,चौराहों एवं परीक्षा केन्द्रों के आस पास शान्ति,कानून व यातायात व्यवस्था सुगम बनाये रखने के लिए कड़े निर्देश दिए,साथ ही भ्रमणशील रहकर अवांछनीय तत्वों पर सतर्क निगाह रखने तथा परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराने को कहा।
इस मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण,अपर पुलिस अधीक्षक नगर,समस्त क्षेत्राधिकारी एवं जिले के अन्य अफसर मौजूद थे ।

डीएम-एसएसपी ने भरथना तहसील दिवस में सुनीं जनसमस्याएं

जिलाधिकारी अवनीश राय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार ने भरथना तहसील में पहुंचकर संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जन समस्याओं को सुना एवं  त्वरित निस्तारण के  निर्देश दिए।इस अवसर पर प्रशासन व पुलिस के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

 एबीवीपी ने फूंका ममता बनर्जी का पुतला

पश्चिम बंगाल में कोलकाता के आरजी मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर की दुष्कर्म के बाद हत्या की घटना में अपराधियों का संरक्षण करने वाली पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का शनिवार को यहां के. के. महाविद्यालय के सामने एबीवीपी की इटावा इकाई द्वारा पुतला फूंककर विरोध प्रदर्शन किया गया।

एसएसपी ने किया पुलिस हॉकी प्रतियोगिता का शुभारंभ

कानपुर जोन की 26 वीं अंतर्जनपदीय पुलिस हॉकी प्रतियोगिता-2024 का शुभारंभ शनिवार को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार ने महात्मा ज्योतिबा फुले स्पोर्ट्स स्टेडियम में किया ।इस प्रतियोगिता में कानपुर जोन के 09 जिलों इटावा,औरैया, कानपुर देहात,कानपुर नगर, कन्नौज, फतेहगढ़, जालौन, झांसी एवं ललितपुर की महिला व पुरुष की पुलिस हॉकी टीमों ने भाग लिया, हॉकी टीम द्वारा मंचासीन मुख्य अतिथि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को मार्च पास्ट कर मान प्रणाम किया । मुख्य अतिथि ने  हॉकी टीमों को खेल भावना के प्रति संवेदनशील रहकर हॉकी खेलने के लिए संबोधित किया, इसके उपरांत उनके द्वारा ग्राउंड में पहुंचकर टीम के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर प्रतियोगिता का शुभारंभ ग्राउंड में संकेतात्मक रूप से हॉकी खेल कर किया गया।

जसबंतनगर में एडीएम की अध्यक्षता में हुआ समाधान दिवस का आयोजन

जसवंतनगर तहसील सभागार में शनिवार को सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया।एडीएम अभिनव रंजन श्रीवास्तव और एसपी सिटी अभयनाथ त्रिपाठी ने फरियादियों की समस्याएं सुनीं। कुल 6 शिकायतें दर्ज हुईं जिनमें 2 का मौके पर ही निस्तारण कराया गया।सपा नेता राहुल गुप्ता ने शिकायत की है कि मोहल्ला लुधपुरा में स्थित उनकी निजी भूमि पर लोगों द्वारा अवैध कब्जा करने की कोशिश की जा रही है। जिसे रोकने के लिए उन्होंने शिकायती पत्र दिया। इसी तरह किसान यूनियन के नेता राम अवतार यादव ने हाइवे से ग्राम डुढहा जाने वाले मार्ग की जर्जर सड़क के किनारे जलनिकासी न होने से सड़क में हो रहे गड्डों व किनारे जलभराव रहने से छोटे बड़े वाहनों को चलने में दिक्कतें आ रही है और किसानों को बहुत परेशान होती है लिहाजा जर्जर सड़क दुरुस्त की जाए।

बिजली विभाग व पुलिस विभाग की भी समस्याएं मिलाकर कुल 6 समस्याएं आईं,जिनमें से 2 का मौके पर ही समाधान कर दिया गया। बाकी समस्याओं को संबंधित अधिकारियों को सौंपकर समयबद्ध निस्तारण के निर्देश दिए गए। इससे लोगों को अपनी समस्याओं का समाधान पाने के लिए अब लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।इस अवसर पर उपजिलाधिकारी कुमार सत्यम जीत,सीओ नागेंद्र चौबे,तहसीलदार दिलीप कुमार, नायब तहसीलदार नेहा सचान सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

विद्यालय में की गईं फर्जी नियुक्तियों के विरोध में दूसरे दिन भी धरना जारी

सामाजिक कार्यकर्ता तथा दहेज निवारण एवं समाज कल्याण परिषद के अध्यक्ष बाबा हरनारायण यादव द्वारा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में भ्रष्टाचार, स्कूल में की गईं फर्जी नियुक्तियों,मिड डे मील घोटाला एवं अन्य मांगों को लेकर कचहरी में शुरू किया गया अनिश्चितकालीन अनशन व धरना प्रदर्शन दूसरे दिन शनिवार को भी जारी रहा।बाबा ने अपने शिकायती मांग पत्र में कहा है कि सपा शासनकाल में भारतीय आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भीखनपुर जसोहन (इटावा), जिसके वे भी आजीवन सदस्य हैं, में प्रधानाध्यापक,सहायक अध्यापक एवं लिपिक की नियम विरुद्ध तीन फर्जी नियुक्तियां की गई थीं,जो कि स्कूल प्रबंधक के सगे संबंधी हैं तथा शासन से अनुमति से पूर्व ही इनका चयन किया गया। इनमें चयनित प्रधानाध्यापक राजपाल सिंह का अनुभव प्रमाण पत्र एक ही समय में लगातार तीन वर्षों तक पेंतीस किमी दूर के दो विद्यालयों में पढ़ाने का है। इसके अलावा सभी चयनितों के आवेदन पत्र व अनुभव प्रमाण पत्र एक ही व्यक्ति के हस्तलेख में है,जो इन नियुक्तियों के अवैध होने का प्रबल साक्ष्य हैं। इन फर्जी नियुक्तियों की शिक्षा निदेशक द्वारा विधिवत जांच मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक कानपुर मंडल द्वारा कराई गई जिन्होंने इन नियुक्तियों को फर्जी मानते हुए उक्त अनुमोदन को निरस्त करने एवं आवश्यक दंडात्मक कार्यवाही करने के निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी इटावा को दिए थे,लेकिन वर्षों बीत जाने के बाद भी कोई करवाई न किया जाना ये सिद्ध करता है कि बीएसए कार्यालय भी इस भ्रष्टाचार में शामिल है। भ्रष्टाचार का दूसरा प्रमाण यह भी है कि शिकायतकर्ता द्वारा इस संबंध में माननीय हाईकोर्ट इलाहाबाद में जो याचिका दायर की गई थी,जिसकी संख्या 4507/ 2021 बताकर कोर्ट द्वारा खारिज करना बताया गया है,जबकि उपरोक्त याचिका एटा जनपद की है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि भ्रष्टाचारी कितने दुस्साहसी हैं,जो न्यायालय को भी गुमराह करने में नहीं हिचक रहे।

बाबा हरनारायण ने कहा कि इस स्कूल में मिड डे मील घोटाले की भी जांच की जाये। इसके अलावा उन्होंने महिला उत्पीडन, उनका गुजारा भत्ता दिए जाने और शहर इटावा में जाम की समस्याओं का भी शीघ्र समाधान किए जाने की मांग उठाई है।उन्होंने कहा कि जब तक दोषी विभागीय अधिकारियों सहित अन्य जिम्मेदार लोगों के खिलाफ आवश्यक कानूनी कार्रवाई अमल में नहीं लाई जायेगी,तब तक हमारा अनशन व धरना प्रदर्शन जारी रहेगा। दूसरे दिन के धरना प्रदर्शन में खादिम अब्बास,अमर सिंह,फूल सिंह,संध्या यादव, ओमदत्त व कौशलेंद्र यादव आदि मौजूद रहे।

 किसानों को वितरित किए गए प्रमाणपत्र

कृषि विभाग की ओर से पंजाब नेशनल बैंक किसान प्रशिक्षण केंद्र सैफई पर एग्री जंक्शन योजनांतर्गत 13 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हुआ। सभी प्रशिक्षणार्थियों को सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि  बैंक प्रबंधक मयूर थेले ने प्रशिक्षणर्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वरोजगार स्थापना के लिए अपने ऋण आवेदन प्रस्तुत करें जिन्हें समयावधि में स्वीकृत किया जाएगा। उन्होंने प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने की विस्तृत जानकारी दी। यह भी कहा कि यदि किसी बैंक शाखा में कोई समस्या हो तो उनसे संपर्क करें तथा बैंकिंग लोकपाल को भी शिकायत कर सकते हैं।विशिष्ट अतिथि नाबार्ड डीडीएम अरुण कुमार ने कहा कि हमेशा अच्छी गुणवत्ता के बीज व कीटनाशक आदि उत्पाद रखें। अपने आर्थिक विकास के साथ ही सामाजिक विकास में भी अपनी अहम भूमिका का निर्वहन करें। अनुदान सहित संचालित होने वाली कई योजनाओं की जानकारी दी। विशिष्ट अतिथि सामाजिक कार्यकर्ता प्रेम कुमार शाक्य ने कहा कि कृषि विभाग के माध्यम से संचालित इस योजना द्वारा कृषि शिक्षित युवाओं को प्रशिक्षणोपरांत स्वरोजगारी बनाने से कृषि के क्षेत्र में बेहतर नतीजे आएंगे।
कार्यक्रम संयोजक उपनिदेशक कृषि आरएन सिंह ने समापन सत्र अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि सभी लोग अपने व्यावसायिक केंद्र की स्थापना कर क्षेत्रीय किसानों के साथ बेहतर संवाद स्थापित करें उन्हें समय-समय पर उचित सलाह देते रहें तथा जैविक उर्वरकों कि प्रयोग पर जोर दें रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग कम से कम करें।पीएनबीएफटीसी के निदेशक विपिन कुमार यादव ने मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथियों के साथ सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए। केन्द्र निदेशक ने प्रशिक्षार्थियों से फीडबैक लिए तथा प्रशिक्षण केंद्र द्वारा संचालित अन्य कार्यक्रमों की भी जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन कृषि विशेषज्ञ राजेश कुमार गुप्ता ने किया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में अरुण कुमार,अजय कुमार सिंह, शशि बिंदु,सत्यम सिंह,राधा रमण,अजय कुमार,सत्येंद्र सिंह, निर्मल किशोर,प्रशांत यादव, परवेश,निर्मेश प्रसाद,अमित चौहान,उमाशंकर,विवेक,सुनील, अंकुर दीक्षित,अवनीश आदि करीब दो दर्जन प्रशिक्षणार्थी शामिल रहे।

 लेखपाल की कारगुजारियों से परेशान ग्राम प्रधान ने की शिकायत

जसवंतनगर क्षेत्र की ग्राम पंचायत फुलरई के प्रधान ने तहसील समाधान दिवस में शिकायती पत्र देकर क्षेत्रीय लेखपाल मनीष दुबे पर गंभीर आरोप लगाए हैं।
प्रधान वीर सिंह का कहना है कि क्षेत्रीय लेखपाल मनीष दुबे ने  ग्राम पंचायत में विकास कार्य आदि  में रूचि न लेने के कारण समस्याएं उत्पन्न हुई हैं। मनरेगा के अन्तर्गत वर्ष 2023 से 2024 में अब तक भूमि सं० 295 जो कि राजस्व अभिलेखों मे चकमार्ग में अंकित है जिसके निर्माण हेतु अब तक चकमार्ग को चिन्हित नहीं किया गया,बताया भूमि सं0 68 व 138 जोकि राजस्व अभिलेखों में रास्ता यानी चकमार्ग में दर्ज है इस रास्ते के निर्माण हेतु अब तक क्षेत्रीय लेखपाल द्वारा चिन्हित नहीं किया गया। चारागाह की भूमि सं0 62 है जो गायों के लिये हरे चारे के लिये समतलीय करण का कार्य होना है उसे भी अब तक चिन्हित नहीं किया गया।प्रधान का यह भी कहना है कि उक्त लेखपाल की अरुचि के कारण ही भूमि प्रबन्धक समिति की कोई भी बैठक सम्पन्न नहीं हुई है जिससे विकास कार्य वाधित हैं। वर्ष 2021 से अब तक जो भी मकान आदि अधिक बरसात या दैवीय आपदा के कारण गिरे हैं उनके मालिकों को अब तक कोई भी सहायता नहीं दी गयी। उन्होंने इस संबंध में अतिशीघ्र कार्यवाही की मांग की है।
प्रधान ने बताया कि लेखपाल पिछले 9 साल से इस पंचायत में तैनात है तीन साल पहले एक विरासत में रिश्वत मांगने की शिकायत होने पर कुछ महीने के लिए हटाकर फिर से उसे यहीं लगा दिया गया इसलिए उसने मनमर्जी करते हुए तालाब की जमीन पर कब्जे भी करवा दिए हैं।

स्कूली बच्चों ने पुलिस को बांधी राखी

रक्षाबंधन के पावन अवसर पर बचपन प्ले स्कूल के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने थाना परिसर में पहुंचकर पुलिसकर्मियों के साथ अनोखा और प्यारा त्योहार मनाया। बच्चों ने पुलिस अंकलों को राखी बांधकर उनके सेवा भाव और समर्पण को सलाम किया और उन्हें अपना “रक्षा कवच” बनाया। पुलिसकर्मी भी बच्चों के प्यार और स्नेह से गदगद हो गए और उन्होंने बच्चों को गले लगाकर आशीर्वाद दिया। थाना प्रभारी निरीक्षक राम सहाय ने बच्चों को राखी बांधने पर उपहार देकर रक्षाबंधन के महत्व के बारे में बताया और कहा कि यह त्योहार भाई-बहन के प्यार और सुरक्षा का प्रतीक है।
बच्चों ने पुलिसकर्मियों के साथ खुशियों के साथ रक्षाबंधन मनाकर उन्हें अपने परिवार का हिस्सा बनाया,इस दौरान उपस्थित लोग बच्चों के साथ पुलिसकर्मियों के प्यार और स्नेह को देखकर भाव-विभोर हो गए। संस्था के मैनेजिंग डायरेक्टर राहुल दीक्षित ने भी इस पवित्र त्योहार की जानकारी देकर सभी को बधाइयां दीं और कहा कि यह त्योहार हमें एक दूसरे के प्रति जिम्मेदारी और संवेदनशीलता की याद दिलाता है।इस मौके पर स्कूल स्टाफ की अनीता सिंह,अक्षरा,मानसी और समस्त स्टाफ के अलावा उपनिरीक्षक संत कुमार,प्रशांत कुमार,आशीष कुमार,अनुज बालियांन,महेन्द्र कुमार,ललित चौबे केअलावा कांस्टेबल प्रशांत, तरुण,अनमोल,उमेश,मनोज,सूरज व महिला आरक्षी लवली, सुनीता, दीक्षा,अंजली आदि भी उपस्थित रहीं।

 

http://Copyright © 2023 aajnational.com All Right Reserved

https://aajnational.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *