Breaking News

मोहनलालगंज:सम्पूर्ण समाधान दिवस में सख्त हुए डीएम,ईओ को लगाई फटकार,क्लिक करें और भी खबरें  

  • REPORT BY:ANUPAM MISHRA
  • EDITED BY:AAJNATIONAL NEWS

-खामियों को दिए एसडीएम को जांचने के निर्देश,तलब की रिपोर्ट

लखनऊ।मोहनलालगंज तहसील में शनिवार को आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार आ रही  शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए कड़े निर्देश दिए।इस मौके पर उपजिलाधिकारी बृजेश कुमार वर्मा व एसीपी रजनीश वर्मा  मौजूद थे। फरियादियों की शिकायतें सुनकर डीएम ने अफसरों को निस्तारण के निर्देश दिये।मोहनलालगंज तहसील में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार को शिकायती पत्र देते हुये भाजपा सभासद हिमांशु तिवारी ने बताया  नगर पंचायत मोहनलालगंज के मऊ गांव में 30लाख 50हजार रूपये की लागत से सीएम नगर सृजन योजना से सीसी रोड व नाली निर्माण कार्यदायी संस्था पीएस एस ट्रेडिंग कम्पनी के द्वारा किया गया था, मानको को दरकिनार कर बनाया गया सीसी मार्ग तीन महीने में उखड़ने लगा ही।सभासद ने उच्चा स्तरीय जांच कराकर मानक विहिन सड़क बना‌ने वाली कार्यदायी संस्था समेत अधिकारियो के विरूद्व कार्यवाही की मांग की।डीएम ने एसडीएम को टीम गठित कर सीसी मार्ग के निर्माण कार्य की गुणवत्ता की जांचकराकर कार्यवाही के लिये रिपोर्ट मांगी है।दूसरी शिकायत गौरा गांव के दर्जनो ग्रामीणो ने करते हुये बताया उनके गांव के बीचो बीच स्थित तालाब में जलभराव के चलते रास्तो पर भी गंदा पानी भरा रहता है,जिसके चलते पूजा अर्चना के लिये दूला माता मंदिर  में आने जाने में ग्रामीणो को रास्ते में भरे गंदे पानी से होकर निकलना पड़ता है,वही तालाब में गंदगी अत्यधिक होने से बारिश के मौसम में संक्रमण फैलने का भी खतरा बना हुआ है,बीते सालो में तालाब के पानी की निकासी के लिये नाला बनवाये जाने के लिये ईओ से लेकर चेयरमैन तक से शिकायत की लेकिन कोई कार्यवाही नही हुयी,ग्रामीणो ने कहा अब तक आधा दर्जन से अधिक समाधान दिवसो में भी शिकायत कर चुके है।डीएम ने शिकायत को गम्भीरता से लेते हुये ईओ को फटकार लगाते हुये जल निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिये।तीसरी शिकायत इरफान अब्बासी निवासी अमेठी ने करते हुये बताया अमेठी नगर पंचायत के वार्ड बगंला में स्थित सरकारी नाले की मिट्टी से पटाई कर पक्का निर्माण कर मो०सईद ने दुकान बना ली।नाले पर अवैध निर्माण की ईओ,उपजिलाधिकारी समेत सम्पूर्ण समाधान दिवसो में कई शिकायतो के बाद भी कोई कार्यवाही नही हुयी।एसडीएम ने नायाब तहसीलदार व ईओ नाले पर कराये गये अवैध निर्माण को जांच कर हटाने के निर्देश दिये।सम्पूर्ण समाधान दिवस  में सभी विभागो के अधिकारी मौजूद रहें।

शिकायतो को गम्भीरता से संज्ञान लेकर करे निस्तारण:डीएम

समाधान दिवस पर जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने अधिकारियों को निर्देश दिए ऐसे प्रकरण जो तहसील दिवसों और जन सुनवाई में बार बार आते है उनका गंभीरता से संज्ञान लिया जाए और अगर प्रकरण निस्तारण योग्य है उसको तत्काल निस्तारित करना सुनिश्चित किया जाए। सभी अधिकारी अपने कार्यालय की कार्यप्रणाली को बदले और ऐसी व्यवस्था बनाए की शिकायतकर्ता को दोबारा उसी शिकायत के लिए कार्यालय आना ना पड़े। उन्होंने लेखपालों और कानूनगो से संवाद करते हुए बताया गया की सभी तहसीलों में भी ई आफिस प्रणाली लागू की जा रही है। सभी लेखपाल और कानूनगो के लिए ट्रेनिंग सेशन का भी आयोजन किया जाएगा। जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित लेखपालों और कानूनगो को ई आफिस प्रणाली के महत्व के बारे में भी विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई गी।डीएम ने कहा तहसील के किसी भी कार्यालय या अधिकारियो समेत राजस्वकर्मियो के पास कोई भी प्राइवेट व्यक्ति के काम करने की शिकायत मिली तो कड़ी कार्यवाही करते हुये सम्बंधित को नौकरी से बर्खास्त किया जायेगा।

कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने की बाजार दरों पर जमीनो का मुआवजा दिये जाने की मांग

मोहनलालगंज तहसील में दो दर्जन से अधिक गांव के किसानों की जमीनों का एलडीए द्वारा अधिग्रहण की अधिसूचना को लेकर शनिवार को कांग्रेस जिलाध्यक्ष वेद प्रकाश त्रिपाठी की अगुवाई में किसानों ने अधिग्रहण के दायरे में आ रही भूमि का सर्किल रेट के बजाए बाजार दरों पर मुआवजा दिए जाने की मांग उठाई। कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने भूमिहीन होने वाले किसानों के परिवार को सरकारी नौकरी देने समेत मुख्यमंत्री को संबोधित पांच सूत्रीय ज्ञापन डीएम सूर्यपाल गंगवार को सौंपकर मांगें पूरी कराने की मांग की।

बलराम कृष्ण अकादमी के शिक्षको व छात्रो ने निकाली तिरंगा यात्रा

मोहनलालगंज के अतरौली में स्थित बलराम कृष्ण अकादमी के शिक्षको व छात्रो ने तिरंगा यात्रा निकली।अतरौली स्थित अकादमी से छात्रो द्वारा निकाली गयी तिरंगा यात्रा ‌का मोहनलालगंज में समापन हुआ।78वें स्वतंत्रता दिवस पर बलराम कृष्ण अकादमी में सचिव अजय शुक्ला ने झंडारोहण किया। जिसके बाद छात्रो ने सांस्कृतिक कार्यक्रमो की धमाकेदार प्रस्तुती दी। जिसमें देशभक्ति गीत, नृत्य और नाटक शामिल थे। इन कार्यक्रमों के माध्यम से छात्रों में देशभक्ति की भावना को प्रेरित किया गया. प्राचार्य डॉ. नीतू मिश्रा ने सभी को संबोधित किया। उन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास और महत्व के बारे में विस्तार से बताया।उन्होंने स्वतंत्रता के लिए दिए गए बलिदानों को याद करते हुए देश के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

छात्राओं ने पुलिसकर्मियों को बांधा रक्षा सूत्र

रक्षाबंधन पर्व के उपलक्ष्य पर शनिवार को निगोहां कस्बे में स्थित संत फ्रांसिस इण्टर कॉलेज की छात्राओं ने निगोहां थाने के पुलिसकर्मियों को रक्षा सूत्र बांधा।इस दौरान पुलिसकर्मियो ने सुरक्षा की शपथ ली।इस दौरान छात्राओं ने पुलिसकर्मियो से अपने अधिकार व  कानूनो के बारे में जा‌नकारी प्राप्त की।एसआई आनंद प्रताप सिंह, एसआई अमित वर्मा, एसआई कुलदीप यादव, सिपाही मोहित शर्मा, अरविन्द पटेल सहित अन्य पुलिसकर्मियो के हाथो में छात्राओ ने रक्षा सूत्र बांधा.छात्राओं से रक्षा सूत्र बंधवाने के बाद अपने पुलिसकर्मियो ने संकल्प लिया कि वो पूरी ईमानदारी के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वाहन करने के साथ ही आपराधिक गतिविधियों की रोकथाम कर संपूर्ण क्षेत्र की रक्षा करें। इस मौके पर प्रधानाचार्य विजय क्रिस्टा, शिक्षक अखिलेश कुमार, दुर्गाकान्त मिश्रा, शिक्षिका रागनी मिश्रा समेत सहित छात्राये मौजूद रही।

प्रापर्टी डीलर ने सरकारी तालाब से किया मिट्टी खनन,नाला तोड़कर बंद की जलनिकासी

-निगोहां के रामपुर गांव में प्रापर्टी डीलर की दबंगई से नाराज ग्रामीणो ने किया प्रदर्शन,डीएम से की शिकायत

निगोहां थाना क्षेत्र के रामपुर गांव में प्रापर्टी डीलर ने तालाब की जमीन से अवैध खनन कर मिट्टी निकालकर अपनी प्लाटिंग साइड पर डाल ली,यही नही गांव की जलनिकासी के पंचायत द्वारा बनवाये गये पक्के नाले को तोड़कर जलनिकासी पूरी तरह बंद कर दी।प्रापर्टी डीलर कि दबंगई से नाराज ग्रामीणो ने मौके पर पहुंचकर प्रदर्शन करते हुये कार्यवाही की मांग की।जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ग्रामीणो को कार्यवाही का आश्वासन देकर लौट गयी।नाराज ग्रामीणो ने प्रधान संग मोहनलालगंज तहसील में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में पहुंचकर डीएम सूर्यपाल गंगवार से लिखित शिकायत कर सरकारी तालाब की जमीन से अवैध खनन व नाला तोड़ने वाले प्रापर्टी डीलर पर कड़ी कार्यवाही की मांग की।डीएम ने जांच कराकर ग्रामीणो का कार्यवाही का आश्वसन दिया।
प्रधान सत्य प्रकाश समेत ग्रामीणों का आरोप है कि उनकी ग्राम सभा में स्थित गाटा संख्या 238 जो कि सरकारी अभिलेखो में तालाब व गांटा स० 239 नाली दर्ज है उपरोक्त भूमि पर पक्के नाले का निर्माण पंचायत निधि से कराया गया था,ग्रामीणो ने आरोप लगाया प्रापर्टी डीलरो ने दबंगई के बल पर पक्के नाले को तोड़कर जलनिकासी बंद करने के साथ ही सरकारी तालाब की भूमि से गहरा खनन कर अवैध रूप से मिट्टी निकालकर अपनी प्लाटिंग साइड में डाल ली।

पड़ोसी ने महिला को पीटा,बाल पकड़कर घसीटा

मोहनलालगंज के हरकंशगढी निवासी रूचि वर्मा ने पुलिस से शिकायत करते हुये बताया शनिवार की सुबह जब वो हैंडपम्प पर बर्तन धो रही थी तभी पड़ोसी शिवा ने शराब की बोतल हैंडपम्प से लगा दी जिसमे बाद बर्तनो पर शराब का गंदा पानी जा गिरा विरोध करने पर शिवा ने लात घूसो से उसकी बुरी तरह पिटाई कर बाल पकड़कर घसीटा ओर पुलिस से शिकायत करने पर जा‌न से मारने की धमकी भी दी।इंस्पेक्टर आलोक राव ने बताया पीड़िता की शिकायत पर आरोपी के विरूद्व मारपीट व जान से मारने की धमकी देने की धाराओ में मुकदमा दर्ज कर तलाश शुरू कर दी गयी है। 

http://Copyright © 2023 aajnational.com All Right Reserved

https://aajnational.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *