Breaking News

इटावा:हाईकोर्ट बेंच के न्यायमूर्ति ने किया सफारी पार्क में वृक्षारोपण,क्लिक करें और भी खबरें

  • REPORT BY:AJAY KUMAR SINGH
  • EDITED BY:AAJNATIONAL NEWS

इटावा। स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर उच्च न्यायालय इलाहाबाद खण्डपीठ लखनऊ के न्यायमूर्ति शमीम अहमद ने  ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ वृक्षारोपण अभियान के अन्तर्गत इटावा सफारी पार्क के भालू सफारी क्षेत्र में पौधरोपण किया गया। इस अवसर पर जिला जज चवन प्रकाश, सफारी पार्क के निदेशक डा0 अनिल कुमार पटेल एवं अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

स्कूली बच्चों को कराया गया लॉयन सफारी का भ्रमण

इटावा सफारी पार्क प्रशासन की एक विशेष पहल के अन्तर्गत वन्यजीवों के संरक्षण हेतु बच्चों को जागरूक करने के उद्देश्य से एक अनुभूति कार्यक्रम के अन्तर्गत शुक्रवार को उच्च प्राथमिक विद्यालय नगला पंछी, ताखा,जनपद इटावा के 24 छात्र-छात्राओं ने सहायक अध्यापक अच्युत कुमार त्रिपाठी एवं अंजुल यादव के साथ सफारी का भ्रमण किया। इस अवसर पर सफारी पार्क के निदेशक डा0 अनिल कुमार पटेल द्वारा स्कूली छात्र-छात्राओें को सफारी पार्क के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी।

रक्षाबंधन वाले दिन भी खुला रहेगा सफारी पार्क

सफारी पार्क के निदेशक डा0 अनिल कुमार पटेल ने बताया कि 19 अगस्त 2024 दिन सोमवार को रक्षाबन्धन के अवसर पर भी इटावा सफारी पार्क पर्यटकों के भ्रमण हेतु खुला रहेगा।

हंगामेदार रही जसबंतनगर पालिका बोर्ड की बैठक

जसवंतनगर नगरपालिका बोर्ड की बैठक काफी हंगामेदार रही और बैठक में सभासदों ने विकास कार्यों में अनदेखी और पक्षपात का आरोप लगाया। सभासदों का कहना था कि नए बोर्ड गठन के बाद पहली बैठक में दिए गए प्रस्तावों पर भी अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है, इस कारण से नगर का आम आदमी बुरी तरह त्रस्त है।
कुछ सभासदों ने आरोप लगाया कि पूर्व में दिए गए प्रस्तावों की अभी तक अनदेखी की गई है और लगातार पक्षपात किया जा रहा है। सभासदों ने मांग की कि बोर्ड बैठक हर माह आयोजित की जाए ताकि विकास कार्यों की समीक्षा हो सके और नए प्रस्तावों पर चर्चा की जा सके। इस बैठक में सभासद राजीव यादव ने बोर्ड गठन के बाद किये गए तमाम खर्चे व विकास कार्यों को सभासदों के सामने सार्वजनिक करने की मांग की। उन्होंने कहा कि अभी तक कितना डीजल व अन्य बस्तुओं की खरीदफरोख्त हुई सभी को जानकारी दी जाए।
अधिशासी अधिकारी श्याम बचन सरोज ने बताया कि पालिका की आय बढाने के लिए नगर क्षेत्र में संचालित कर वाहन स्टैंड का शुल्क लागू किया जाएगा। पालिका की दुकानों का किराया बढ़ाया जाएगा, कोचिंग संस्थान पर शुल्क, नगर क्षेत्र में मनोरंजन कार्यक्रम पर शुल्क, डोर टू डोर कूड़ा उठाने पर शुल्क, वाहनों की एजेंसियों पर शुल्क, आरओ प्लांट तथा डिस कनेक्शन बांटने वाले पर शुल्क समेत कई प्रकार के शुल्क बसूलने की तैयारी की जा रही है। इसके साथ गलियों व नालो में कूड़ा फेंकने, पालिका की भूमि पर अवैध कब्जा करना, हैंडपंपों में समर डालना, खुले में शौचं करने पर भी पकड़े जाने पर जुर्माना वसूला जाएगा।
सभासदों ने विकास कार्यों के प्रस्ताव तो पारित किये, लेकिन नए कर लगाये जाने के मामले में खामोश रहे। इस बैठक से यह स्पष्ट होता है कि जसवंतनगर पालिका में विकास कार्यों को लेकर असंतुष्टता है और सभासद अध्यक्ष से जवाब देही मांग रहे हैं। बैठक के दौरान कई महिला सभासद भी काफी मुखर दिखीं और उन्होंने अपने-अपने वार्डों में कोई विकास कार्य न कराने के लिए पालिका प्रशासन की तीखी आलोचना की।
सभासद शेष कुमार यादव ने बैठक में मांग की कि नगर में नेताजी मुलायम सिंह यादव की प्रतिमा लगवाई जाए यदि बोर्ड के पास पैसा ना हो तो हम लोग भी सहयोग कर सकते हैं। सभासद घमला देवी ने अपने वार्ड में पेयजल की समस्या , जल भराव एवं नालियों में गंदगी की समस्या को प्रमुखता से उठाया और आरोप लगाया कि उनकी कोई समस्या हल नहीं की जा रही है।सभासद मोहनी दुबे ने अपने वार्ड की विभिन्न समस्याओं का जिक्र करते हुए उनके शीघ्र समाधान की ओर पालिका प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया। सभासद प्रमोद कुमार ने मुद्दा उठाया कि कुछ सफाई कर्मी नशेमन होकर सफाई करने आते हैं थोड़ा बहुत कूड़ा इधर-उधर कर भाग जाते हैं और दिन भर गंदगी पड़ी रहती है इस पर कड़ी कार्रवाई की जरूरत है। पहली बार बोर्ड की बैठक में सभी 25 सभासद उपस्थित रहे हालांकि इनमें से अधिकांश मौन धारण किए कार्रवाई में भाग लेते देखे गए।

बैठक के दौरान बाद में नगर पालिका परिषद अध्यक्ष सत्यनारायण शंखवार ने पक्षपात के सभासदों के आरोपों को गलत बताया और कहा कि ज्यों ज्यों सरकार से धन आ रहा है त्यों त्यों ही विकास कार्य कराए जा रहे हैं।

 गृह क्लेश के चलते युवक ने लगाई फांसी लगाई फांसी

महलई के रहने वाले राजेंद्र राठौर के 25 वर्षीय पुत्र विवेक राठौर ने गृह क्लेश के चलते फाँसी लगा ली थी पति पत्नी में अक्सर विवाद होता रहता था। सोमवार के दिन भी किसी बात को लेकर वाद बिबाद हुआ था विवेक राठौर ने अपनी पत्नी की गुस्सा क़ो शांत करने के लिए फाँसी का झूठा नाटक रचा था पत्नी से वोला था तुम नहीं मान रही हो हम फाँसी लगाये लेते हैं पत्नी ने इसे एक केवल धौंस समझा था विवेक कमरे में घुस गया था पर उसने किंवाड़ बंद नहीं किये थे इसलिए पत्नी क़ो किसी अनहोनी की आशंका नहीं हुई थोड़ी देर बाद विवेक के छोटे भाई की पत्नी उत्सुकता वस कमरे में देखने गईं तो उसने विवेक क़ो फाँसी पर लटका हुआ देखा उसने घर में पड़े हसिया से तुरंत ही फंदा काट दिया तब विवेक की साँसे अटक अटक कर चल रही थीं। घर बाले विवेक क़ो आनन फानन में सैफई मेडीकल कॉलेज ले गए जहाँ पाँच दिन जिन्दगी और मौत से संघर्ष करने के बाद विवेक की साँसे थम गईं। मृतक अपने पीछे पत्नी के अलावा 5 साल के पुत्र और 3 साल की पुत्री क़ो रोता बिलखता हुआ छोड़ गया है घर बालों का रो रो कर बुरा हाल है।मौके पर पहुँचे उपनिरीक्षक ललित चतुर्वेदी ने शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

 राजमार्ग किनारे ऑटो पलटने से 2 बच्चों की दुःखद मृत्यु

फिरोजाबाद जिले की ओर से सवारियों से खचाखच भरा हुआ आ रहा एक ऑटो जौनई चौकी के बगल में अनियंत्रित होकर सड़क किनारे गड्ढे में पलट गया। जिसमें एक डेढ़ वर्षीय बालक मुकुट पुत्र नेमीचंद और पाँच वर्षीय बालिका पल्लवी की इलाज के दौरान मौत हो गई और दो लोग गंभीर घायल हो गए जिन्हें एनएचआई एम्बुलेंस से जिला अस्पताल भेजा गया,जहाँ से सैफई रैफर कर दिया गया है।
इंस्पेटर रामसहाय सिंह ने बताया कि मौके पर जौनई चौकी इंचार्ज अनुज बालियान पुलिस टीम के साथ पहुँचे उन्होंने एनएचआई एम्बुलेंस के ईएमटी दिनेश कुमार व रविकुमार के साथ पायलट सुनील कुमार के सहयोग से घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया जहाँ पर गंभीर घायलों में 28 वर्षीय संध्या पत्नी नेमीचंद, 45 वर्षीया विनीता पत्नी बदन सिंह घायल हो गए और 5 वर्षीय पल्लवी पुत्री नेमी चंद की सैफई मेडिकल कॉलेज में और डेढ़ वर्षीय मुकुल पुत्र नेमीचंद की मौत माँ संध्या देवी की गोद में जिला अस्पताल में हो गई। सभी घायल ओर मृतक थाना सिरसागंज के ग्राम नगला कंधारी और विजय नगर कालोनी सिरसागंज के रहने वाले हैं। लेकिन डॉक्टरों ने हालत गंभीर होने के कारण घायलों को सैफई मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया। जौनई चौकी इंचार्ज ने बताया कि सिरसागंज थाना क्षेत्र के गाँव धातरी का रहना वाला ओटो ड्राइवर महमूद अली उर्फ भूरे ओटो सहित पुलिस हिरासत में है जांच की जा रही है घटना कैसे घटित हुई है।

विनोबा भावे मिशन ने किया ध्वजारोहण

राष्ट्र रक्षा एवं राष्ट्र सेवा के लिए समर्पित संत विनोबा भावे मिशन समिति भारत के कार्यालय ग्राम रायपुरा-पृथ्वीपुर में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ग्रामीणों के बीच आजादी का पर्व हर्षोल्लास से मनाते हुए ध्वजारोहण भी किया गया।इस अवसर पर समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजवीर सिंह शाक्य ने देश को मिली आजादी के बारे में प्रकाश डालते हुए लोगों को विस्तार से बताया। ध्वजारोहण समारोह में समिति के सचिव/प्रबन्धक गीतम सिंह राजपूत सहित सदस्यों में संतोष कुमार,रामस्वरूप,कृष्ण कुमार,आलोक कुमार,विजय कुमारी,सीमा शाक्य,कुसमा देवी,अनीता व मुस्कान के अलावा बड़ी संख्या में ग्रामीण भी मौजूद रहे।

 

http://Copyright © 2023 aajnational.com All Right Reserved

https://aajnational.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *