Breaking News

LUCKNOW:निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो आरक्षी भर्ती परीक्षा,सतर्क रहे अफसर

  • REPORT BY:ATUL TIWARI
  • EDITED BY:AAJNATIONAL NEWS

-पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर डीजीपी सख्त,मतहतो को दिए कड़े निर्देश,बैठक कर डीजीपी ने अफसरों को दिए निर्देश कहा गाइड लाइन का हो सख्ती से पालन

लखनऊ।यूपी के डीजीपी प्रशांत कुमार ने आरक्षी नागरिक पुलिस – 2023 सीधी भर्ती के पदो पर आयोजित होने वाली परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने को लेकर मतहतो के साथ बैठक कर 23 व 24 तथा 25 एवं 30 व 31अगस्त को आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के कड़े निर्देश दिए है।डीजीपी प्रशान्त कुमार ने आज पुलिस मुख्यालय में व्यवस्था चाक चौबंद रखने के लिए अपर पुलिस महानिदेशक एसटीएफ व अपर पुलिस महानिदेशक यातायात एवं सड़क सुरक्षा और अपर पुलिस महानिदेशक रेलवे तथा अपर पुलिस महानिदेशक – 112 एवं सभी जोनल अपर पुलिस महानिदेशक और पुलिस आयुक्त तथा परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक और पुलिस उपमहानिरीक्षक तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और पुलिस अधीक्षक से कहा है कि परीक्षा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर परीक्षा केन्द्रों के आवागमन मार्ग पर स्थित सीसीटीवी कैमरों को क्रियाशील कर लिया जाये ।नये सीसीटीवी कैमरे भी पर्याप्त संख्या में अधिष्ठापित कराये जायें ।डीजीपी ने कहा है कि चिन्हित हॉटस्पॉट्स पर ड्रोन कैमरों से चेकिंग कराई जाये । परीक्षा को लेकर सभी विभागों से समन्वय बनाकर परीक्षा केन्द्रों का स्वयं एवं प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ स्थलीय भ्रमण कर परीक्षा केन्द्रों पर सम्भावित भीड़ तथा आगणित परिस्थितियों के अनुरूप अपेक्षित संसाधनों पर समय रहते विचार कर लिया जाए। समुचित पुलिस बल उपलब्ध कराते हुए सुरक्षा को लेकर कड़ी कार्रवाई की जाए ।डीजीपी ने कहा कि शिक्षा विभाग व परीक्षा केन्द्रों के प्रबंधकों और विभागों के साथ समन्वय बनाकर सतर्कता और तत्परता तथा संचरण योजना एवं कन्टिनजेन्सी प्लान को लेकर कार्ययोजना बनाई जाए । परीक्षा के दो दिन पूर्व से लेकर परीक्षा समाप्ति के पश्चात अभ्यर्थियों व अभिभावकों के जिलों से प्रस्थान तक की स्थिति का समुचित आंकलन कर प्रभावी पुलिस प्रबंध किए जाये ।डीजीपी ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों तथा रेलवे मेट्रो स्टेशन एवं बस और टैक्सी स्टैण्ड तथा । होटल और रेस्टोरेन्ट पर भीड़ प्रबन्धन के लिए कार्ययोजना बनाकर कार्रवाई की जाए। वहां के संचालकों और प्रबंधकों व अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तियों से पूर्व से वार्ता कर सतर्क दृष्टि रखी जाये ।डीजीपी ने कहा कि राजपत्रित अधिकारियों एवं मजिस्ट्रेट की संयुक्त रूप से डियूटी लगायी जाये तथा पुलिस बल की अधिक से अधिक व्यवस्था सुनिश्चित की जाये ।

बरती जाये अतिरिक्त सतर्कता,असामाजिक तत्वों का हो चिन्हीकरण 

डीजीपी ने कहा है कि जिन थाना क्षेत्रों में परीक्षा केन्द्र बनाये गये है वहाँ यूपी -112 पीआरवी के वाहनों के चार्ट में परीक्षा केन्द्र के आस – पास के महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील स्थानों को भी चिन्हित कर लिया जाये । परीक्षा को लेकर असामाजिक तत्वों का चिन्हीकरण कर अभिसूचना विभाग और एसटीएफ तथा जिला पुलिस से समन्वय स्थापित कर अतिरिक्त सतर्कता बरती जाये । परीक्षा केन्द्रों के आस – पास ध्वनि विस्तारक यन्त्रों का प्रयोग तथा परीक्षा परिसर में मोबाइल फोन और आई ० टी ० गैजेट्स एवं अन्य आपत्तिजनक सामग्री ले जाने के लिए गाइड लाइन का पूर्णतः पालन सख्ती से किया जाए । परीक्षा केन्द्रों के प्रवेश स्थलों पर अभ्यर्थियों की तलाशी के लिए पर्याप्त संख्या में महिला एव पुरुष कर्मी तैनात किये जाए । परीक्षा केन्द्रों के आस – पास स्थित फोटो कापी मशीन की दुकानों और साइबर कैफे तथा मोटरसाइकिल स्टैण्ड आदि के आस – पास प्रभावी चेकिंग की जाये ।डीजीपी ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्नपत्रों को पहुंचाने एवं उत्तर पुस्तिकाओं को कोषागार तक पहुंचाने के लिए जिला पुलिस नोडल अधिकारी और आब्जर्वर के सघन पर्यवेक्षण में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की जाये ।

रेलवे और राज्य सड़क परिवहन निगम के अफसरों से समन्वय बनाकर किए जाए कड़े प्रबंध 

डीजीपी ने कहा कि इस परीक्षा में यूपी के अलावा अन्य राज्यों के अभ्यर्थी भी आवागमन करेंगे जिसको लेकर रेलवे और राज्य सड़क परिवहन निगम के अफसरों से समन्वय बनाकर कड़े प्रबंध किए जाए। जिन जिलों में परीक्षा केन्द्र नहीं बनाये गये हैं उन जिलों में विशेष सतर्कता बरती जाये।जिला और कमिश्नरेट के नियंत्रण कक्ष को और अधिक सक्रिय किया जाए। किसी भी सूचना और घटना को मुख्यालय स्थित नियंत्रण कक्ष व भर्ती बोर्ड के अधिकारियों को तत्काल बताया जाए। किसी भी आकस्मिकता की स्थिति से निपटने हेतु अस्पताल चिन्हित किए जायें ।इसको लेकर जिला मजिस्ट्रेट तथा चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं समय से पूर्ण करा ली जाये ।डीजीपी ने कहा कि सोशल मीडिया सेल व जिले के अभिसूचना तंत्र को और अधिक सकिय व सतर्क किया जाय तथा परीक्षा से सम्बन्धित सभी अफवाहों व अन्य सोशल मीडिया पोस्ट का तत्काल संज्ञान लेकर कड़ी कार्रवाई की जाये ।

 

http://Copyright © 2023 aajnational.com All Right Reserved

https://aajnational.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *