Breaking News

सरोजनी नगर:जोरदार बारिश से भरा ताल तलैया और खेतों में पानी,क्लिक करें और भी खबरें

  • REPORT BY:A.K.SINGH
  • EDITED BY:AAJNATIONAL NEWS

-खरीफ की फसलों को नुकसान हो जाने का खतरा बना

लखनऊ। राजधानी के बंथरा इलाके में  बीती आधी रात शुरू बारिश घंटों चलतीं रही जिसकी वजह से बड़े छोटे ताल तलैया में पानी भरा हुआ दिखाई देने लगा है। खेतों में झमाझम बारिश होने के बाद पानी भर गया है। अभी तक बारिश जरूर हुई थी लेकिन पानी भरा हुआ बहुत ही कम नजर आ रहा था। पहले मंगलवार की शाम करीब साढ़े पांच बजे बारिश हुई, परन्तु रिमझिम बारिश रुक-रुककर काफी देर होती रही फिर साढ़े आठ बजे के आसपास बंद हो गई। बीती रात लगभग 12 बजे जोरदार बारिश शुरू हुई जो बुधवार की सुबह करीब आठ बजे तक झमाझम कर होती रही। बुधवार को पूरे दिन बीच-बीच में हल्की बारिश होती रही जिससे लोगों को घरों से निकलना मुश्किल हो गया। जोरदार बारिश के चलते बच्चे विधालय नहीं जा सकें। समय से स्कूली वाहन नहीं आये, वही अभिभावक बारिश अधिक होने से बच्चों को विधालय भेजने से बचें। मालूम हो कि बारिश हल्की और बूंदाबांदी जैसी लगभग एक महीने से हो रही थी। कोई दिन ऐसा रहा हो जिसने बारिश की बूंदें न गिरी हो नहीं तो प्रतिदिन बारिश का पानी गिर रहा था। लेकिन तालाब गड्डे नहीं भर रहें थे। केवल कीचड़ हो रहा था और खरीफ़ की फसलों को लाभ पहुंच रहा था।रात से चालू हुई बारिश लगभग आठ घंटे तक जमकर पानी गिरा जिससे तालाबों में भरा पानी दिखाई पड़ने लगा है।इस बारिश से धान की फसल को सबसे अधिक लाभ मिला है। खरीफ़ की फसलों को झटका लगा है। खेतों पानी भर जाने से खरीफ की फसल को सड़कर बर्बाद हो जाने का खतरा बना हुआ है।

बारिश ने बढ़ाई मवेशियों की परेशान

अनवरत हो रही काफी समय से बारिश ने मवेशियों के लिए परेशानी पैदा कर रही है। गायों और बछड़ों को बारिश उत्पन्न कीचड़ के कारण अधिकांश समय खड़े होकर गुजरना पड़ रहा है। बारिश के पानी से कच्ची जमीन कीचड़ हो गया है, जिसमें यह मवेशी बैठते नहीं है। जहां छाया में इनको ग्रामीण बांध रहे हैं, वहां पर इनके पेशाब करने स्थान गीला हो गया है।उसमें भी बैठने में दिक्कत होने लगी है।इन हालातो में दुधारू पशुओं में दूध भी कम पड़ गया है। क्योंकि जब मवेशियों को मतलब भर के लिए आराम नहीं मिल रहा हैं और अधिकांश समय खड़े होकर गुजार रहे दूध कम पढ़ना स्वाभाविक है। भैंसे कीचड़ में बैठ जाती है उनके के लिए कोई दिक्कत नहीं परंतु गाय कीचड़ से परहेज करतीं हैं।

खेत गए वृद्ध किसान की गला रेत कर हत्या,गांव के ही तीन संदिग्धों को हिरासत में लेकर पुलिस कर रही पूछताछ

मंगलवार की रात बंथरा थाना क्षेत्र में एक किसान की अपराधियों ने धारदार हथियार से गला रेत कर हत्या कर दी। थाने की पुलिस मुकदमा दर्ज कर गांव के तीन संदिग्धों को हिरासत में लिया है। तीन दिन पहले इन्हीं लोगों से बुजुर्ग के बीच मामूली विवाद हुआ था। पुलिस पूछताछ कर रही है।मृतक बलवंत सिंह ग्राम सभा भटगांव थाना बंथरा मंगलवार की देर रात बलवंत का शव घर के पास रास्ते में पड़ा मिला था। पुलिस ने जांच के लिए दो टीमों का गठन किया था। परिजनों के मुताबिक बलवंत सिंह मंगलवार को शाम 4 बजे घर से निकले थे। देर रात तक वापस नहीं लौटे तो तलाश की जाने लगी। पास के ही एक रास्ते में शव खून से लतपथ मिला। पास से एक कुल्हाड़ी भी बरामद की गई। थाना प्रभारी राम सिंह ने बताया कि बलवंत सिंह की आरोपी युवकों से 3 दिन पहले लड़ाई हुई थी।आरोपियों ने उन्हें धमकी भी दी थी।

नाबालिग बच्चे सड़कों पर वाहन लेकर भर रहे फर्राटा

परिवहन विभाग की लापरवाही के चलते सड़कों पर नाबालिग बच्चे वाहन लेकर दौड़ रहे हैं। इनपर कोई रोक-टोक ना होने से इनकी संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है। बुधवार को बिजनौर थाना से लेकर के ओमैक्स सिटी के पास तक अवैध तरीके से ई-रिक्शा नाबालिक बच्चों से चलवाएं जा रहे हैं।इनके पास ना तो लाइसेंस और ना ही बालिंग है। नाबालिग बच्चे ई-रिक्शा लेकर क्षेत्र की सड़कों पर दौड़ रहे हैं। इस पर प्रशासनिक अधिकारी कर्मचारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। जिससे आये दिन सड़क दुर्घटनाएं होती रहती हैं।जबकि कि शासनादेश अनुसार नाबालिकों को वाहन चलाने पर सख्त पाबंदी है,इसके बावजूद कुछ गैर जिम्मेदार लोगों के द्वारा नाबालिग बच्चों से ई-रिक्शा चलवा रहे है। बताते हैं कि सरोजनीनगर, बंथरा, बिजनौर थाना क्षेत्रों में कम पैसों में यह नाबालिग बच्चे ई-रिक्शा चला कर मालिकों को ज्यादा रुपया कमा कर देते हैं, इसलिए इनसे ई-रिक्शा चलवाते है। नाबालिग ई-रिक्शा लेकर राजधानी की विभिन्न सड़कों पर दौड़ रहे हैं और विभागीय अधिकारी कर्मचारी कार्यवाही न करके अनजान बने होने का नाटक कर रहें हैं। जिसकी वजह से सड़क हादसे होने से तमाम मांओं की गोंद सुनीं हो चुकी है।

विवाहित व्यक्ति ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

बंथरा में एक व्यक्ति ने किन्हीं कारणों से फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची थाने की पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। बुधवार की सुबह करीब आठ बजे सुशील राजपूत उर्फ गुन्नू पुत्र छेदीलाल उम्र लगभग 32 वर्ष अंबरपुर बंथरा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। थाना प्रभारी राम सिंह ने बताया कि मृतक सुशील राजपूत की आत्महत्या का कारण फिलहाल घरेलू कलह सामने आई है, मृतक ने बुधवार की सुबह लगभग आठ बजे अपने घर के कमरे की कुंडी बंद कर साड़ी से फंदा बनाकर गले में डाल कर उसे छत में लगे हुक से फंसाकर फांसी पर झूल गए। जब कुछ समय बीत गया इसकी जानकारी परिवार के लोगों को हुई आनन-फानन शव को फांसी के फंदे से नीचे उतार कर लेकर अस्पताल गए जहां डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। मृतक सुशील की पत्नी पूजा और एक बेटा अभिनव बेटी नित्या है।

बदमाशों के डर से गांवों के नागरिक कर रहे रतजगा,थाना और चौकी की पुलिस ने बढ़ाई गश्त

बंथरा थाना क्षेत्र में हो रही आपराधिक घटनाओं को लेकर ग्रामीणों में दहशत पैदा हो गई है और वो रात रतजगा करने के लिए विवश हो उठें है। बंथरा के नारायनपुर गांव में तीन दिन पहले अवैध असलहों लैस होकर बदमाशों ने एक साथ छ घरों पर धावा बोला और लूट और चोरी की घटनाओं अंजाम दिया गया जिससे लोगों के अंदर काफी डर बना हुआ है। गांव के लोग एकत्रित होकर रात में टोलियां बनाकर पहरा देने का काम शुरू कर दिया है। इसी बीच बीती मंगलवार की रात को गांव के लोगों को बदमाशों के जैसे ही आने की आहट मिली अपने लाइसेंसी असलहों ताबड़तोड़ फायरिंग की। एक के बाद एक निडर अपराधी गांव में घूसकर घरों के अंदर दाखिल होकर चोरी व लूट घटनाएं एक साथ एक नहीं बल्कि कई कर रहे हैं और परिजनों को जानकारी होने पर जल्दी भागते नहीं बदमाश उनके साथ मारपीट करने के हत्या के इरादे से उनके ऊपर असलहों से फायर भी कर रहे हैं।आम आदमी ही नहीं पुलिस के ऊपर गोली चलाकर बदमाशों ने अपनी बदमाशी सबूत दिया है। बदमाशों ने आम जनता और पुलिस पर फायरिंग कर अपनी नियत साफ़ कर दी है जो भी उनकी राह में रोड़ा बनने की कोशिश करेगा उसपर वो हर तरीके से हमला करेंगे। नारायनपुर सहित आस-पास गांवों के ग्रामीण नागरिक रात में अपने घरों और सामान व परिवार की सुरक्षा को लेकर रतजगा करके बदमाशों से निपटने के लिए तैयार हो गए हैं। घटना के बाद से बंथरा थाना और हरौनी पुलिस चौकी की पुलिस ने अपनी गश्त में तेज कर दी है। नागरिकों का कहना पुलिस हम लोगों के साथ रात में पहरा से लेकर किसी भी प्रकार कोई सूचना दी जाती हैं तो वो समय से उपस्थित हो जाती हैं।इसका जीता जागता उदाहरण अभी बीती शनिवार की रात को देखने को भी मिला था।लूट और चोरी की घटना को अंजाम देकर भाग रहे बदमाशों को पकड़ने के लिए दरोगा और सिपाहियों ने पीछा किया था। जिसमें बदमाशों ने दरोगा पर गोलियां चलाई थी,लेकिन गली मत रही किसी प्रकार की कोई अनहोनी नहीं हुई। बदमाशों को पकड़ने के लिए लगातार पुलिस क्षेत्र सहित पड़ोसी जनपदों के थानों की पुलिस से मिलकर प्रयास रत है, लेकिन अभी उसे सफलता हाथ नहीं लगी है।

सड़क दुर्घटना में घायल युवक की इलाज के दौरान मौत

बंथरा थाना क्षेत्र में दो दिन पूर्व मोटरसाइकिल से जा रहे दो युवकों को एक लोडर ने टक्कर मार दी जिसमें बाइक सवार एक युवक गंभीर घायल हो गया था। जिसका एक अस्पताल में इलाज चल रहा था। उसी दौरान उसकी अस्पताल में मौत हो गई। पुलिस मुकदमा लिखकर आवश्यक कार्रवाई कर रही है। द्रोपति पत्नी वासुदेव रावत ग्राम पंचायत दरेहटा अंचली थाना सोहरामऊ उन्नाव ने बताया कि बीती 26 अगस्त को मेरा पुत्र अजय उम्र लगभग 22 वर्ष अपने दोस्त सचिन पुत्र राकेश रावत उम्र लगभग 20 वर्ष ग्राम सभा धावापुर खसरवारा थाना बंथरा के साथ मोटरसाइकिल नं यूपी 32 एल पी 8628 पर पीछे बिठाकर अजय मोटरसाइकिल चलाते हुए उम्मेद खेड़ा बंथरा स्थित ईशू दरबार के पास पहुंचा था कि बंथरा बाजार की तरफ से चली आ रही लोडर नं यूपी 32एल‌एन 9857 के चालक विपिन कुमार पुत्र बबलू ग्राम सभा मकदूम पुर दरेहटा अंचली उन्नाव ने समय शाम करीब पांच बजे सामने से जोरदार टक्कर मार दी थी। जिसमें मोटरसाइकिल क्षतिग्रस्त हो गई थी और मेरे पुत्र अजय उसके दोस्त सचिन को गंभीर चोटें आई थीं। इलाज के दौरान मंगलवार को अजय की दुबग्गा स्थित ऐरा अस्पताल में मौत हो गई। घायल सचिन का इलाज अभी चल रहा है।

 लूट की घटना लेकर पड़ोसी जनपदों की पुलिस से किया संपर्क,बंथरा थाना के नारायनपुर गांव का मामला

बंथरा थाना क्षेत्र में दो दिन पूर्व घटित एक ही रात में आधा दर्जन लूट और चोरी की घटनाओं से क्षेत्र के लोग भयभीत है। थाने की पुलिस बदमाशों को पकड़ने के लिए आसपास के जनपदों के थानों की पुलिस से संपर्क करके तेजी से काम कर रही हैं। शनिवार की रात नारायनपुर गांव में बदमाशों ने धावा बोलते हुए आधा दर्जन घरों को निशाना बनाया गया। लूट और चोरी की घटना तीन घरों में बदमाश करने में सफल रहे तीन घरों में उनके हाथ कुछ नहीं लगा, क्योंकि गांव के लोगों को इसकी जानकारी होने के बाद पुलिस के बदमाशों को घेरने की घेराबंदी शुरू कर दी थी। जिस तरीके से बेखौफ बदमाशों ने धावा बोलते हुए गृहस्वामी और पुलिस पर कई राउंड गोलियां चलाई जिसमें सभी बाल-बाल बच नहीं तो अनहोनी जैसी अप्रिय घटना घटित हो जाती उसको लेकर लोगों के अंदर डर और भय का माहौल बना हुआ है। थाना प्रभारी राम सिंह ने बताया कि रायबरेली के लालगंज थाना क्षेत्र में दो दिन में 26 आपराधिक की घटनाएं इसी प्रकार से पूर्व में घटित हुई थी, इसके अलावा अमेठी जनपद के कमरौली थाना क्षेत्र में दो दिनों में चार-चार घटनाओं को एक साथ बदमाशों ने अंजाम दिया था, पड़ोसी जनपद उन्नाव के थाना सोहरामऊ क्षेत्र में इसी प्रकार से बदमाशों ने घटनाएं की है। इन बदमाशों की धरपकड़ के लिए कई टीमों के साथ तेजी से काम किया जा रहा है, सफलता जल्दी मिल जाने की उम्मीद है।एसीपी कृष्णा नगर विनय कुमार द्विवेदी बताते है कि लूट और चोरी की घटना के खुलासे के लिए पड़ोसी जनपदों के थानों की पुलिस से संपर्क किया गया और जा रहा है, क्योंकि इस तरह की घटनाएं वहां पर भी घटित हुई थी, घटना का खुलासा जल्द होगा।

 चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट के पास बने मकान गिराएं जायेंगे,फ्लाइट के लिए बने खतरा, लोग बोले- मर जाएंगे लेकिन मकान नहीं छोड़ेंगे

सरोजनीनगर में चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा के पास बने मकान ढहाए जाएंगे। एयरपोर्ट की बाउंड्री से लगे कई ऐसे मकान हैं, जो मानक से ज्यादा ऊंचे बने हैं। यह फ्लाइट के लिए किसी खतरे से कम नहीं है। इसको लेकर एलडीए ने करीब 50 मकानों को चिन्हित भी किया गया है।पिछले दिनों अपर सचिव, सीनियर इंजीनियर और स्थानीय जेई ने इन इलाकों का दौरा भी किया था। यहां देखा कि वास्तव में कई निर्माण ऐसे हैं, जो मानक के हिसाब से सही नहीं हैं।हालांकि, यह निर्माण प्रॉपर्टी डीलर और एलडीए की मिलीभगत का नतीजा है। यहां के लोगों का कहना है कि राधेश्याम ओझा नाम के प्रॉपर्टी डीलर ने 50 लोगों को जमीन बेची है। इसमें लोगों का 40 से 70 लाख रुपए तक खर्च हो चुका है। स्थिति यह है कि एयरपोर्ट के ठीक पीछे बिजनौर इलाके में कई मकान पूरी तरह से तैयार कर दिए गए है। वहां छः परिवार रहने भी लगें है।बिल्डर ने लोगों को झांसे में रखते हुए जमीन की रजिस्ट्री किसान से कराई। बिल्डर ने खुद को ठेकेदार की तरह पेश किया, जबकि रजिस्ट्री का पैसा खुद लिया। बीते गुरुवार को स्थानीय लोगों ने नाराज होकर बिल्डर के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। यहां तक की उनकी गाड़ियों को घेर लिया और गाड़ी छोड़कर बिल्डर भाग निकला।

हम गलत थे तो लोन कैसे मिला

एलडीए अधिकारियों का कहना है कि यहां बने 50 मकान सीधे तौर पर गिराए जाएंगे, वही स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां आए दिन एलडीए वाले आते हैं, और कहते है कि 10 मिनट में घर खाली कर दो। सभी लोगों ने लोन ले लिया है। सबकी इमाई जा रही है।लोगों ने कहा अगर हम गलत होते और यहां अवैध निर्माण था तो एल आई सी और आई सी आई सी आई बैंक से हमको लोन नहीं मिलना चाहिए था। महिलाओं का कहना है कि हम मर जाएंगे लेकिन घर नहीं छोड़ेंगे। कुछ महिलाओं का कहना था कि इस पूरे मामले में वो सीएम योगी आदित्यनाथ से गुहार लगाएंगी। इसके लिए अगर गोरखपुर जाना पड़े तो वहां भी जाएंगी।

पैदल जा रहे युवक का बाइक सवारों ने मोबाइल छीना,लोगों ने पकड़कर किया पुलिस के हवाले

बेखौफ शातिर लुटेरों ने मंगलवार को सरोजनीनगर थाना क्षेत्र के सीपेट चौराहा पर बाइक सवार युवकों ने मोबाइल छीनने की कोशिश की लेकिन इसी दौरान युवक ने बाइक सवारों को खींच लिया और वो मोटरसाइकिल के साथ गिर गए। वहां पर मौजूद लोगों ने दोनों झपटमारों को पकड़ लिया।पीड़ित रमन ने इसकी जानकारी पुलिस को दी, कुछ देर में पहुंची पुलिस टीम दोनों को थाने ले गई और मुकदमा दर्जकर आवश्यक कार्रवाई कर रही है। सरोजनी नगर थाना प्रभारी राजदेव प्रजापति के अनुसार तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।

 

http://Copyright © 2023 aajnational.com All Right Reserved

https://aajnational.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *