Breaking News

इटावा:SP CRIME ने बच्चों को चेताया,कहा फेसबुक,ट्विटर व इंस्टाग्राम जैसे एप्प्स न चलाएं,क्लिक करें और भी खबरें

  • REPORT BY:AJAY KUMAR SINGH | EDITED BY-आज नेशनल न्यूज डेस्क

इटावा।साइबर क्राइम से बचने के लिए फेसबुक,ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे एप्प्स का उपयोग आवश्यकतानुसार व सोच समझ कर करें और बच्चे तो इनको कतई न चलाएं।यह बात शहर के एक निजी इंटर कॉलेज में साइबर बचाव और सुरक्षा विषय पर आयोजित सेमिनार में बतौर मुख्य अतिथि एसपी क्राइम सुबोध गौतम ने व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि साइबर क्रिमिनल्स द्वारा मोबाइल में कई तरह से लालच देकर लोगों को ठग लिया जाता है।उन्होंने कहा कि मोबाइल में बात करते समय ओटीपी और पासवर्ड शेयर नहीं करना चाहिए,यदि जाने अनजाने आप ठगी का शिकार हो गए हैं तो तुरन्त बिना समय गंवाए साइबर थाने में आकर अपनी समस्या दर्ज कराएं।उन्होंने कहा कि जनपद के सभी थानों में साइबर सेल बनी हुई है।उन्होंने साइबर ठगी से बचने के लिए कई टिप्स दिए।साइबर सुरक्षा और बचाव पर आयोजित सेमिनार में छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए नेशनल साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट डा.रक्षित टंडन ने साइबर अपराधों पर विस्तार से प्रकाश डाला और मोनिटर पर उनके बारे में सत्यता की पुष्टि करते हुए कहा कि बच्चों में जागरूकता के लिए स्कूलों में समय समय पर साइबर सुरक्षा के लिए क्लासेज होनी चाहिए।उन्होंने बच्चों से कहा कि मोबाइल का इस्तेमाल बहुत सोच समझ कर करें और किसी अनजान लिंक को क्लिक नहीं करें,किसी अनजान व्यक्ति से दोस्ती नहीं करें और अपना पासवर्ड तथा ओटीपी किसी के साथ कतई शेयर न करें।उन्होंने साइबर सुरक्षा पर कहा कि अपने मोबाइल में टू स्टेप पासवर्ड वेरिफिकेशन रखना चाहिए और आनलाइन बेटिंग (सट्टेबाजी,जुआ) नहीं खेलना चाहिए।

उन्होंने साइबर क्राइम के उदाहरण देकर बचाव के लिए कई टिप्स दिए।इसी के साथ उन्होंने कालेज के टीचर्स व स्टाफ के साथ भी अलग से वर्कशाप लगाकर साइबर क्राइम के तरीकों को बताकर सुरक्षा के उपाय बताए।उन्होंने ज्यादा देर तक एंड्रॉयड स्मार्टफोन की स्क्रीन पर समय देने वालों को जीवन के अनेक आयामों के लिए घातक बताया।

 वन्देभारत ट्रेन के अचानक पहिये थमने से 1 घंटे से अधिक बाधित रहा दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग

नई दिल्ली से वाराणसी जा रही देश की हाईस्पीड वंदे भारत ट्रेन के इंजन में आई पावर सप्लाई में तकनीकी खामी की बजह भरथना के आगे रोका गया।
सोमवार को नई दिल्ली से वाराणसी जा रही हाईस्पीड वंदे भारत ट्रेन यहां जनपद के भरथना कस्बा से आगे निकल चुकी थी तभी अचानक तकनीकी खराबी आने के बाद चालक ने उसे रोक लिया काफी प्रयास के बाद जब ट्रेन का इंजन स्टार्ट नहीं हुआ तो मालगाड़ी का इंजन बुलाकर वंदे भारत को बीच रास्ते से वापस भरथना रेलवे स्टेशन पर लाकर उसे एक पर लूप लाइन पर खड़ा किया गया।इसी दौरान आनंद बिहार से अयोध्या जा रही दूसरी वंदे भारत ट्रेन को भरथना रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या दो पर रोका गया,इस बीच दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग लगभग 1 घंटे से अधिक समय तक बाधित रहा,कई अन्य ट्रेनों को सूचना देकर जहां की तहां रोकना पड़ा।
खराब हुई वंदे भारत ट्रेन के एसी भी बंद हो जाने से अन्य यात्रियों के साथ राज्य सभा सांसद गीता शाक्य को भी नीचे उतरते देखा गया।वंदेभारत में तकनीकी खामी आने से लगभग ढाई घंटे तक गर्मी से परेशान रहे यात्री,उसके बाद मालगाड़ी का इंजन लगाकर वंदेभारत को कानपुर की ओर रवाना किया गया।इस दौरान ऑन ड्यूटी रेल सुरक्षाकर्मी मुस्तैद रहकर यात्रियों से धैर्य रखने की अपील करते रहे।

किषी शाक्य को शिक्षा शास्त्र विषय में मिलेगा गोल्डमेडल

छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी कानपुर के 39 वें दीक्षांत समारोह में जसबंतनगर क्षेत्र के शिवपाल सिंह महाविद्यालय की छात्रा किषी शाक्य पुत्री चंद्रपाल सिंह शाक्य निवासी ग्राम निलोई को कुलपति द्वारा गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जाएगा। यह दीक्षांत समारोह 28 सितंबर को कानपुर में आयोजित होगा।
यह जानकारी महाविद्यालय प्रबंध तंत्र के अध्यक्ष व प्रबंधक तथा असिस्टेंट प्रोफेसर शिक्षा शास्त्र ने संयुक्त रूप से देते हुए बताया है कि किषी शाक्य ने एमए शिक्षा शास्त्र में पूरी यूनिवर्सिटी में गोल्ड मेडल हासिल करके गौरवान्वित किया है। हमारा महाविद्यालय उसकी इस उपलब्धि से खुशी में डूब गया है। किषी शाक्य ने कुल मिलाकर 2200 अंकों में 1818 अंक यानि 82.58 प्रतिशत अंक प्राप्त करते हुए यूनिवर्सिटी में शिक्षा शास्त्र विषय में टॉप करके गोल्ड मेडल की हकदार बनी हैं।
शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय ने शनिवार को दीक्षांत समारोह के लिए विभिन्न विषयों में टॉप करने वाले छात्र-छात्राओं की सूची जारी की जिसमें छात्रा किषी शाक्य को एम ए शिक्षा शास्त्र में टॉपर घोषित किया गया,जिसकी जानकारी मिलने पर छात्रा को बधाई देने वालों का तांता लग गया है। वह शुरू से ही मेधावी छात्रा रही है। उसके गांव में उसे गोल्ड मेडल मिलने की खबर से हर्ष की लहर फैल गई।

अवैध तमंचे के साथ रील बनाना पड़ा भारी

सोशल मीडिया पर अवैध तमंचे के साथ फोटो वायरल करने वाले एक नवयुवक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया ।बीती आठ सितंबर को थाना फ्रेण्डस कालोनी क्षेत्र में पुलिस को एक युवक का अवैध तमंचे के साथ सोशल मीडिया पर फोटो प्राप्त हुआ। जिसका सोशल मीडिया सेल  ने  तत्काल संज्ञान लेते हुये थाने में आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज  किया।उसके बाद सोशल मीडिया पर अवैध तमंचे के साथ फोटो डालने वाले युवक की तलाश में जुटी पुलिस ने आरोपी शिवांशू राजपूत (20 वर्ष) पुत्र जीतेन्द्र कुमार निवासी ग्राम ढकाताल थाना बकेवर को आज जुगरामऊ चौराहे के पास से गिरफ्तार कर लिया।

नवयुवक की संदिग्धावस्था में मौत पर उठे सवाल

सदर कोतवाली क्षेत्र में कुसमा प्लाजा के अंदर बने तत्वा कैफे में आज एक 18 वर्षीय कर्मचारी की संदिग्ध मौत पर सवाल उठे।बताया गया कि पिछले डेढ़ वर्षों से उक्त कैफे पर मृतक अभय शंखवार काम कर रहा था।सोमवार को करीब तीन बजे घटना के प्रकाश में आने के बाद कुसमा प्लाजा को बंद कर दिया गया।18 वर्षीय मृतक अभय शंखवार को कैफे के स्टाफ द्वारा जिला अस्पताल में करंट लगने की सूचना देकर गंभीर हालत में ले जाया गया था, जहां से डॉक्टरों ने उसे सैफई रेफर कर दिया था,सैफई में उसे मृत घोषित कर दिया गया।मृतक के भाई देवराज ने अपने भाई की मौत को संदिग्ध बताते हुए कुसमा प्लाजा में बने तत्वा कैफे के मालिक पर गंभीर आरोप लगाए हैं। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

अंडर ब्रिज में बाइक बनी आग का गोला,लगा जाम

शहर के मैनपुरी फाटक अंडर ब्रिज में आज सांयकाल एक मोटरसाइकिल में अचानक लगी भीषण आग।उसके बाद लगे जाम को पुलिस ने धीरे-धीरे सामान्य करवाया।सोमवार की सांयकाल सिविल लाइन थाना क्षेत्र में मैनपुरी फाटक अंडर ब्रिज में दौड़ती हुई होंडा साइन बाइक में अचानक धुआं निकलने के बाद आग लग गई और देखते ही देखते बाइक आग का गोला बन गई।सूचना पर पहुंची पुलिस व होमगार्ड्स ने आवागमन को रोककर नियंत्रित किया।उसके काफी देर बाद पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग बुझाई उसके बाद आवागमन सामान्य हो पाया।

संगठन का विस्तार कर आधा सैकड़ा पदाधिकारी नियुक्त किए

युवा शाक्य संगठन का सामाजिक जागरूकता सम्मेलन शहर की लक्ष्मण वाटिका में आयोजित किया गया,जिसमें प्रदेश के कई जनपदों से आए समाज के युवाओं ने प्रतिभाग किया,जिनमें लगभग आधा सैकड़ा युवाओं को पदाधिकारी मनोनीत किया गया।संगठन के प्रदेश अध्यक्ष विवेक शाक्य ने कहा कि नवनियुक्त पदाधिकारी जिम्मेदारी के साथ समाज हित में कार्य करें। उन्होंने यह भी कहा कि युवा शाक्य संगठन का विस्तार लगातार जारी रहेगा। मनोनीत किए गए युवाओं को उन्होंने वरिष्ठ पदाधिकारीगण हेमू शाक्य,डॉ. अभिनय शाक्य, भूपेंद्र शाक्य,शैलेंद्र शाक्य एडवोकेट,प्रेम कुमार शाक्य आदि के साथ संयुक्त रूप से मनोनयन प्रमाण पत्र प्रदान किए।
कार्यक्रम में कन्नौज से आए जिला पंचायत सदस्य भूपेन्द्र शाक्य ने संगठन की मजबूती पर जोर दिया। विधूना से आए सभासद विनय शाक्य ने कहा कि ऊर्जा के साथ यूं ही आगे बढ़ते रहें और प्रधान व ज़िला पंचायत सदस्य आदि बनते रहें। अनुज कुमार शाक्य जिलाध्यक्ष फरुखाबाद ने कहा कि संगठन को नियमित आर्थिक सहयोग मिलते रहना चाहिए। कुदरकोट के हर्षवर्धन शाक्य ने कहा कि शिक्षित हों फिर संगठित भी हों।फिरोजाबाद जिलाध्यक्ष मोहित शाक्य ने कहा कि संगठन के युवा पदाधिकारी बड़े बुजुर्गो के साथ बैठें और उनसे जीवन के तुजुरबे सीखें। निष्क्रिय पदाधिकारी सक्रियता से काम करें ताकि नए सदस्यों को भी ऊर्जा मिले। करहल के इंद्रेश शाक्य ने कहा कि समाज के किसी भी व्यक्ति को भटकने न दें। राहुल शाक्य विधूना ने कहा कि सत्य और अहिंसा के बल पर पूरी दुनियां को जीता जा सकता है।डॉ. सी पी शाक्य ने कहा कि सदमार्ग पर चलकर प्रगति करें। किशनी से कीर्ति शाक्य ने कहा कि समाज की बहन बेटियां भी आगे आएं और संगठन का हिस्सा बनें। डॉ. राजीव शाक्य ने कहा कि सामाजिक कुरीतियों को खत्म करना होगा। शिक्षा से ही हमारे समाज को तरक्की हासिल हो सकती है। फर्रुखाबाद से इंजी नीरज प्रताप शाक्य,कानपुर से कमलेश कुशवाहा,निर्मल बौद्ध, डॉ.अभिनय शाक्य,अखिल शाक्य,राजीव शाक्य,शिवनाथ शाक्य ने भी संबोधित किया।
कार्यक्रम में राहुल शाक्य प्रदेश सचिव,हर्ष शाक्य एटा प्रदेश संगठन मंत्री,अभय शाक्य फर्रुखाबाद प्रदेश सचिव, रामसेवक शाक्य एटा प्रदेश सचिव,अनिल शाक्य मैनपुरी जिलाध्यक्ष,हर्ष वर्धन शाक्य औरैया जिलाध्यक्ष आदि मौजूद रहे।

“एक इरादा” नाटक का हुआ  मंचन

उत्तर प्रदेश पंजाबी अकादमी के तत्वावधान में स्वच्छ भारत अभियान के तहत शहर के विहान बालिका आवासीय विद्यालय,में पंजाबी भाषा में रंग यात्रा संस्था के सचिव, ज्ञानेश्वर मिश्र ज्ञानी द्वारा लिखित एवं निर्देशित कृति “एक इरादा” नाटक का मंचन सफलतापूर्वक किया गया।उक्त नाट्य मंचन का उद्देश्य पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखना, गली चौराहों को स्वच्छ रखे जाने की प्रेरणा देना है।कलाकारों द्वारा दी गयी प्रस्तुतियों से सारा माहौल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।

अकादमी के निदेशक प्रतिनिधि एवं कार्यक्रम कॉर्डिनेटर अरविन्द नारायण मिश्र ने कार्यक्रम में उपस्थित सम्माननीय अतिथियों,कलाकारों एवं विद्वानों को अंगवस्त्र एवं स्मृतिचिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।उत्तर प्रदेश पंजाबी अकादमी के इस प्रयास की सभी लोगों द्वारा खूब प्रशंसा की गयी। कार्यक्रम में विहान बालिका आवासीय विद्यालय की वार्डन प्रतिमा सिंह,सुमन लता,आकांक्षा पाण्डेय,नीलम,रमन यादव, एवं सुकर्मा सहित समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

 नुमाइश पंडाल में 11 को होगा गौर निताई परिवार का भव्य राधा अष्टमी महामहोत्सव

इटावा। श्री श्री गौर निताई परिवार के तत्वाधान में श्री राधा अष्टमी महा महोत्सव भव्यता व दिव्यता के साथ शहर के नुमाइश पंडाल में 11 सितम्बर बुधवार को मनाया जाएगा। इस मौके पर 108 मटके तीर्थो का जल व औषधीय द्रव्यों व पंचामृत से श्री राधा श्याम सुंदर का महाभिषेक किया जायेगा। बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये जायेंगे।

कार्यक्रम को लेकर जोर-जोर के साथ तैयारी की जा रही है।रविवार को श्रीश्री गौर निताई परिवार के प्रमुख पंडित मनुपुत्र दास ने यहां बताया कि श्री राधा अष्टमी इस ब्रह्मांड,ब्रह्मलोक, साकेत,बैकुंठ का ही नहीं यह गोलोक का सबसे बड़ा महामहोत्सव है। इसीलिये यह महामहोत्सव भक्तों की प्रसन्नता के लिये आयोजित हो रहा है। शाम 4:00 बजे से हरिनाम संकीर्तन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत होगी। श्री राधा अष्टमी महामहोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे,वहीं राधा रानी के प्राकटय का नाटय रूपांतरण भी भक्तों के द्वारा किया जाएगा और धार्मिक गीतों पर बच्चों का नृत्य भी होगा। श्री राधा प्राकट्य कथा आयोजित होगी और इसके बाद श्री राधा श्यामसुंदर का महाभिषेक पंचामृत व 14 प्रकार की विशेष औषघियों से किया जाएगा। महाभिषेक के बाद श्री राधा श्याम सुंदर को फूल बंगला सजाकर छप्पन भोग भी लगाया जाएगा।

इसके अलावा श्री राधा श्याम सुंदर के दरबार को दो कुंतल विभिन्न प्रकार के रंग-बिरंगे व खुशबूदार फूलों से सजाया जाएगा। जो भक्तों के बीच आकर्षण का केंद्र होगा। महोत्सव में आये सभी भक्तों को महाप्रसाद व बधाई वितरित की जायेगी। उन्होंने बताया कार्यक्रम को लेकर गौर निताई परिवार की टीम घर-घर जाकर कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रण भी दे रही है।पंडित मनुपुत्र दास ने नगर वासियों से अनंत ब्रह्मांड के स्वामी परम भगवान श्री कृष्ण की परम शक्ति राधा रानी के प्राकट्य उत्सव में शामिल होने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *