Breaking News

LUCKNOW:बारावफात व विश्वकर्मा जयन्ती की सुरक्षा को लेकर DGP सख्त,मातहतों को किया अलर्ट

-डीजीपी ने प्रदेश भर के अफसरों को दिए निर्देश,कहा भीड़भाड़ वाले स्थानों पर हो कड़ी चेकिंग,पड़ने न दी जाए कोई नई परम्परा की जाए कड़ी कार्रवाई:डीजीपी

  • REPORT BY:NITIN TIWARI | EDITED BY-आज नेशनल न्यूज डेस्क

लखनऊ।यूपी के डीजीपी प्रशांत कुमार ने बारावफात एवं विश्वकर्मा जयन्ती पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रदेश के सभी पुलिस अफसरों को अलर्ट करते हुए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और भीड़ वाले स्थानों की कड़ी चेकिंग के निर्देश दिए है।डीजीपी प्रशान्त कुमार ने प्रदेश के सभी एडीजी जोन और आईजी रेंज तथा पुलिस कमिश्नर और पुलिस कप्तानों से कहा है कि आगामी त्यौहार बारावफात एवं विश्वकर्मा जयन्ती पर सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ रखी जाए।विगत वर्षों में जिन – जिन स्थानों पर किसी प्रकार का विवाद परिलक्षित हुआ हो वहाँ पुलिस एवं राजस्व विभाग के राजपत्रित अधिकारियों द्वारा स्थिति का अध्ययन कर विवाद को दूर करने की कड़ी कार्रवाई की जाये ।

डीजीपी ने कहा कि प्रत्येक थाने पर उपलब्ध त्यौहार रजिस्टर तथा रजिस्टर नं0-8 में उपलब्ध प्रविष्टियों का अध्ययन कर लिया जाय तथा जुलूस आदि के नये रास्ते और नई परम्परा की अनुमति कदापि न दी जाय। असामाजिक और अवांछनीय तत्वों की सूची को अद्यावधिक करते हुए तत्काल निरोधात्मक कार्रवाई की जाये ।डीजीपी ने कहा है कि जुलूस व अन्य आयोजन और कार्यक्रमो को सूचीबद्ध कर कार्यक्रम के आयोजकों और प्रबन्धकों के साथ गोष्ठी कर ली जाये तथा पीस कमेटी की मीटिंग कराते हुए सभी सामाजिक एवं धर्मगुरुओं आदि से संवाद कर व्यवस्था बनाये रखने हेतु सहयोग लिया जाये ।डीजीपी ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में प्रातः काल गश्त और चेकिंग हेतु पोस्टर पार्टी नियमित रवाना की जाये तथा प्रातः कालीन गश्त और चेकिंग सघन रूप से चेकिंग की जाये।डीजीपी ने कहा कि शोभायात्रा और जुलूस के दौरान वीडियोग्राफी करायी जाये। सीसीटीवी कैमरो को सक्रिय कर लिया जाये तथा ड्रोन कैमरो से निगरानी की जाये । जुलूसों में सुरक्षा को लेकर योजनाबद्ध तरीके से पुलिस प्रबन्ध किए जाये । जुलूस में बाक्स फार्मेट में चारों तरफ आगे पीछे व दोनों तरफ पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगायी जाय । जुलूस के आगे – पीछे राजपत्रित अधिकारियों की ड्यूटी लगायी जाये ।

छोटी से छोटी घटना को गम्भीरता से ले थानाध्यक्ष और क्षेत्राधिकारी

डीजीपी ने कहा कि थानाध्यक्षों और क्षेत्राधिकारियों द्वारा प्रत्येक छोटी से छोटी घटना को गम्भीरता से लेते हुए तत्काल घटनास्थल का निरीक्षण कर कड़ी कार्रवाई की जाये ।इसके अलावा सार्वजनिक स्थल यथा बस स्टेशन और रेलवे स्टेशन तथा संवेदनशील स्थानों की प्रभावी चेकिंग कराई जाये ।बैरियर एवं पुलिस चेक पोस्ट लगाकर संदिग्ध वाहनों की चेकिंग कराई जाये तथा यातायात व्यवस्था कदापि बाधित न हो इसका ध्यान रखा जाये ।डीजीपी ने कहा कि असामाजिक तत्वों एवं अफवाह फैलाने वालों को चिन्हित कर उन पर सतर्क दृष्टि रखी जाये तथा निरोधात्मक कार्रवाई की जाये । सार्वजनिक भीड़ – भाड़ वाले स्थानों और कार्यक्रमों तथा जुलूसों में पुरूष एवं महिला पुलिस कर्मियों को सादी वर्दी में डियूटी लगायी जाये तथा उन्हें विधिवत ब्रीफ किया जाये।

स्थानीय अभिसूचना इकाई के अधिकारियों और कर्मचारियों को किया जाये सतर्क

डीजीपी ने कहा कि स्थानीय अभिसूचना इकाई के अधिकारियों और कर्मचारियों को सतर्क कर दिया जाये एवं लाभप्रद सूचनाओं के आधार पर समय से कड़ी कार्रवाई की जाए।इसके अलावा जिले के संवेदनशील क्षेत्रों व अन्य स्थानों पर मोबाइल और फुट पेट्रोलिंग करायी जाये।डीजीपी ने कहा कि विसर्जन शोभायात्राओं और जुलूसों में सुरक्षा के लिये पर्याप्त पुलिस प्रबन्ध किया जाये।संवेदनशील स्थानों और चौराहो सीसीटीवी कैमरों को लगाया जाए।सोशल मीडिया की राउण्ड द क्लॉक मॉनिटरिंग की जाये। भ्रामक और आपत्तिजनक पोस्ट को तत्काल संज्ञान लेकर कड़ी कार्रवाई की जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *