Breaking News

LUCKNOW:गांधी जयंती पर महिला संगठन ने किया श्रम दान,क्लिक करें और भी खबरें

  • REPORT BY:PREM SHARMA || EDITED BY:AAJ NATIONAL NEWS DESK

लखनऊ। लाल बहादुर शास्त्री एवं गांधी जयंती के अवसर पर उत्तर प्रदेश नगर निगम महिला अधिकारी एवं कर्मचारी वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा लगातार संचारी रोगों पर नियंत्रण पाकर इनके खात्मे के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े अभियान को सफल बनाते हुए योजनाबद्ध ढंग से नगर के दो अलग अलग प्रमुख स्थानों पर अभियान चलाया गया। जिसके तहत नगर में साफ सफाई, एन्टी लार्वा का छिड़काव इत्यादि कार्यों को कर श्रम दान किया गया और स्वच्छता की शपथ ली गयी।

ज़ोन 02 एवं जोन एक स्थित मार्टिन पुरवा अंतर्गत स्वच्छता सेवा पखवाड़े के अंतर्गत साफ सफाई एवं फॉगिंग अभियान को संगठन की महिलाओं द्वारा स्वयं संपादित किया गया साथी महिला सफाई मित्रों को एंटी लारवा फॉगिंग का प्रशिक्षण दिया गया।स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा अभियान में अपनी अहम भूमिका निभा रही महिला सफाई कर्मियों सहित सभी महिला अधिकारियों एवं पदाधिकारियों ने स्वच्छता की शपथ भी ली और भविष्य में नगर को स्वच्छ बनाने हेतु सदैव अपना योगदान देने की बात भी कही।आज अभियान के अंतिम दिन सैकड़ों महिला अधिकारियों व कर्मचारियों ने प्रतिभाग कर इसे सफल बनाया। उत्तर प्रदेश नगर निगम महिला अधिकारी एवं कर्मचारी वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष अम्बी बिष्ट व अन्य पदाधिकारियों के साथ निरंतर प्रत्येक जोनो मे चलाए गए संचारी रोग रोकथाम अभियान व पब्लिक अवेयरनेस रैली में युद्ध स्तर पर महिलाओं द्वारा सहभागिता की गयी। लखनऊ को स्वच्छ बनाना है महिलाओं ने भी यह ठाना है। इसी लक्ष्य के साथ स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े को सफलता के साथ संपन्न कराया गया। आज भी संचारी रोगों से बचाव हेतु महिला कर्मचारियों एवं अधिकारियों द्वारा हाथ मे झाड़ू एवं फोगिंग मशीन लेकर साफ सफाई व फॉगिंग इत्यादि कार्य किये गए।रैली कार्यक्रम में अध्यक्ष अम्बी बिष्ट सहित उपाध्यक्ष कल्पना तिवारी एवं शिल्पा कुमारी, महामंत्री अंदलीब जेहरा, कोषाध्यक्ष  पल्लवी अस्थाना एवं अन्य पदाधिकारीयों के साथ ही, जेडएसओ  सतीश यादव,  कुलदीपक,  राम सकल यादव एवं  सचिन सक्सेना सहित समस्त सुपरवाइजर व कर्मचारी और महिला संगठन की कर्मचारी इत्यादि लोग मौजूद रहे।

तीन महीने के कार्यकाल में निलम्बन की कार्रवाई से भय का माहौल
-दलित और पिछडे वर्ग के अभियंताओं में फूटा गुस्सा

उत्तर प्रदेश पावर ऑफिसर्स एसोसिएशन की प्रांतीय कार्य समिति की आज एक आवश्यक बैठक फील्ड हॉस्टल कार्यालय में संपन्न हुई। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें याद करते हुए बिजली कंपनियां की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की गई। बैठक में बिजली कंपनियों में अनावश्यक रूप से छोटे-छोटे मामलों में अभियंताओं के निलंबन पर दलित व  पिछड़े वर्ग के संगठन पावर ऑफिसर एसोसिएशन गहरी नाराजगी जताई। एसोसिएशन की तरफ से कहा गया किं निलंबन का औचित्य ना होते हुए भी अभियंताओं का निलंबन किया जा रहा है। जिससे पूरे पावर कॉरपोरेशन व बिजली निगम में अभियंताओं में काफी निराशा व्याप्त होती जा रही है। छोटे-छोटे मामलों में निलंबन की कार्रवाई से ऐसा लग रहा है कि जैसे बिजली कंपनियों में भय का माहौल स्थापित किया जा रहा है। सवाल या उठता है कि भय का माहौल स्थापित करने से ना तो राजस्व में बढ़ोतरी होगी ना लाइन हानियां में कमी होगी न ही उपभोक्ता सेवा में सुधार होगा। तो या भय का माहौल क्यों बनाया जा रहा है। इसकी उच्च स्तरीय जांच कराई जाए इसके पीछे के मकसद का खुलासा होना जरूरी है।
उत्तर प्रदेश पावर ऑफिसर्स एसोसिएशन के कार्यवाहक अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा, उपाध्यक्ष पीएम प्रभाकर, महासचिव अनिल कुमार, सचिन आरपी केन, अतिरिक्त महासचिव अजय कुमार, संगठन सचिव बिंदा प्रसाद, मनोज कुमार, सुशील कुमार वर्मा, भजनलाल, अशोक प्रभाकर, अजय कुमार, बृजेश कुमार ने कहा बिजली कंपनियों में दो से तीन महीने पहले जो अभियंता तैनात हुए है से खंड व सर्कल में पैरामीटर पर क्या अपेक्षा पावर कॉरपोरेशन कर सकता है। 2 से 3 महीने में खंड वा सर्कल को समझने में लगता है। यदि इतने छोटे कार्यकाल में उसके कार्यों की समीक्षा और निलंबन होगा तो निश्चित तौर पर इससे अभियंताओं में निराशा व्याप्त होगी और अभियंता हतोत्साहित होंगे।
संगठन की प्रांतीय कार्य समिति ने उत्तर प्रदेश सरकार से पुरजोर मांग उठाई की सरकार ऊर्जा निगम में इस बात की समीक्षा की जाय कि वर्तमान में 90 प्रतिशत अभियंता हतोत्साहित है। जिसकी वजह से सार्थक परिणाम सामने नहीं आ रहा है। इसकी जिम्मेदारी पूरी तरीके से पावर कार्पाेरेशन प्रबंधन की है। जब तक प्रबंधन अच्छे माहौल में कार्य का मौका अभियंताओं को नहीं देगा परिणाम की अपेक्षा करना बेमानी है। कहीं ना कहीं इससे बिजली कंपनियों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बडा कुठाराघात होना तय है।

कर्मचारियों को न्याय एवं आजादी के लिए गांधी प्रतिमा पर संकल्प

हजरतगंज स्थित जीपीओ पार्क में बापूजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके संकल्प लिया गया। इंडियन पब्लिक सर्विस इंप्लाइज फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीपी मिश्र जीपीओ के कार्यक्रम में शामिल हुए जिसमें भारी संख्या में कर्मचारी शामिल हुए।
इप्सेफ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रदेश अध्यक्ष-उ.प्र.स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ के शशि कुमार मिश्र एवं सुरेश कुमार रावत ,सतीश कुमार पांडे, गिरीश मिश्र तथा अतुल मिश्रा उप महासचिव एवं महामंत्री राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने बताया कि अन्य राज्यों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के 75 जनपदों में सत्याग्रह करने का संकल्प लिया गया और भविष्य में होने वाले कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया जाएगा। इंडियन पब्लिक सर्विस इंप्लाइज फेडरेशन की मुख्य मांगों में एक देश एक चुनाव की भांति एक देश एक वेतनमान ,पेंशन के लिए राष्ट्रीय वेतन आयोग का गठन किया जाए। पुरानी पेंशन यथावत बहाल की जाए। आउटसोर्सिंग कर्मचारियों की सेवा सुरक्षा न्यूनतम वेतन एवं रिक्त पदों पर नियमित किया जाए तथा भविष्य में ऐसी भर्तियां बंद की जाए। इप्सेफ के अध्यक्ष वी पी मिश्र एवं महासचिव प्रेमचंद ने भारत सरकार के प्रधानमंत्री को देश भर के कर्मचारी संगठनों ने ज्ञापन भेज कर आग्रह किया कि कर्मचारियों के साथ हो रहे अन्याय को बंद करके आपस में मिल बैठकर मांगों पर सार्थक निर्णय करके सद्भाव बनाएं वरना देशभर के करोड़ों कर्मचारी परिवार का आक्रोश झेलना पड़ेगा जो सत्ताधारी दल के लिए नुकसान देय रहा है और आगे भी होगा।लखनऊ जीपीओ स्थित गांधी प्रतिमा पर सत्याग्रह करने वालों में नगर निगम जलकल कर्मचारी संघ के महामंत्री कैसर रजा, राज्य निगम महासंघ के घनश्याम यादव, फार्मेसिस्ट फेडरेशन के अध्यक्ष सुनील यादव, एक्सरे टेक्नीशियन संघ के आर डी चौधरी, दिलीप यादव, परिषद के जिला अध्यक्ष संजय पांडे, उमेश मिश्र डिप्लोमा फ़ार्मासिस्ट एसो उ प्र , लैब टेक्नीशियन संघ से रमेश यादव, जौहरी , शैलेन्द्र तिवारी, नितिन त्रिवेदी, शैलेश धानुक, हरिशंकर पांवड़े, संजय चन्द्रा आदि प्रमुख कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *