ETAWAH_NEWS:DM हुए सख्त,कहा अफसर मौके पर जाकर करें शिकायतों का निस्तारण,क्लिक कर देखें और भी खबरें

  • अजय कुमार सिंह कुशवाहा

इटावा। DM अवनीश राय की अध्यक्षता में तहसील जसवंतनगर में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया।इस मौके पर DM ने प्राप्त शिकायतों को निर्धारित समय में गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि अधिकारीगण सम्बंधित कर्मचारियों के साथ मौके पर जाकर शिकायतकर्ता का पक्ष सुनते हुए उसका निस्तारण करना सुनिश्चित करें। सम्पूर्ण समाधान दिवस में DM ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रकरणों की गंभीरता से जांच की जाये साथ ही जबाबदेह लोगों के विरूद्ध कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि जब भी अधिकारीगण भ्रमण पर जायें अपने विभाग से संबंधित योजनाओं का मौके पर सत्यापन करें तथा लाभार्थियों का फीडबैक भी लें।तहसील जसवंतनगर में विभिन्न संदर्भों से संबंधित कुल 46 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये, जिसमें से 03 प्रार्थना पत्रों का मौके पर निस्तारित कर शेष प्रार्थना पत्रों को सम्बंधित अधिकारियों को हस्तांतरित करते हुए गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिये गये। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि एक सप्ताह से अधिक समय से लंबित प्रकरणों के निस्तारण में विलम्ब के कारण का भी उल्लेख किया जाये, साथ ही सभी प्रकरणों को अनिवार्य रूप से एक सप्ताह के भीतर निस्तारित करा दिया जाये।संपूर्ण समाधान दिवस में पदम सिंह पुत्र साहब सिंह निवासी मोहल्ला यादव नगर कस्बा व थाना जसवंतनगर ने शिकायत की कि वासू यादव ने सरकारी फुटपाथ पर दुकान के प्रचार का बड़ा सा साइन बोर्ड लगा दिया,जिस पर DM ने SDM जसवंतनगर को जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।पीड़ित रघुवीर दास निवासी ग्राम परसौआ आश्रम तहसील जसवंतनगर ने मांग की आश्रम पर सरकारी बोरिंग कराई जाये के संबंध में मुख्य विकास अधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को जांच कर नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।संपूर्ण समाधान दिवस में SSP जयप्रकाश सिंह ने पुलिस विभाग से संबंधित मामलों की सुनवाई की। उन्होंने थानाध्यक्षों को निर्देश दिये कि प्रत्येक मामले में मौके पर जाकर कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में जन सुनवाई के दौरान समस्याएं प्राप्त होती है उनका निस्तारण शासन स्तर से समस्याओं के निस्तारण के संबंध में समस्याग्रस्त व्यक्ति से फीडबैक भी लिया जा रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए निस्तारण गुणवत्तापूर्ण कराया जाए।इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रणिता ऐश्वर्या,उप जिलाधिकारी जसवंतनगर ज्योत्सना बंधु , मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 गीता राम,जिला विकास अधिकारी दीनदयाल,क्षेत्राधिकारी जसवंतनगर अतुल प्रधान,तहसीलदार प्रभात राय सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

भाजपा ने जलाया पाक विदेश मंत्री का पुतला

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टों ने भारत के पीएम और गृह मंत्री के विरुद्ध जो अभद्र टिप्पणी की उसके बाद पूरे देश में बिलावल भुट्टो का विरोध हो रहा है और जगह जगह उसके पुतले जलाए जा रहे हैं।इसी के तहत भाजपा के जिला मुखिया जिलाध्यक्ष संजीव राजपूत के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं ने शहर के शास्त्री चौराहे पर बिलावल भुट्टो के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते पुतला दहन किया।बीजेपी जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं ने जमकर विरोध प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी की और भुट्टो का पुतला चौराहा पर घसीटकर दहन किया।कार्यकर्ताओं ने “देश का अपमान नही सहेगा हिंदुस्तान”, प्रधानमंत्री का अपमान नही सहेगा हिंदुस्तान”, “पाकिस्तान मुर्दाबाद”, “बिलावल भुट्टो मुर्दाबाद” के नारे लगाकर* अपना विरोध दर्ज करवाया। प्रदर्शन में जिला उपाध्यक्ष देवप्रताप भदौरिया,सुबोध तिवारी, जिला मंत्री राहुल राजपूत, रजत चौधरी,चक्रेश जैन, जिला मीडिया प्रभारी रोहित शाक्य,रामशरण गुप्ता,दीपक शाक्य,मुनेश बघेल,रवि धनगर,धीरज शाक्य,प्रभाकर कुशवाहा, संजय कुशवाहा सहित पार्टी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

अब बकेवर में बनेगा बाल पुष्टाहार,उत्पादन केंद्र का शुभारंभ

CDO प्रणता ऐश्वर्या ने कराया हवन-पूजन,लग चुकी सभी मशीनें

उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत संचालित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा गठित एसोसिएशन ऑफ पर्सन बांके बिहारी प्रेरणा महिला लघु उद्योग द्वारा पुष्टाहार उत्पादन केंद्र का शुभारंभ बकेवर में शनिवार को किया गया। अब जनपद के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित पुष्टाहार वितरित किया जाएगा।जनपद इटावा में विकास खंड महेवा के अन्तर्गत बकेवर में पहला टीएचआर उत्पादन केन्द्र का शुभारंभ किया गया। बांके बिहारी महिला लघु उद्योग में 300 समूह की भागीदारी है। इसमें 40 महिला कर्मी हैं, सभी मशीनें लग चुकी हैं। विकास खण्ड भर्थना एवं चकरनगर की आंगनवाड़ी भी इस केंद्र से संबद्ध है।प्रणता ऐश्वर्या मुख्य विकास अधिकारी ने हवन-पूजन कराया।भाजपा के जिला अध्यक्ष संजीव राजपूत और मुख्य विकास अधिकारी ने फीता काटकर प्लांट का उद्घाटन और निरीक्षण किया। मुख्य विकास अधिकारी ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाएं पूरी लगन और ईमानदारी से काम करें। भाजपा जिला अध्यक्ष संजीव राजपूत ने कहा कि महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए ग्रामीण आजीविका मिशन सरकार के बहुत महत्वाकांक्षी योजना है। इससे महिलाएं ना सिर्फ रोजगार पा रही हैं, बल्कि उनका आत्म सम्मान बढ़ा है।बृजमोहन अम्बेड उपायुक्त स्वरोजगार ने आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि इस पुष्टाहार केंद्र के अंतर्गत 568 आंगनवाड़ी केंद्र में पुष्टाहार की आपूर्ति की जाएगी। पुष्टाहार उत्पादन इकाई के माध्यम से समूह की महिलाओं को स्थाई रूप से रोजगार मिलेगा। साथ ही आंगनवाड़ी लाभार्थियों को समय पर गुणवत्तापूर्ण पुष्टाहार की आपूर्ति सुनिश्चित होगी।सूर्य नारायण पाण्डे ज़िला मिशन प्रबंधक ने कहा पुष्टाहार उत्पादन इकाई में महिलाओं द्वारा उच्च गुणवत्तापूर्ण पुष्टाहार बनेगा तथा समूह की महिलाओं द्वारा आंगनवाड़ी केंद्र तक पहुंचाई जाएगी।लघु उद्योग की अध्यक्ष वंदना ने आभार प्रकट करते हुये आश्वस्त किया कि पुष्टाहार उत्पादक इकाई का सफलतापूर्वक संचालन किया जाएगा।इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी दीनदयाल,खंड विकास अधिकारी महेवा सूरज सिंह,अधिसाशी अधिकारी सुनील सिंह मौजूद रहे।इस मौके पर जिला मिशन प्रबंधक डॉ नंदकिशोर साह, दीपेन्द्र सिंह तोमर,विप्लव भूषण,जितेश श्रीवास्तव, सर्वेश दीक्षित,धर्मेंद्र,राहुल शशि,पूजा एकता,शीलम, प्रभा सहित सभी कर्मियों का सराहनीय सहयोग रहा ।कार्यक्रम का संचालन जिला मिशन प्रबंधक संतोष कुशवाहा ने किया।

डीएम-एसएसपी उदी चेक पोस्ट का निरीक्षण करने पहुंचे

जिलाधिकारी अवनीश कुमार राय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश सिंह द्वारा शनिवार को थाना बढ़पुरा क्षेत्र अंतर्गत उदी चेक पोस्ट का निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के दौरान चेक पोस्ट पर उपस्थित अधिकारी व कर्मचारीगणों को अवैध खनन एवं ओवरलोड वाहनों की रोकथाम हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

केकेडीसी की दो दिवसीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ समापन

ज्योतिबा फुले स्टेडियम में के.के.कालेज की दो दिवसीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का समापन करते हुए एसडीएम सदर विक्रम राघव ने कहा कि आज खेलों में छात्राएं भी बढ़ चढ़कर भाग ले रही हैं,ये खुशी की बात है।कर्म क्षेत्र महाविद्यालय का गौरवशाली इतिहास रहा है, यहां के छात्र छात्राएं प्रादेशिक एवं राष्ट्रीय स्तर पर खेलकूद प्रतियोगिताओं में भाग लेकर कालेज का नाम रोशन करेंगे।प्राचार्य डा.महेन्द्र सिंह ने कहा कि दो दिन चले इस खेलकूद समारोह में छात्र एवं छात्राओं ने पूरी उमंग और उत्साह के साथ भाग लिया,जिसमें छात्राओं की भागीदारी उल्लेखनीय रही । कहा महाविद्यालय के छात्र छात्राओं में काफी प्रतिभा है,बस उनको मौका देने की जरूरत है। कहा महाविद्यालय छात्र छात्राओं को हर संभव सुविधा देने के लिए कृतसंकल्पित है।समारोह में प्रबंध समिति के उपमंत्री डा.श्रीकांत व उपाध्यक्ष सतेन्द्र कुमार ने भी अपने विचार व्यक्त किए। समारोह का संचालन चीफ प्रॉक्टर डा.शिवराज सिंह यादव ने किया। इससे पूर्व मुख्य अतिथि एसडीएम सदर विक्रम राघव,विशिष्ट अतिथियों पूर्व मेंबर उत्तर प्रदेश उच्चतर सेवा आयोग डा.अजब सिंह यादव,मंत्री प्रबंध समिति ओंकारनाथ वर्मा,उप मंत्री डा.श्रीकांत, कोषाध्यक्ष सलिल वर्मा, प्राचार्य पंचायत राज राजकीय महिला महाविद्यालय डा.श्याम पाल सिंह,क्रीड़ा प्रभारी लेफ्टीनेंट डा.सुनील सिंह सेंगर,क्रीड़ा समिति के मेंबर डा.चित्रा यादव,डा.रमाशंकर यादव, डा.पदमा त्रिपाठी, डा.मुरली,डा.सुजीत ने बुके भेंट कर,माल्यार्पण कर, शॉल ओढ़ाकर एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर अभिनंदन किया।

समापन समारोह में डा.सुचित्रा वर्मा, डा.उदयवीर,डा.अनिल यादव,डा.राजवीर सिंह,डा. अजरा बेगम,डा.सुरभि यादव,डा.अंकुर वर्मा, डा.सुशील ,कौशलेंद्र, मधुसूदन,पवन,आशीष पटेल, अवनींद्र,मनोज,आलोक पटेल,रतन कुमारी,विनय, शालू आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।आज हुई खेलकूद प्रतियोगिताओं में भाला फेंक छात्र वर्ग में एमए प्रथम वर्ष के सतेन्द्र सिंह प्रथम स्थान,बीए प्रथम वर्ष के करनवीर दितीय स्थान,बीए थर्ड के गजेंद्र यादव ने थर्ड स्थान।भाला फेंक छात्राओं में बीए प्रथम सेमेस्टर की प्रिया प्रथम स्थान,बीएससी प्रथम सेमेस्टर की शोभा राजपूत सैकिंड स्थान,बीएससी प्रथम सेमेस्टर की रागिनी राजपूत ने थर्ड स्थान,400 मीटर छात्र दौड़ में बीए सैकंड के साहिल ने प्रथम बीए प्रथम के रणवीर सिंह ने सैकिंड,बीए सैकिंड के स्पर्श ने थर्ड स्थान,400 मीटर दौड़ बीए प्रथम की रश्मि भौदोरिया ने प्रथम, बीए प्रथम की शिवी ने सैकिंड,बीए प्रथम की शालिनी सिह ने थर्ड स्थान,1500 मीटर दौड़ छात्र में बीए प्रथम के साहिल ने प्रथम,बीएससी सैकिंड के अजय पाल सैकिंड,बीए प्रथम के ब्रजेश कुमार ने थर्ड स्थान,1500 मीटर दौड़ छात्राओं में बीए सैकंड की राखी ने प्रथम, बीएससी  प्रथम की साक्षी पांडे ने सैकिंड,बीएससी प्रथम की रागिनी राजपूत ने थर्ड स्थान,लंबी कूद बीएससी सैकिंड के अंशुल बरुआ ने प्रथम,बीए प्रथम के अरुण कुमार ने सैकिंड स्थान, बीएससी प्रथम के अंशू एवम बीएससी प्रथम के राजा ने संयुक्त रूप से थर्ड स्थान,लंबी कूद छात्रा वर्ग में बीएससी प्रथम की शोभा राजपूत प्रथम, बीएससी प्रथम की शोभा राजपूत सैकंड,बीएससी सैकिंड की रिया एवम बीए प्रथम की पूनम चतुर्वेदी ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान,3000 मीटर दौड़ छात्र वर्ग में बीए सैकिंड के साहिल ने प्रथम,बीए सैकिंड के आकाश सैकिन्ड,बीएससी थर्ड के अजय पाल थर्ड स्थान,शिक्षक दौड़ 300 मीटर में डा.अजय कुमार प्रथम,डा.प्रधुमन्न यादव सैकिंड,डा.हेमसिंह ओझा थर्ड,शिक्षेंत्तर कर्मचारी 300 मीटर दौड़ में राजेश कुमार प्रथम,विक्रांत सैकंड,विनय बाबू थर्ड स्थान के साथ, रस्साकसी में डा.आर एस यादव की टीम विजई हुई ।

व्यापार मंडल के पदाधिकारियों की उपस्थिति में ही कांटा-बांट की जांच कराएं व्यापारी

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के जिला अध्यक्ष संतोष सिंह चौहान एवं नगर अध्यक्ष ओमरतन कश्यप ने संयुक्त रूप से कहा कि व्यापारी किसी भी बांट माप अधिकारी के आने पर यह सुनिश्चित कर लें कि वह बाट माप विभाग के अधिकारी हैं या नहीं,यदि बाट माप विभाग से आए हुए अधिकारी-कर्मचारी जबरिया कोई जांच करने लगें तो उनसे कहें कि व्यापार मंडल के पदाधिकारियों को बुला लीजिए उनके सामने ही जांच की जाएगी।उन्होंने आगे जानकारी देते हुए बताया कि बाट/माप विभाग के अधिकारी नरेश चंद्र व विकास त्रिपाठी हैं,उन्हीं को व्यापारी के परिसर में प्रयोग किये जाने वाले माप तौल उपकरण व पैकेट बंद वस्तुओं की जांच करने का अधिकार है। व्यापारियों को पूर्ण अधिकार है कि वो जांचकर्ता अधिकारी की पुष्टि करलें,माप तौल उपकरणों की मरम्मत व उनके सत्यापन संबंधी प्रक्रिया में सहयोग हेतु विभाग द्वारा लाइसेंस धारकों को नियुक्त किया गया है,उनको ही उपकरणों की मरम्मत का अधिकार है,व्यापारी बंधु यह सुनिश्चित कर लें कि जिनसे वो उपकरणों की मरम्मत कार्य करवा रहे हैं,उनके पास लाइसेंस है या नहीं, किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति से माप तौल उपकरणों की मरम्मत न कराएं,जिस लाइसेंस धारक से व्यापारी कार्य करवायें उससे उसकी आर्डर बुक की रसीद मिलने के पश्चात ही भुगतान करें।कोई भी लाइसेंस धारक किसी व्यापारी पर दबाव नहीं डाल सकता,यदि व्यापारी सत्यापन कार्य नही करवाता है व संगत विभागीय नियमों का पालन नही करता तो कार्यवाही का अधिकार सिर्फ बांट मापअधिकारी को है।

 सभी थाना क्षेत्रों में की गई वाहनों की चेकिंग

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश सिंह के निर्देश में जनपद की कानून व्यवस्था को प्रभावी एवं सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखने हेतु जनपद के समस्त थानाध्यक्ष एवं थाना प्रभारियों द्वारा पुलिस बल के साथ अपने-अपने क्षेत्रों के अंतर्गत अभियान चलाकर संदिग्ध व्यक्तियों एवं वाहनों को रोककर चेक किया गया।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *